गर्भवती महिलाओं को योग से होगा फायदा, प्रसव पीड़ा से मिलेगी राहत : संदीप आर्य

- हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर्स पर रविवार को योग सत्र का हुआ संचालन

- लाभार्थी महिलाओं, बच्चों, किशोरों व बुजुर्गों को सिखाए गए योग के विभिन्न आसन

बक्सर।। आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य पर जिले में विभिन्न गतिविधियों का संचालन किया जा रहा है। ऐसे में जिले में 16 से 22 अप्रैल तक हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर्स की चौथी वर्षगांठ मनाया जा रहा है। जिसके अंतर्गत हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर्स पर कैलेंडर वार गतिविधियों का संचालन किया जा रहा है। रविवार को जिले के सभी सेंटर्स पर योग सत्र का आयोजन किया गया। जिसमें लाभार्थी महिलाओं, बच्चों, किशोरों व बुजुर्गों को योग के विभिन्न आसन सिखाए गए। इस क्रम में सदर प्रखंड स्थित पांडेय पट्टी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर व अर्बन पीएचसी में भी योग सत्र का संचालन किया गया। जिसमें योग प्रशिक्षक संदीप आर्य के नेतृत्व में लोगों ने योग के फायदे जाने और विभिन्न आसनों की जानकारी ली। इस दौरान बीएचएम प्रिंस कुमार सिंह, सीएचओ श्वेता कुमारी, बीजेपी युवा मोर्चा के जिलाध्यक्ष अक्षय ओझा, आशा फैसिलिटेटर अर्चना श्रीवास्तव, आशा कार्यकर्ता नीतू देवी, शकुंतला देवी, उर्मिला देवी, मंजु देवी, मालती देवी के अलावा आंगनबाड़ी केंद्रों की सेविकाएं व ग्रामीण मौजूद रहें।

योग करने से हम स्वस्थ रह सकते हैं :

योग प्रशिक्षक संदीप आर्य ने कहा कि आज की दौड़ती-भागती जिंदगी में खुद को स्वस्थ रखना एक बड़ी चुनौती है। काम में व्यस्त रहने के कारण हम न तो समय पर खाना खा पाते हैं और न ही हम पौष्टिक आहार का सेवन कर पाते हैं। ऐसे में बीमारियां हमें जल्दी घेरती हैं। इसलिए खानपान का विशेष ध्यान देने के साथ योग करने से हम स्वस्थ रह सकते हैं। उन्होंने बताया, गर्भावस्था के दौरान महिलाएं कई तरह की मानसिक और शारिरिक समस्याओं का सामना करती हैं। ऐसे में महिलाएं इन समस्याओं में आराम पाने के लिए योग का सहारा ले सकती हैं। इससे आपको तनाव से मुक्ति मिल सकती है। उन्होंने वीरभद्रासन, मार्जरीस्ना, शवासन व कोणासन के संबंध में बताया। गर्भावस्था के दौरान दिमांग को शांत रखने और प्रसव प्रक्रिया भी आसान बनाने के लिए गोडेस पोज, हाफ बटरफ्लाई पोज व हिप रोटेशन की जानकारी दी।

कमर व घुटनों के दर्द से मिलती है राहत :

योग प्रशिक्षक संदीप आर्य ने कहा, आजकल कमर व घुटनों में दर्द की समस्या आम हो गई है। देर तक खड़े रहने या बैठे रहने से कमर में दर्द होने लगता है। अगर इसे अनदेखा किया जाए तो यह गंभीर रूप ले सकता है। कमर में दर्द होते ही हम डॉक्टर और दवाइयों को रुख करने लगते हैं, लेकिन योग के जरिए भी इसे ठीक किया जा सकता है। योग करने से हड्डी रोग समेत अन्य बीमारियां दूर हो जाती है। उन्होंने बताया, कमर दर्द हो रही है तो झुककर कोई काम नहीं करे। इसके ठीक करने के लिए ताड़, शलभ व भुजंग आसन करे। इसके अलावा कैल्शियम व विटामिन डी की गोलिया लें। इससे कमर दर्द से बहुत हद तक आराम मिलेगा। उन्होंने बताया कि वीर-भद्रासन, धनुरासन, सेतु-बंध आसन, त्रिकोणासन, उस्ट्रासन, मकर अधोमुख श्वानासन से भी घुटनों और जोड़ों के दर्द को दूर किया जा सकता है।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट