मात्र सद्गुरु में ही होती है भवसागर से पार करने की सामर्थ्य : स्वामी चिन्मयानंद जी बापू

श्रीमद् भागवत कथा के अमृत वचन को सुनकर अभिभूत हूं: पप्पू माली


श्रीमद् भागवत कथा के तीसरे दिन अमृत कथा का सुंदर आयोजन


सुइथाकला। बदलापुर विधायक रमेश चंद्र मिश्र के पैतृक गांव अरसिया में चल रहे साप्ताहिक श्रीमद्भागवत कथा के तीसरे दिन स्वामी चिन्मयानंद जी बापू के श्री मुख से महर्षि वेदव्यास के उदासी के कारणों का वर्णन हुए अत्यंत सजीव और मार्मिक चित्रण किया गया । उन्होंने नारद जी के वेदव्यास से किए गए वार्तालाप के बारे में विस्तार से प्रकाश डाला। कहा कि महर्षि ने ग्रंथों की रचना तो कर किंतु उन्होंने सन्तों और भक्तजनों के लिए ऐसा कुछ नहीं लिखा जिससे वह अह्लादित हों। देवर्षि नारद ने उन्हें श्रीमद्भागवत महापुराण की रचना करने के लिए प्रेरित किया। चिन्मयानंद बापू ने कहा कि मनुष्य के दुखों के तीन कारण हैं काल ,कर्म और स्वभाव।


उन्होंने कहा कि मनुष्य को द्वेष, शराब ,पराई नारी पर कुदृष्टि , हिंसा और अनीति पूर्वक अर्जित किए धन से बचना चाहिए। राजा परीक्षित के शिकार के लिए जंगल में पहुंचने पर ध्यान मग्न ऋषि शमीक के गले में मरे हुए सर्प की घटना के सार को बताया। उन्होंने बताया कि राजा परीक्षित को पापों से मुक्ति मिलने का एक ही कारण था सद्गुरु की कृपा। उन्होंने अपने संबोधन में बताया कि यदि सद्गुरु की कृपा हो जाए तो मानव को तत्क्षण भव सागर से पार कर सकता है।

भागवत कथा श्रवण करने पहुंचे अपना दल एस पार्टी के राष्ट्रीय सचिव पप्पू माली अमृत कथा को सुनकर भाव विभोर हो उठे। राष्ट्रीय सचिव ने कहा कि अमृत  मय कथा  को सुनकर बिल्कुल अभिभूत हूं।  श्रीमाली ने कहा कि क्षेत्रवासियों के आध्यात्मिक विकास और जीवन की वास्तविकता से साक्षात्कार की दिशा में यह कार्यक्रम अत्यंत सार्थक और सराहनीय कदम है । उन्होंने कहा कि इससे मनुष्य की धार्मिक, नैतिक ,सामाजिक ,आध्यात्मिक एवं जीवन के हर सकारात्मक पहलू का विकास होगा। उन्होंने अपने हृदय के उद्गार व्यक्त करते हुए कहा कि ऐसे कार्यक्रमों से मनुष्य के नैतिक मूल्यों का उत्थान होता है जो मानव जीवन का अभिन्न अंग है ।इस अवसर पर कृपाशंकर सिंह पूर्व गृह राज्य मंत्री सरकार, बी पी सरोज सांसद मछली शहर, रमेश सिंह विधायक शाहगंज शाहगंज, पाणिनि सिंह क्षेत्रीय संयोजक, डा. सूर्यभान यादव, कुंवर वीरेंद्र सिंह पूर्व सदस्य विधान परिषद, राजा मृगेंद्र प्रताप सिंह सिंगरामऊ, अरुण कुमार सिंह मुन्ना पूर्व सदस्य विधान परिषद, ओम प्रकाश सिंह भाजपा नेता, डॉ .उमेश चंद तिवारी गुरुजी, बृजेश कुमार यादव ब्लॉक प्रमुख खुटहन, राकेश प्रताप विधायक गौरीगंज, संदीप सिंह पूर्व ब्लाक प्रमुख , अजय कुमार सिंह इंस्पेक्टर आदि उपस्थित रहे।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट