मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किसानों के मुद्दों को किया अनदेखा तो हिला देंगे सत्ता - टिकैत

चांद कैमूर ।। कैमुर जिला के चांद के प्रखंड मुख्यालय पर रामगढ़ के विधायक  सुधाकर सिंह के संयोजन में किसान महापंचायत का आयोजन किया गया जिसमें मुख्य अतिथि के तौर पर भारतीय किसान यूनियन के नेता  राकेश टिकैत शामिल हुए। इस सभा में कैमुर एवं बक्सर जिले के हजारों किसानों ने भाग लिया। साथ ही बिहार समेत देश भर से आए भारतीय किसान यूनियन एवं अन्य किसान संगठनों के सैकड़ों पदाधिकारी एवं कार्यकर्त्ता शामिल हुए,

सभा में राकेश टिकैत ने बिहार में व्यापक कृषि परिवर्तन करने का आह्वान किया और कहा कि बगैर मंडी कानून लाए बिहार में कृषि क्षेत्र का विकास और किसानों का भला नहीं होगा। टिकैत  ने कहा की मण्डी कानून, किसानों के फसल के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य, किसानों के अनाज का अधिग्रहण  अलग अलग संस्थानों के द्वारा एवं किसानों के जमीन अधिग्रहण होने पर बाजार मूल्य का सही निर्धारण करने के बाद किसानों को उनके जमीन का बजार मूल्य का चार गुना दाम दिया जाए। 

अगर किसानों की बात बिहार के मुख्यमंत्री  नीतीश कुमार ने अनदेखा किया तो हम उनके सत्ता की नींव हिला देंगे। नीतीश कुमार भूल गए हैं की बिहार जैसे कृषि प्रधान राज्य का असली मालिक किसान मजदूर है और उसके संगठन का असर आगामी चुनावों में भी दिखेगा। 

भारतीय किसान यूनियन के सभी पदाधिकारी एवं नेता यह प्रण लेते हैं की जब तक बिहार के किसानों को इंसाफ नहीं मिलेगा हम ये लड़ाई अनवरत जारी रखेंगे। 

वहीं रामगढ़ के विधायक और पूर्व कृषि मंत्री  सुधाकर सिंह ने पूरे बिहार के किसानों को संगठित होने के लिए आह्वान किया और कहा कि हम किसानों की लड़ाई सड़क से लेकर सदन तक जारी रखेंगे। सुधाकर सिंह ने कहा कि वह बिहार में मंडी कानून को लागू करवाने के लिए आगामी बजट सत्र में मंडी कानून बिल फिर से लायेंगे जिसके माध्यम से बिहार में किसानों को बाजार की सुविधा उपलब्ध होगी और कृषि उत्पादों के बिक्री के लिए एक प्रकार का मार्केट हब बनाया जाए ताकि बिहार के किसानों का उत्पाद देश के कोने कोने में पहुंच सके। 

साथ ही सुधाकर सिंह ने कहा की कृषि उत्पादों का न्यूनतम समर्थन मूल्य तय मानकों के आधार पर किसानों को दिया जाए, अनाज खरीद के लिए मल्टीपल एजेंसी की सहभागिता हो, किसानों के जमीन अधिग्रहण में हो रही भ्रष्टाचार और कम मूल्यांकन करके जमीनों के अधिग्रहण को रोकना हमारी प्राथमिकता है। 

सुधाकर सिंह ने स्पष्ट कर दिया है कि वह किसी भी परिस्थिति में किसानों के सवाल पर पीछे नहीं हटेंगे और नीतीश कुमार जैसे भ्रष्ट मुख्यमंत्री को जल्द से जल्द हटाकर गरीब-गुरबों, किसान कामगारों, और समाजिक-आर्थिक पिछड़ों की असली सरकार लाकर बिहार में विकास को एक नई दिशा देने के लिए कटिबद्ध है और उन्हें यकीन है कि किसान कामगारों के समागम से यह प्रयास जल्द पूरा होगा। 

उन्होंने अलग अलग जिलों से सभी खेतिहर किसानों और मजदूर को धन्यवाद ज्ञापन दिया। सभा में निम्नलिखित लोग मौजूद रहे। सभा की अध्यक्षता श्री प्रमुख अनिल सिंह ने किया। मंच संचालन श्री अर्जुन कुशवाहाके द्वारा किया गया। 

कल भभुआ के जिला मुख्यालय में  सुधाकर सिंह के संयोजन में दूसरी सभा की जायेगी। जिसके लिये श्री सिंह ने लोगो से आग्रह किया कि किसानों की आवाज़ को बुलंद करने के लिए कल भभुआ पहुँचे…

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट