पूर्वांचल विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित सड़क सुरक्षा वेबिनार में मुख्य वक्ता डी.आइ.ओ. ने सड़क जागरुकता पर डाला प्रकाश

भदोही ।।  भदोही सड़क सुरक्षा जागरूता अभियान के उपलक्ष्य में आयोजित एक दिवसीय वेबिनार में मुख्य वक्ता जिला सूचना अधिकारी भदोही डा0 पंकज कुमार ने सड़क सुरक्षा से सम्बन्धित व्यापक आयामो पर चर्चा किया। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय जौनपुर की माननीय कुलपति प्रो0 निर्मला एस0मौर्य के संरक्षकत्व में सड़क सुरक्षा विषयक वेबिनार का शानदार  व सफल आयोजन किया गया। संचालक श्री शशिकान्त यादव एवं डा0 श्याम कहैन्या सिंह ने संचालन व वेबिनार में जुड़े सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए सड़क सुरक्षा जागरूता के उदेश्यों व क्रियान्वयन पर व्यापक प्रकाश डाला। 

वेबिनार के मुख्य वक्ता डा0 पंकज कुमार ने कहा की माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के सानिध्य में 19 मई से 18 जून तक सड़क सुरक्षा माह का आयोजन किया गया है जिसके अन्तर्गत सड़क सुरक्षा जन जागरूकता व प्रवर्तन क्रियान्वयन पर बल दिया गया है । जिला सूचना अधिकारी ने बताया कि आज 21वी शताब्दी से हजारों वर्षो पहले सैन्धव/हड़प्पा सभ्यता में यातायात सुगमता के दृष्टिगत सभी सड़के एक दूसरे को समकोण पर काटती थी तथा घरों के दरवाजे व खिड़किया सड़को की तरफ न खुलकर पीछे की तरफ खुलती थी। छठी शताब्दी ईशा पूर्व में जैन धर्म के प्रवर्तक श्री महावीर स्वामी का सदेंश ‘‘जियो और जीने दो ’’ आज और भी प्रसागिक हो जाता है जब हम यातायात में ‘‘सुरक्षित रहें, और सुरक्षित करें’’ का अनुपालन करते है। मौर्य कालीन प्रशासन में भी यातायात से सम्बन्धित एक समिति क्रियाशील थी।

जिला सूचना अधिकारी ने बताया कि उत्तर प्रदेश में वर्ष 2021 में कुल 37729 सड़क दुर्घटना में 21227 लोगों की मृत्यु हुई है तथा सड़क दुर्घटना में होने वाली मृत्यु वर्ष 2015 से उत्तर प्रदेश निरन्तर रुप से प्रथम स्थान पर बना हुआ है जो कि अत्यधिक चिन्ता का कारण है। प्रदेश में प्रत्येक 2 घंटे में 5 व्यक्ति सड़क दुर्घटना में मृत्यु का शिकार होते है। उन्होने सड़क जनजागरुकता एवं प्रचार प्रसार करते हुए सभी को सड़क सुरक्षा नियमो का अनुपालन करने का अपील किया है। उन्होने कहा कि वाहन चलाते समय बी.आई.एस. भारत मानक निकाय मार्क का हेलमेट अवश्य पहने। वाहन चलाते समय सीट बेल्ट अवश्य लगाये, वाहन चलाते समय मोबाइल पर बात न करे, नशे में व रांग साइड से तेज रफ्तार से वाहन न चलायें, बिना लाइसेन्स के वाहन न चलायें, अपने लेन में ही वाहन चलायें, पार्किंग के नियमो का पालन अवश्य करें। सड़क सुरक्षा के प्रर्वतन क्रियान्यवयन पर बल देते हुए उन्होने सभी जनमानस व दुकानदारो से अपील किया कि सड़को पर अतिक्रमण न करें। अतिक्रमण करने से सड़के कम चैड़ी हो जाती है जो दुर्घटना का कारण बनती है। उन्होने अवैध टैक्सी/बस स्टैण्डो व अवैध पार्किंगो को हटाते हुए प्रशासन द्वारा निर्धारित स्थलो पर ही स्टैण्ड व पार्किंग करने पर बल दिया। 

उन्होने अपील किया कि आइयें, हम सब यातायात नियमो का पालन करने का संकल्प लंे। एक सभ्य नागरिक होने के दायित्व का निर्वहन करें। सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्ति की जान बचाते हुए गुड सेमेरिटन (नेक आदमी) बनें। यातायात नियमो का उल्लंघन दण्डनीय अपराध है। हर व्यक्ति की जान कीमती है। घर से निकलकर बाहर यात्रा करते समय आपका परिवार आपकी सलामती सहित वापसी की राह देखता है। उनकी आकांक्षाओं को साकार करने हेतु सभी सड़क सुरक्षा नियमो का अनुपालन अवश्य करें, समझदार बने सुरक्षित रहे। 


रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट