एक वादा था दुर्गावती को महाविद्यालय देने का उसे पूरा किया:- विधायक सुधाकर सिंह

राजीव कुमार पांडेय की रिपोर्ट

दुर्गावती,कैमूर ।। विद्यालय प्रबंधन समिति के द्वारा महाविद्यालय को स्नातक का संबंधन मिलने की खुशी में  कार्यक्रम का आयोजन किया गया।जिसमे मुख्य अतिथि के रूप मे सुधाकर सिंह उपस्थित हुए। कार्यक्रम की अध्यक्षता मो 0हासिम ने किया तथा संचालन की भूमिका में एक विद्यालय के शिक्षक रहे।

कार्यक्रम मे उपस्थित लोगों मे विद्यालय की प्राचार्य डॉ सुषमा सिंह, पिंकू सिंह, मो0 हासिम खान,रौशन आरा, मासूक खान, अभिषेक कुमार सिंह ,सोनू यादव,ओम हरि तिवारी महाविद्यालय के शिक्षक गण सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।

अपने संबोधन मे  विधायक सुधाकर सिंह ने कहा कि एक वादा था हमारा दुर्गावती को महाविद्यालय देने का, अब वो वादा पूरा हुआ,अब छात्र- छात्राओं को स्नातक की पढ़ाई के लिए दूर के महाविद्यालयों में नही भटकना पड़ेगा ।

विदित हो कि विधायक सुधाकर सिंह के अथक प्रयास के बाद दुर्गावती महाविद्यालय बिछिया ,डुमरी को स्नातक का संबंधन मिल गया है इससे क्षेत्र वासियों में खुशी का माहौल व्याप्त है क्षेत्र के छात्र-छात्राएं इंटर करने के बाद मोहनिया ,रामगढ़, भभुआ तथा यूपी के चंदौली वाराणसी सहित अन्य जगहों पर जाकर स्नातक की पढ़ाई करने को मजबूर थे। ऐसी परिस्थिति में गरीब बच्चों को बीए की पढ़ाई करने में आर्थिक स्थिति जैसी परेशानियों से जूझना पड़ता था अब वैसे बच्चों को परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा । रामगढ़ विधानसभा से जीत हासिल करने के बाद  विधायक सुधाकर सिंह ने इस विषय को गंभीरता से लिया और इनके प्रयास से महाविद्यालय को आज स्नातक का संबंधन प्राप्त हुआ है। महाविद्यालय में स्नातक कला एवं विज्ञान दोनों की पढ़ाई होगी ।स्नातक कला में अंग्रेजी ,भूगोल ,हिंदी ,संस्कृत मनोविज्ञान ,गृह विज्ञान उर्दू और राजनीति शास्त्र ,इतिहास, समाजशास्त्र सहित कुल 11 विषयों की पढ़ाई होगी। विज्ञान वर्ग में वही भौतिक शास्त्र ,रसायन शास्त्र ,वनस्पति शास्त्र एवं गणित सहित पांच विषयों की पढ़ाई होगी। दुर्गावती महाविद्यालय बिछिया को बिहार सरकार शिक्षा विभाग द्वारा वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय से 2022 - 25 एवं 2023 - 26 के लिए संबंधन प्राप्त हुआ है बताते चलें कि दुर्गावती महाविद्यालय  बिछिया की स्थापना 9 सितंबर 1986 को हुआ था। तथा 25 अप्रैल 2010 को इस महाविद्यालय के नवनिर्मित भवन का उद्घाटन सांसद जगदानंद सिंह द्वारा किया गया था।  विद्यालय स्थापना के बाद से ही दुर्गावती प्रखंड क्षेत्र के लोगों को दुर्गावती में डिग्री कॉलेज खुलने की आस लगी हुई थी पर लोगों की आस पूरी नहीं हो पा रही थी। हम आपको बताते चलें कि विद्यालय को संबंधन के लिए 5 एकड़ भूमि की आवश्यकता थी जिसमें 1 एकड़ 23 डिसमिल जमीन कम पड़ गई रही थी। यहां के स्थानीय मुखिया पति पिंकू सिंह द्वारा 1 एकड़ 23 डिसमिल जमीन विद्यालय के नाम दान स्वरूप दिया गया जिसके फलस्वरूप संबंधन के लिए 5 एकड़ जमीन पूरा हुआ।  जमीन पूरा होने के साथ ही विधायक सुधाकर सिंह ने 23 जून 2022 को लिखित पत्र के साथ शिक्षा मंत्री से मिले और दुर्गावती महाविद्यालय को संबंधन देने की मांग की। एक जानकारी के अनुसार जब सुधाकर सिंह विधायक नहीं थे तब उन्होंने 12 घंटे के अंदर अपने निजी फंड से ₹650000 पिंकू सिंह के सहयोग से सिक्योरिटी मनी जमा कराया। उनके मार्गदर्शन में कॉलेज को संबद्धता मिली है। आज के परिवेश में ऐसे विधायक बहुत कम ही देखे जाते हैं जो अपनी निजी राशि के साथ साथ दूसरे लोगों को प्रेरित कर किसी बड़े अच्छे काम को अंजाम देते हों।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट