सुबह से लाइन में खड़े किसान खाद नहीं मिलने से मायूस होकर लौटे घर

दुर्गावती से संवाददाता पिंटू तिवारी की रिपोर्ट


कैमूर ।। जिले के दुर्गावती बिस्कोमान कृषक सेवा केंद्र पर सुबह से बगैर खाए पिए लाइन में खड़े किसान उस समय मायूस हो गए जब उन्हें खाद नहीं मिल पायी । किसानों ने बताया कि हम लोग खेती बारी के व्यस्ततम समय में सब काम छोड़ कर के सुबह 5 बजे से बिस्कोमान कृषक सेवा केंद्र भेरिया दुर्गावती पर लाइन में खड़े हैं दिन के  1:30 बजे बिस्कोमान प्रबंधक के द्वारा खाद का वितरण बंद कर दिया गया । जिससे  हम लोगों को खाद नहीं मिल पायी ।कई किसानों ने आरोप लगाया कि स्थानीय लोगों के मिलीभगत से खाद वितरण में काफी धांधली की जा रही है मौके पर उपस्थित किसानों ने बता कहा कि केंद्र प्रबंधक एवं स्थानीय कुछ लोगों की मिलीभगत से खाद की कालाबाजारी की जा रही है। किसानों का कहना है कि लाइन में सबसे पहले स्थानीय लोग पहुंच जाते हैं और सुबह खाद वितरण के समय गांव से अन्य लोगों को बुलाकर अपने आगे खड़ा करके खाद लेते हैं बोलने पर विवाद भी करते हैं। वही किसानों ने आरोप लगाया कि बिस्कोमान प्रबंधक के द्वारा  मनमाना खाद का वितरण किया गया एक आधार कार्ड पर 10 बोरी खाद दिया गया ऐसे में जो लोग पीछे लाइन में खड़े थे उनका नंबर आते-आते खाद का स्टाक समाप्त हो गया यदि एक आधार कार्ड पर 5 बोरा खाद दिया गया होता तो  सभी लोगों को खाद मिल जाती ।

वही दुर्गावती बिस्कोमान कृषक सेवा केंद्र के प्रबंधक विकास कुमार ने बताया कि 1500 बोरी खाद वितरण करना था जो बांट दिया गया शेष 800 बोरी खाद सुबह वितरित किया जाएगा उन्होंने बताया कि एक किसान को 10 बोरी यूरिया खाद का वितरण किया गया है। 

ऐसे में सवाल उठता है कि जब भीड़ ज्यादा थी तो एक आधार कार्ड पर 5 बोरी यूरिया का वितरण किया गया होता तो सभी किसानों को खाद मिल जाती। मौके पर उपस्थित किसानों ने बताया कि  800 बोरी जो खाद रखा गया है उसे भी सुबह स्थानीय लोगों के बीच वितरित कर दिया जाएगा शेष किसानों को खाद नहीं मिल पाएगी।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट