लौह पुरुष की जयंती को " राष्ट्रीय एकता के दिवस " के रुप में मनाया जाएगा।

वाराणसी : जनपद के बेसिक शिक्षा अधिकारी से अरविंद पाठक जी ने वाराणसी के समस्त खण्ड शिक्षा अधिकारी/नगर क्षेत्र,अधिकारी को

मुख्य विकास अधिकारी, वाराणसी  के कार्यालय पत्रांक / 703/ सां० खेल प्रति॰-2023 / 2022-23

दिनांक 30 अक्टूबर, 2023 को लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाने का निर्देश दिए हैं विद्यालय के समस्त जिले के समस्त विद्यालय में कार्यक्रम आयोजित होगा जिसमें छात्र-छात्राओं को प्रभात फेरी निकाला जाएगा और राष्ट्रीय अखंडता, एकता से ओत प्रोत कार्यक्रम का अयोजन किया जायेगा।

द्वारा मुख्य सचिव, उ०प्र० शासन के पत्र संख्या भ०स० 09 / चालीस- 2023-18(3)2021 दिनांक 30-10-2023 के अनुपालन में राष्ट्रीय एकीकरण के शिल्पकार *लौह पुरुष सरदार बल्लभ भाई पटेल की जयन्ती* दिनांक 31-10-2023 को *'राष्ट्रीय एकता दिवस'* को अत्यन्त भव्यता के साथ गरिमापूर्वक आयोजित करने, एकता दौड़ एवं अन्य कार्यक्रम मनाने के निर्देश दिए गये है।

उक्त के क्रम में जनपद में दिनांक 31-10-2023 को प्रातः 8:00 बजे एकता दौड़ सम्पूर्णानन्द संस्कृत विश्वविद्यालय से प्रारम्भ होकर पटेल चौराहा मलदहिया पर सम्पन्न होगी। तत्पश्चात् एकता एवं अखण्डता के लिए राष्ट्रीय एकता दिवस' पर शपथ का आयोजन किया जायेगा। 

उक्त कार्यक्रम को सकुशल सम्पन्न कराने हेतु *दिनांक 31/10/2023 को समस्त विद्यालय खुले रहेंगे* एवं इस अवसर पर निम्नलिखित कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जायेगा:- 

1- राष्ट्रीय एकता, अखण्डता एवं सुरक्षा की भावना को मजबूती प्रदान करने के लिए  विद्यालयों द्वारा अपने- अपने क्षेत्र में छात्रों की प्रभात फेरी का आयोजन किया जाय।

2- उक्त अवसर पर समस्त विकास क्षेत्र/ जोन- नगर क्षेत्र में कार्यक्रम का आयोजन किया जाय ।

3- सरदार बल्लभ भाई पटेल के चित्र पर माल्यार्पण करने के साथ-साथ उनके व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर विद्यालयों  में निबन्ध, वाद-विवाद प्रतियोगिता आयोजित करायी जाय। 

समस्त खण्ड शिक्षा  अधिकारी अपने विकास क्षेत्र/ जोन-नगर क्षेत्र में उपरोक्तानुसार कार्यक्रम को सकुशल सम्पन्न कराना सुनिश्चित करें।


रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट