10 लाख से अधिक मिट्टी के दीयों से जगमगाएंगें गंगा घाट

देव दीपावली उत्सव के लिए पूरी तरह  तैयार है काशी

वाराणसी ।। देव दीपावली समारोह को सुचारू रूप से चलाने के लिए जिला प्रशासन और पुलिस आयुक्तालय ने सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए हैं। इस वर्ष देव दीपावली के उपलक्ष्य में वाराणसी के घाटों पर 3डी प्रोजेक्टर मैपिंग शो का आयोजन किया जाएगा।

देव दीपावली पर अन्य आकर्षणों की एक श्रृंखला भी होगी जिसमें घाटों को सजाते हुए गंगा के तट पर 10 लाख से अधिक मिट्टी के दीपक जलाए जाएंगे।

हालांकि इस मेगा इवेंट में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और अन्य वीवीआईपी के शामिल होने की उम्मीद 7 नवंबर को है, लेकिन समारोह 5 नवंबर से शुरू होगा।

"यह पहली बार है कि 7 नवंबर को चेतसिंह घाट पर एक शो को प्रसारित करने के लिए एक 3 डी प्रोजेक्टर मैपिंग तकनीक का उपयोग किया जाएगा। कार्यक्रम के हिस्से के रूप में, घाट पर छवियों को चित्रित करने के लिए लगभग 20 हेवी ड्यूटी लेजर प्रोजेक्टर का उपयोग किया जाएगा जो कि संचार को प्रभावित करेगा। शो में घाटों पर विभिन्न रंगीन छवियों को चित्रित करने के लिए प्रोजेक्टर से प्रोग्राम किया जाएगा, जो इसे एक वास्तविक रूप देगा। शो का विषय 'माँ गंगा का पृथ्वी लोक पर अवतार' होगा, जो माँ गंगा की कहानी को उजागर करेगा, ”प्रीति श्रीवास्तव, उप निदेशक, पर्यटन ने कहा कि चित्र और ध्वनि घाट की दीवारों को कैनवास के रूप में उपयोग करके एक रंगीन प्रभाव देंगे, जबकि पृष्ठभूमि संगीत और ध्वनि पूरे आयोजन को एक आकर्षक ऑडियो-विजुअल प्रभाव देगी।

7 नवंबर को मुख्य कार्यक्रम के अलावा, शहर 5 नवंबर और 6 नवंबर को सांस्कृतिक कार्यक्रमों की एक श्रृंखला का गवाह बनेगा। 5 नवंबर को, रामजनम योगी, दुर्गा प्रसाद प्रसन्ना, रूबी मिश्रा, राजीव कुमार मलिक, विशाल कृष्ण और अन्य कलाकार शामिल होंगे। इसी तरह 7 नवंबर को अमलेश शुक्ला, कुमार अंबरीश शंकर, गणेश मिश्रा समेत अन्य कलाकार प्रस्तुति देंगे।

7 नवंबर को 3डी प्रोजेक्टर मैपिंग के अलावा काशी विश्वनाथ घाट पर एक मेगा आतिशबाजी शो की भी योजना है जिसे कोरियोग्राफ किया गया है और डोम एंटरटेनमेंट द्वारा निष्पादित किया जाएगा।

 श्री मजहर नाडियाडवाला, एमडी, डोम एंटरटेनमेंट और संजय प्रताप सिंह ने कहा कि, “हमें इस परियोजना को तीन दिन पहले निष्पादित करने के लिए जनादेश दिया गया था और हमने सिंक्रनाइज़ संगीत आतिशबाजी के साथ बजाए जाने के लिए एक विशेष संगीत ट्रैक बनाया है और लेजर शो। हम यूपी पर्यटन विभाग के आभारी हैं कि उन्होंने इस परियोजना के लिए हम पर भरोसा किया है और हम इस शो को अपनी सर्वश्रेष्ठ क्षमता और उनकी उम्मीदों पर खरा उतरना सुनिश्चित करेंगे। ”

प्रसिद्ध काशी विश्वनाथ मंदिर की फूलों की सजावट एक और प्रमुख आकर्षण होगा। इसे अब तक की सबसे बड़ी फूलों की सजावट कहा जा रहा है, जिसमें करीब 80 लाख रुपये खर्च किए जाएंगे।

मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा ने बताया कि देव दीपावली के अवसर पर लाखों पर्यटकों के आने की संभावना है. “इसलिए, पूरे शहर, विशेष रूप से काशी विश्वनाथ मंदिर को पर्यटकों के स्वागत के लिए बड़े पैमाने पर सजाया जाएगा। काशी विश्वनाथ मंदिर को सजाने के लिए विशाखापत्तनम से एक विशेष डेकोरेटर को इस कार्य के लिए बुलाया गया है, उन्होंने कहा कि देव दीपावली समारोह के दौरान पर्यटकों की सुविधा और किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट