कोरोना का संक्रमण अभी टला नहीं है, लापरवाही न बरतें लोग : सीएस

- जिले में कुछ दिनों से नहीं मिला कोई भी संक्रमित, एक्टिव मामले भी हुये शून्य 

- कोरोना के नये वैरिएंट को देखते स्वास्थ्य विभाग ने तेज की सैंपल टेस्टिंग

बक्सर, 30 जून | जिले में कोरोना वायरस का खतरा अभी टला नहीं है। लोग लापरवाही न बरतें। राज्य सरकार ने लोगों की सहूलियत के लिये अनलॉक का फैसला लिया है। ऐसे में इस छूट के दौरान जिलेवासियों को ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है। हालांकि, प्रशासनिक सख्ती और लॉकडाउन के कारण जिले में संक्रमण दर अब शून्य  हो गया है, लेकिन अभी भी लोगों की लापरवाही उनके साथ-साथ उनके परिजनों के लिये परेशानी का सबब बन सकती है। इसलिये लोगों को और भी अधिक सतर्क और सावधान रहने की जरूरत है। उक्त बातें जिला के सिविल सर्जन डॉ. जितेंद्र नाथ ने कहीं। सिविल सर्जन ने बताया, पिछले कुछ माह से कोरोना के मरीजों की संख्या में गिरावट हुई है और अभी जिले में एक भी एक्टिव मामले नहीं बचे हैं। जिससे सरकार व प्रशासन के साथ-साथ आम लोग भी सुकून महसूस कर रहे हैं। लेकिन, घटते मरीजों की संख्या के बीच लोगों की लापरवाही भी बढ़ती देखी रही है। जो खतरे की घंटी है। देश के कुछ राज्यों में कोरोना वायरस के नये वैरिएंट  डेल्टा प्लस तेजी से बढ़ता जा रहा है। जिसे देखते हुये लोगों को जागरूक होना होगा।

तीसरे स्ट्रेन के खिलाफ तैयारी शुरू :

डॉ. जितेंद्र नाथ ने बताया, सामाचार एजेंसियों से प्राप्त सूचना के अनुसार देश के 12 राज्यों में कोरोना वायरस के नये वैरिएंट का प्रसार हो चुका है। स्वास्थ्य महकमा इसे कोरोना के तीसरे स्ट्रेन की  दस्तक की संभावना जता रहा  है। जिसे देखते हुये जिलेवासियों को कोरोना के सामान्य नियमों के पालन को लेकर अभी से सख्ती बरतनी होगी। हालांकि, राज्य सरकार ने भी अभी से तीसरे स्ट्रेन के खिलाफ तैयारी शुरू कर दी है। लेकिन, इसमें सबसे महत्वपूर्ण और जरूरी बात यह है कि लोग लापरवाही न बरतते हुये मास्क का प्रयोग, दो गज की शरीरिक दूरी और हैंड सैनिटाइजर के प्रयोग के अलावा अन्य प्रोटोकॉल का पालन करना होगा। जिससे वह संक्रमण की चपेट में आने से बचें । साथ ही, जिले के लोगों को जागरूक करने के साथ ही स्वास्थ्य विभाग की टीम को और सक्रिय किया जा रहा है, जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों का सैंपल लेकर टेस्ट कराया जा सके। ताकि, संक्रमित लोगों की पहचान की जा सके।

कोविड-19 प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन करें :

डीपीएम संतोष कुमार ने बताया, जिले में कोरोना संक्रमण के खिलाफ सैंपल टेस्टिंग के साथ-साथ वैक्सीनेशन भी चल रहा है। ताकि, लोगों को संक्रमण से मुक्त रखा जा सके। हालांकि, जिले में संक्रमण के नये मामले नहीं मिले हैं, लोगों को लापरवाही न बरतते हुए, कोविड-19 प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन करना चाहिए। घर से बाहर जाते समय डबल मास्क  का उपयोग व शारीरिक दूरी बनाए रखने पर विशेष ध्यान देना होगा। बाजार में सब्जी खरीदने जाने के दौरान जितने कम से कम समय में घर वापस चले आना अच्छा रहेगा। दूसरी ओर, संक्रमण के कोई भी लक्षण दिखने पर तत्काल कोरोना की जांच करा लें, जिससे उनकी स्थिति का पता चल सके और पॉजिटिव होने की स्थिति में समय पर इलाज शुरू किया जा सके।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट