जिले के 10,34,650 लोगों का बनाया जायेगा आयुष्मान भारत योजना के तहत गोल्डन कार्ड

सभी राशनकार्डधारी करा सकते हैं पांच लाख रुपए तक का इलाज

- दो मार्च से आयुष्मान भारत कार्यक्रम के तहत कार्ड बनाने के लिए लगाया जाएगा विशेष शिविर

बक्सर ।। जिले के लोगों को स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ देने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। इस क्रम में जिले के सभी राशन कार्ड धारकों के लिए अच्छी खबर है। केंद्र व राज्य सरकार के संयुक्त निर्णय से अब जिले के सभी राशन कार्ड धारकों का आयुष्मान भारत के तहत गोल्डन कार्ड बनाया जायेगा। ताकि, राशन कार्ड धारक व उनके परिजन पांच लाख रुपए तक की इलाज सुविधा नि:शुल्क प्राप्त कर सकें। इसके लिए जिले में दो मार्च से जिले के सभी पीडीएस दुकानों पर विशेष शिविर लगाया जाएगा। ताकि, आयुष्मान भारत योजना के तहत गोल्डन कार्ड से वंचित लोगों को भी योजना का लाभ दिलाया जा सके। बताया जाता है कि इसके पूर्व आयुष्मान भारत योजना अंतर्गत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत ही लोगों का गोल्डन कार्ड बनाया गया है। लेकिन अब मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत शेष राशन कार्ड धारकों का भी गोल्डन कार्ड बनाने की प्रक्रिया शुरू होगी। आयुष्मान भारत अंतर्गत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना और मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के पात्र लाभार्थी नि:शुल्क आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए अपने नजदीकी जन वितरण प्रणाली की दुकान या कॉमन सर्विस सेंटर यानि वसुधा केंद्र से संपर्क कर सकते हैं।

1,53,000 राशन कार्ड धारकों का बनाया जा चुका है गोल्डन कार्ड:

आयुष्मान भारत कार्यक्रम के जिला समन्वयक डॉ. अशोक केशरी ने बताया कि आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत जिले में 1,53,000 राशन कार्ड धारकों का गोल्डन कार्ड बनाया जा चुका है। वहीं, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) अंतर्गत लाभार्थियों के डेटाबेस में 11,87,650 राशन कार्ड धारकों का निबंधन है। इसलिए गोल्डन कार्ड से वंचित शेष बच्चे लाभार्थियों को मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना में शामिल करते हुए इसका संचालन आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के साथ एकीकृत प्लेटफार्म पर किये जाने की स्वीकृति प्राप्त हुई हुई है। जिसके बाद मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के माध्यम से जिले के 10,34,650 लाभुकों का गोल्डन कार्ड बनाया जाना है। जिसकी प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

इन आवश्यक कागजातों की होगी जरूरत: 

जिला समन्वयक डॉ. अशोक केशरी ने बताया कि नि:शुल्क इलाज और आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए जिन आवश्यक कागजात की जरूरत होगी, उनमें पारिवारिक पहचान के लिए राशन कार्ड या प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत लाभार्थी परिवार के नाम भेजा पत्र अथवा व्यक्तिगत पहचान के लिए आधार कार्ड अनिवार्य है। बताया कि इस विषय पर अधिक जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर 104 पर कॉल कर जानकारी प्राप्त की जा सकती है. बताया कि कार्ड बनाने के लिए सरकार द्वारा सीएससी संचालकों को जिम्मेदारी सौंपी गई है। जनवितरण प्रणाली विक्रेता के दो मार्च को विशेष अभियान के तहत कैंप लगाकर वंचित लाभुकों का सीएससी संचालक आयुष्मान कार्ड बनाना सुनिश्चित करेंगे। इसके बाद सीएससी संचालकों के सेंटर पर नियमित रूप से कार्ड बनाये जाते रहेंगे।

राशन कार्ड धारकों को मिलेगा बड़ा लाभ:

सिविल सर्जन डॉ. सुरेश चंद्र सिन्हा ने बताया कि प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तर्ज पर ही जिले में अब मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ लोगों को मिलेगा। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना से वंचित राशन कार्ड धारकों को मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना से जोड़ा जाएगा और वह कार्ड बनवा कर पांच लाख रुपये तक की मुफ्त इलाज की सुविधा प्राप्त कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत वैसे राशन कार्ड धारी जिनको 2013/14 से राशन कार्ड की सुविधा प्राप्त है, उनको मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ मिलेगा। वैसे लाभुक जो किन्हीं कारणों से प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत आयुष्मान कार्ड नहीं बना सकें हैं उन्हें इस योजना का लाभ शत प्रतिशत मुहैया कराया जायेगा।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट