हर माह लगभग दो लाख लोगों को टीका देने का लक्ष्य निर्धारित

- मुख्यमंत्री के निर्देश पर जिला प्रशासन, स्वास्थ्य समिति और अन्य सहयोगी विभाग के समन्वय से पूरा किया जायेगा टारगेट 

- जिलाधिकारी के निर्देश पर अगले छह माह में 12 लाख लोगों को टीकाकृत करने का बनाया जा रहा है प्लान

बक्सर ।। जिलेवासियों को कोरोना के तीसरे स्ट्रेन से सुरक्षित करने और संक्रमण को मात देने के उद्देश्य से जिले में अब व्यापक स्तर पर वैक्सीनेशन की तैयारी की जा रही है। राज्य सरकार ने जुलाई से अगले छह माह तक छह करोड़ लोगों को टीकाकृत करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। विशेष टीकाकरण अभियान के तहत जिले को लगभग 126000 लोगों को टीका देने का लक्ष्य  दिया गया था। लेकिन, समय पर लक्ष्य की प्राप्ति हो  सके, इसके लिये जिलाधिकारी अमन समीर ने अगले छह माह में बक्सर जिले के लगभग 12 लाख लोगों को टीकाकृत करने का निर्णय लिया है। जिला प्रशासन व स्वास्थ्य समिति के अधिकारियों का मानना है कि यदि हम एक दिन में 15 हजार से अधिक लोगों को टीकाकृत कर सकते हैं, तो छह माह में 12 लाख लोगों को टीका देने का लक्ष्य भी पूरा कर सकते हैं। लेकिन, इसमें पूर्व की भांति ही समाज के हर वर्ग के लोगों की सहभागिता अनिवार्य है।

204439 लोगों को दी  जा चुकी  है टीके की  पहली डोज :

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. राज किशोर सिंह ने बताया, जिले में अब तक 3959 टीकाकरण सत्रों का संचालन किया जा चुका है, जहां 238081 डोज दिये जा चुके हैं। इनमें पहला डोज लेने वालों की संख्या 204439 और दूसरा डोज लेने वालों की संख्या 33642 है। 60 वर्ष व उससे अधिक उम्र के 69582 लाभुकों ने टीके की पहली  डोज व 18501 लोगों ने टीके की दूसरी  डोज ले ली  है। 45 वर्ष से लेकर 59 वर्ष के 60113 लोगों ने पहला और 6804 लाभुकों ने टीके की  दूसरी  डोज भी ले ली  है। उन्होंने बताया जिले में 18 वर्ष से लेकर 44 वर्ष तक के लाभुकों के टीका लेने की गति सबसे अच्छी है। कोविन पोर्टल से उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार जिले के 619563 लाभुकों ने टीके की  पहली  डोज ले ली  है। जिले के युवा अपनी जिम्मेदारी व संक्रमण के खतरे के संवेदनशीलता को समझ रहे हैं। इसलिये कम समय में युवाओं का यह आंकड़ा प्राप्त किया जा सका है। 

एक ही सत्र में 18+ व 45+ को दिया जायेगा टीका :

डॉ. राज किशोर सिंह ने बताया, पिछले कुछ दिनों से 18+ व 45 वर्ष व उससे अधिक उम्र के लाभुकों के लिये अलग-अलग टीकाकरण सत्र का संचालन किया जा रहा था। लेकिन, अब सरकार ने नियमों में कुछ बदलाव किये हैं। अब 18 वर्ष व उससे उम्र के सभी लोगों को एक ही सत्र स्थल आयोजित कर टीका दिया जायेगा। इससे टीकाकरण के लक्ष्य को आसानी से प्राप्त किया जा सकेगा। उन्होंने बताया, पूर्व की अपेक्षा लोगों में टीका लेने के लिये उत्सुकता बढ़ी है। जो जिले में गत दिनों जिला प्रशासन, स्वास्थ्य समिति, आईसीडीएस विभाग, जीविका, जन प्रतिनिधियों, धर्म गुरुओं और बुद्धिजीवियों के द्वारा व्यापक स्तर पर जागरूकता अभियान की बदौलत संभव हो सका। ग्रामीण व शहरी इलाकों के लोगों में जो भ्रम और अफवाहें मौजूद थी, उसे दूर कर टीका लेने के लिये प्रेरित किया गया।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट