भदोही में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (अन्न महोत्सव) का कार्यक्रम सम्पन्न

भदोही ।। जनपद भदोही में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (अन्न महोत्सव) के अंतर्गत जनपद भदोही में उचित दर की दुकानों में माननीय जनप्रतिनिधियों द्वारा राशन वितरण किया गया। इस क्रम में विक्रमपुर एंव मेदनीपुर (औराई) में विधायक दीनानाथ भास्कर, बेजाव पट्टी (सुरियावां) में  विधायक रविंद्र नाथ त्रिपाठी, मेदनीपुर में विंध्याचल मंडल आयुक्त योगेश्वर राम मिश्र एवं जिलाधिकारी महोदया आर्यका अखौरी एंव पुलिस अधीक्षक राम बदन सिंह एंव अन्य जनप्रतिनिधियो द्वारा विभिन्न स्थानों पर खाद्यान्न वितरण किया गया। मेदनीपुर औराई में विधायक मंडलायुक्त नोडल अधिकारी ने अपने हाथों से लाभार्थियों को खाद्यान्न वितरण किया।

विधायक औराई ने अपने संबोधन में कहा कि कोरोना काल में जब कोरोना कर्फ्यु के कारण सभी गतिविधिया ठप हो गयी थी, तो सरकार द्वारा गरीब परिवारों को निःशुल्क अनाज वितरित किया गया था। पहले अप्रैल 2020 से नवम्बर 2020 तक निःशुल्क खाद्यान्न दिया गया। इस वर्ष भी प्रतिमाह दो बार प्रति यूनिट 05 किग्रा0 खाद्यान्न दिया जायेगा। विन्ध्याचल मण्डल के मण्डलायुक्त योगेश्वर राम मिश्र एवं जिलाधिकारी महोदया आर्यका अखौरी ने अपने संबोधन में कहा कि सभी पात्र लाभार्थियों को पारदर्शी तरीके से खाद्यान्न वितरित होगा। इसमें किसी तरह से लापरवाही बरती जाती है तो सम्बन्धित अधिकारियों के विरूद्ध कार्यवाही भी की जायेगी।

आज सुरियावां ब्लाक के अन्तर्गत ग्राम पंचायत पट्टी बेजाव में भदोही विधायक रवीन्द्र नाथ त्रिपाठी ने अपने संबोधन में कहा कि आज का दिन स्वर्णाअक्षरों में अंकित किया जायेगा। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के द्वारा संचालित अन्न महोत्सव का उद्घाटन होने पर क्षेत्रीय जनता में उत्साह प्रसन्नता एवं अन्न महोत्सव से गरीब जनता में खुशी की लहर दौड़ गयी है।  जिला पंचायत अध्यक्ष अनिरुद्ध त्रिपाठी ने कहा कि पिछली सरकारों में 02 रू0 तथा 03 रू0 खाद्यान्न दिया जाता था, परन्तु अब मा0 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तथा मा0 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकारों ने गरीब जनता का दर्द समझते हुए पूरी संवेदनशीलता प्रदर्शित किया तथा निःशुल्क खाद्यान्न वितरण करने का निर्णय लिया। उन्होने कहा कि सामाजिक समरसता और समानता के लिए गरीब परिवारों को पक्का मकान, बिजली, गैस, शौचालय दिया जा रहा है।

इसके पूर्व प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गरीब कल्याण अन्न योजना का वर्चुअल माध्यम से शुभारम्भ किया। इस अवसर पर उन्होने वाराणसी की बादामी, कुशीनगर की अमलावती, झॉसी के पंकज सहगल, सुल्तानपुर की बबीता तथा सहारनपुर से कमलेश से वार्ता करके उनको शुभकामनाए दिया। अपने सम्बोधन में उन्होने संतोष व्यक्त किया कि उनके द्वारा दिल्ली से भेजा जा रहा एक-एक दाना खाद्यान्न गरीब की थाली तक पहुॅच रहा है।

उन्होने लोगों का धन्यवाद दिया कि बिना किसी भ्रम में पड़े उन्होने देश में निर्मित कोविड-19 का टीका उत्साहपूर्वक लगवाया। पूरे देश में लगभग 50 करोड़ लोग टीका लगवा चुके है। उन्होने कहा कि जुलाई माह में 1 लाख 16 करोड रूपया से अधिक जीएसटी प्राप्त हुआ है। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश कोविड का सबसे ज्यादा टेस्ट करने वाला राज्य है। 05 करोड़ 21 लाख से अधिक लोगों ने टीका लगवाया है। उन्होने कहा कि प्रदेश में 80 हजार से अधिक कोटे की दुकानो से 15 करोड़ लोगों को वाटरप्रूफ बैग में निःशुल्क खाद्यान्न वितरित किया जा रहा है। यह अपने आप में अभिनव अभियान है। इसके लिए उन्होने प्रधानमंत्री को धन्यवाद ज्ञापित किया। इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण करते हुए जिले की सभी कोटे की दुकानों को प्रधानमंत्री एंव मुख्यमंत्री का भाषण सुनाया गया। जिले में कोटे की दुकानों को आकर्षक ढंग से सजाया गया था, बैनर, पोस्टर, गुब्बारा लगाया गया था। सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग उ0प्र0 लखनऊ द्वारा भेजी गयी जनपद भदोही में दो एल0ई0डी0 वैन के माध्यम से प्रधानमंत्री जी का सजीव प्रसारण किया गया।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट