श्रेष्ठ संस्कारो से ही श्रेष्ठ संसार का निर्माण संभव- ब्रह्माकुमारी सुमित्रा दीदी


तलेन । प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय तलेन के तत्वाधान में यादव धर्मशाला मै सप्त दिवसीय श्रीमद् भगवत गीता प्रवचन  का आयोजन किया था । प्रवचन के सातवें दिन में तलने नगर के थाना प्रभारी राम सिंह परिहार, अर्जुन यादव,राधा रमण तिवारी , चंद्रर सिंह उस्ताद ,  हज़ारी लाल यादव,मनमोहन यादव , लक्ष्मी  नारायण यादव  , दिनेश श्रीवार, शिव प्रसाद शर्मा , कैलाश यादव, भगीरथ यादव,मानसिंह यादव , बीके तेजस्वी  ,दीदी बीके ,राधिका दीदी महानुभव के द्वारा भगवान शिव की पूजा कर दीप जलाकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया ।

 ब्रह्माकुमारी सुमित्रा दीदी ने अपने दिव्य उद्बोधन में बताया कि भारत को विश्वगुरु बनाना है, तो भारतवासियों को श्रेष्ठ संस्कार बनाने होंगे। सारे विश्व की समस्त आत्माओं के प्रति भाईचारे का भाव जागृत करना होगा, तभी दुनिया हमें विश्व गुरु के रूप में स्वीकार करेगी। इसके लिए मैडिटेशन करना आवश्यक है। प्रतिदिन मेडिटेशन कर हम परमात्मा से दिव्य गुण और शक्तियां स्वयं में भरें। संसार की समस्त आत्माओं के लिए शुभ भावना, शुभकामना के श्रेष्ठ वाइब्रेशन फैलाएं।

दीदी ने कहा कि 21 वीं सदी को स्वर्णिम सदी बनाना है, तो हमें सतयुगी देवी देवताओं की तरह अपने संस्कारों को भी श्रेष्ठ बनाना होगा। श्रेष्ठ संस्कारो से ही श्रेष्ठसंसार का निर्माण संभव है। खान-पान, रहन-सहन सात्विक बनाना होगा। वर्तमान समय हो रहे दुराचार, अत्याचार, पापाचार की सबसे बड़ी वजह नेगेटिव इनपुट है। इंद्रियों से निगेटिव इनपुट आ रहा है, इस वजह से हमारी कर्मेंद्रियों के द्वारा आउटपुट भी नेगेटिव हो रहा है। किसी भी दुराचारी व्यक्ति को सजा देकर डरा धमका कर सुधारा नहीं जा सकता है,उसे सुधारने का स्थाई समाधान है कि उन्हें आंख, कान, मुख के द्वारा वहीं इनपुट दिया जाए, जो आउटपुट हम चाहते हैं। ब्रह्माकुमारी लक्ष्मी दीदी ने सभी से ज्ञान को जीवन में उतार रामराज्य की पुनर्स्थापना करने की बात कही

अन्त में परमात्म अनुभूति द्वारा विश्व मे शांति के प्रकम्पन फैलाये ,उसके पश्चात पांच कन्याओं के द्वारा ज्ञान यज्ञ कर सभी से  विकारो, व्यसनों की आहुति दिलाई व जीवन को दिव्य गुणो से सजाने का संकल्प दिलाया। समस्त नगर वासियों की ओर से ब्रह्माकुमारी लक्ष्मी दीदी ने सभी का आभार व्यक्त किया व सात दिवसीय गीता ज्ञान का सभी से अनुभव पूछ  । इस अवसर पर बडी संख्या में स्थानीय लोगों के साथ-साथ आसपास के ग्रामीण  क्षेत्र से पधारे हुए सभी भाई बहनों ने इस प्रवचन का लाभ  लियाl अंत में शिव भगवान की आरती व  महाप्रसादी गायत्री परिवार की ओर से वितरण किया गया ।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट