नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा को कैमूर के बेटे अमरनाथ उपाध्याय श्रीमद्भागवत गीता उपहार स्वरूप भेंट किया


काशी विश्वनाथ मंदिर के पुजारी सह कामाख्या ग्रामोत्थान ट्रस्ट के संस्थापक अमरनाथ उपाध्याय


कैमूर-- प्रातः नेपाल राष्ट्र के प्रधानमंत्री श्रीमान शेर बहादुर देउबा जी एवं उनकी धर्मपत्नी अपने परिवार के सदस्यों के साथ काशी की यात्रा पर थे प्रधानमंत्री देउबा जी के साथ नेपाल राष्ट्र से आये कई सदस्यों के साथ कई राजदूत भी साथ में थे। कुल लगभग 40 सदस्यीय दल भारत की यात्रा पर है।

 नेपाल राष्ट्र के प्रधानमंत्री जी काशीविश्वनाथ मंदिर में पहुंचे । श्रीमान प्रधानमंत्री जी के साथ साथ अगवानी करते हुए  उत्तर प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री  श्रीमान योगी जी भी साथ में चल रहे थे। सर्वप्रथम प्रधानमंत्री ने विश्वनाथजी के गर्भगृह में पुजन अर्चन किया षोडशोपचार विधि से पूजन संपन्न हुआ ।

श्री काशीविश्वनाथ धाम में स्थित  पशुपतिनाथ जी का मंदिर है, जिनका एक नाम साम्राज्येश्वर शिवलिंग भी है। यहां की प्रत्येक व्यवस्था नेपाल सरकार के अधीन है। उक्त पशुपतिनाथ मंदिर में भी प्रधानमंत्री जी ने सपत्नीक  पूजन अर्चन किया। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्रीमान योगी जी की उपस्थिति में षोडशोपचार पूजन किया  गया ।दूध दही शर्करा शहद आदि से पंचामृत स्नान कराया गया, नैवेद्य भोग लगा, आरती हुई, पश्चात जीर्ण शीर्ण अवस्था में स्थित नेपाल स्वामित्व वाले वृद्धाश्रम का शिलान्यास व भूमि पूजन भी किया गया। शिलान्यास वह भूमि पूजन कराने वालों में श्री काशी विश्वनाथ मंदिर के पुजारी अमरनाथ उपाध्याय नीरज कुमार पाण्डेय जी, श्री टेक नारायण उपाध्याय जी, अंकित भारती जी आदि ने मिलकर अनुष्ठान  पूजन सम्पन्न कराया। 

पूजनोपरांत श्री काशीविश्वनाथ मंदिर के पुजारी एवं मां कामाख्या ग्रामोत्थान ट्रस्ट के संस्थापक अध्यक्ष अमरनाथ उपाध्याय जी ने मुख्यमंत्री योगी जी की प्रेरणा से नेपाल के प्रधानमंत्री श्रीमान शेर बहादुर देउबा जी से शिष्टाचार मुलाकात किया। मुलाकात के पश्चात संस्था अध्यक्ष श्री अमरनाथ उपाध्याय ने प्रधानमंत्री मन्त्री जी को संस्था द्वारा प्रकाशित पुस्तकें एवं गीता प्रेस से प्रकाशित श्रीमद्भगवद्गीता उपहार स्वरूप प्रदान किया। एक चीज देखने को मिला कि वृद्धाश्रम में रहने वाले लोगों में विशेषकर महिलाओं में काफी खुशी देखी गई, उन लोगों से प्रधानमंत्री ने बात भी किया। नई आशा जगी कि अब यहां की व्यवस्था अच्छी हो जाएगी सुख सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी अतः सभी लोग बहुत खुश और प्रसन्न थे।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट