पत्रकारिता के भीष्म पितामह डॉ रामसिंगार शुक्ल“ गदेला ” के जन्मदिन पर विशेष

 पत्रकारिता जगत में जौनपुर जिले   में गदेला गुरुजी के उपनाम से ख्यातिप्राप्त उत्तर प्रदेश राज्य में वरिष्ठतम पत्रकार डॉ. रामसिंगार शुक्ल का 7 अक्टूबर को 71वाँ जन्मदिन सादगीपूर्ण ढंग से मनाया गया। 


 आश्चर्यजनक बात यह है कि गुरुजी ने हिंदी दैनिक समाचार पत्र जयदेश में 7 अक्टूबर 1977 से पत्रकारिता की शुरुवात भी की थी।  तब से आज तक गदेला गुरुजी बेरोकटोक पत्रकारिता की निष्पक्षता का एक दृड़ स्तंभ बने हुए हैं।अपनी बेबाकी के लिए धीरे धीरे पूरे उत्तर प्रदेश राज्य में इनकी कीर्ति फैलती गयी और 1983 में तत्कालीन मुख्यमंत्री श्रीपति मिश्र द्वारा इन्हें सम्मनित भी किया गया।


रामसिंगार शुक्ल "गदेला गुरुजी" नें पत्रकारिता की शुरुआत भी अपने जन्मदिन के अवसर पर ही शुरू की थी। इनके विषय मे थोड़ा विस्तार से बताते चलें-

गदेला गुरुजी का जन्म जौनपुर जिला मुख्यालय से 5 किमी की दूरी पर जफराबाद रोड़ पर उत्तर प्रदेश के पूर्व गृह मंत्री बाबू हरगोविंद सिंह की सरजमीं अहमदपुर गांव में 7 अक्टूबर 1950 को पंडित स्वर्गीय जयदेव शुक्ल के होनहार पुत्र के रूप में हुआ। जिले के ही बी आर पी कालेज से 12वीं तक की शिक्षा ग्रहण करने के बाद लखनऊ विश्वविद्यालय से हिंदी विषय से स्नातकोत्तर की डिग्री प्राप्त की। काशी विद्यापीठ से पी एच डी की उपाधि प्राप्त की। निष्पक्षता जोकि इनकी रग रग में बसी थी और लोगों की समस्याओं को पटल पर लाकर उनका समाधान करने की ललक नें उन्हें पत्रकारिता के क्षेत्र में खींचा। परिणामतः वाराणसी से उस समय प्रकाशित होने वाले हिंदी दैनिक जयदेश में 7 अक्टूबर 1977 से पत्रकारिता की शुरुवात कर दी। तबसे अनेक समाचार पत्रों में आपने अपनी पत्रकारिता का जादू बिखेरा है ।वर्तमान में गुरुजी तरुण मित्र दैनिक  में ब्यूरो प्रमुख जौनपुर का कार्यभार संभाल रहे हैं।


 तमाम इष्ट मित्रों की उपस्थिति में इन्होंने अपना जन्मदिन मनाया। हिंदी समाचार के वरिष्ठ पत्रकार को अखिल भारतीय हिंदी समाचार की पूरी टीम की तरफ से दीर्घायु होने की शुभकामनाएं।


जनपद के वरिष्ठ पत्रकार डॉ रामसिंगार शुक्ल जी के जन्मदिन पर सर्व ब्राह्मण महासभा के द्वारा आज पौधरोपण का  कार्यक्रम  किया गया ।जौनपुर जनपद के वरिष्ठ पत्रकार डॉ राम सिंगार शुक्ल (गदेला गुरुजी)  के  जन्मदिन पर सुईथाकला ब्लॉक के सुकरना कला ग्राम सभा के तालाब पर पौधरोपण का कार्यक्रम किया गया जिसमें सर्व ब्राह्मण महासभा के प्रदेश अध्यक्ष आनंद देव तिवारी उर्फ बाबा ने अपने हाथों से पौधरोपण किया वही अध्यक्ष जी ने कहा कि शुक्ला जी के जीवन में हमेशा खुशी और मंगल बना रहे । जिस प्रकार पीपल का पेड़ सबको अपने शीतलता से शीतल बनाता है और प्रत्येक क्षण जीवनदायी ऑक्सीजन देता है, उसी प्रकार गुरु जी ने पत्रकारिता के क्षेत्र में अपने सभी पत्रकार बंधुओं को साहस व सहयोग दिया है। साथ ही साथ जनपद और प्रदेश में अपनी एक अलग छवि  बनाई  है। पत्रकारिता के क्षेत्र में लोग गुरुजी को भीष्म पितामह की तरह मानते हैं।  वह पत्रकारिता में हमारे आदर्श हैं। उनके जन्मदिन पर उनको ढेर सारी शुभकामना  और बधाई।


कार्यक्रम में तमाम लोगों ने गुरु जी के जन्मदिन पर ढेरों बधाई दी इसमें प्रधान पद के प्रत्याशी पवन कुमार सिंह ( हनुमान ), राजन पांडे , विधानसभा अध्यक्ष सुशील उपाध्याय , सोनू सिंह , अमित उपाध्याय आदि लोग मौजूद थे।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट