जमुई में CRPF चकाई पुलिस को बडी सफलता कुख्यात अपराधी दरोगी यादव हुअा गिरफ्तार

बिहार से संवाददाता लालु कुमार की रिपोर्ट  (हिन्दी समचार)

 जमुई  : नक्सलियों के खिलाफ चलाए जा रहे सर्च अभियान के दौरान रविवार को सीआरपीएफ एवं चकाई पुलिस को बड़ी सफलता हांथ लगी है. नए साल में एक सप्ताह के भीतर क्राइम और नक्सलवाद पर जीरो टाॅलरेंस का संकल्प लिए पुलिस ने जता दिया है कि अब जिले में क्राइम के खिलाफ ऐक्शन और सिर्फ ऐक्शन ही चलेगा. इसी कड़ी में चकाई और चरकापत्थर थाना क्षेत्र से बड़ी खबर आ रही है. जानकारी मिल रही कि बिहार-झारखंड सीमा पर स्थित जंगलों में जमुई एवं गिरिडीह की सीआरपीएफ द्वारा चलाये जा रहे सर्च अभियान में शनिवार की रात्रि सुरक्षाबलों को बड़ी सफलता हाथ लगी है.


सर्च अभियान के दौरान भेलवाघाटी थाना के द्वारपहड़ी गांव के समीप से सुरक्षाबलों ने एरिया कमांडर व इनामी तथा इस इलाके में लंबे समय से सक्रिय नक्सली दरोगी यादव को गिरफतार करने में सफलता प्राप्त की है. गिरफतार दरोगी जमुई जिले के चरकापत्थर थाना क्षेत्र के दुधनियां गांव का निवासी है. हालांकि पुलिस का कोई भी अधिकारी इसकी पुष्टि करने से परहेज कर रहा है.

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सुरक्षाबलों को सूचना मिली थी कि दरोगी यादव शनिवार को अपने कुछ साथियों के साथ भेलवाघाटी इलाके में किसी घटना को अंजाम देने के लिए घूम रहा है. सूचना के बाद गिरिडीह की सीआरपीएफ ने चकाई और भेलवाघाटी पुलिस के सहयोग से उस इलाके में सघन सर्च अभियान प्रारंभ किया. इसी दौरान भेलवाघाटी थाना के द्वारपहाडी के समीप से पुलिस ने एरिया कमांडर दरोगी यादव को गिरफ्तार कर लिया. वहीं उसके साथी मौके से भागने में सफल रहे.

दरोगी के पास से पुलिस को एक हथियार और नक्सली सामग्री भी मिली है. पुलिस के वरीय अधिकारी फिलहाल दरोगी से गुप्त स्थान पर पूछताछ कर रहे हैं. बताया जाता है कि दरोगी पर बिहार में 25 हजार और झारखंड में 10 लाख का इनाम घोषित है. संगठन में वह फिलहाल जेडसीएम पद पर कार्यरत था .


जमीन के अंदर रखा भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद

वहीं सर्च अभियान के दौरान पुलिस को चकाई थाना क्षेत्र के बरमोरिया पंचायत अंर्तगत मंझलाडीह गांव स्थित एक बंद घर से जमीन के अंदर गाड़कर रखे गये भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद हुआ है. विस्फोटक बरामदगी की पुष्टि करते हुए जमुई एसपी अभियान सुधांशु कुमार ने बताया कि शनिवार की सुबह से ही नक्सली गतिविधि की सूचना पर सीआरपीएफ 7 एवं 215 बटालियन एवं चकाई पुलिस द्वारा चकाई थाना क्षेत्र के बरमोरिया पंचायत के जंगलों में सर्च अभियान चलाया जा रहा था.


इसी क्रम में देर शाम को गुप्त सूचना मिली कि मंझलाडीह जंगल स्थित बंद पड़े एक टूटे-फुटे घर में नक्सलियों द्वारा छिपाकर विस्फोटक रखा हुआ है. सूचना के बाद पुलिस ने बंद पड़े उस घर की तलाशी ली तो पुलिस को कुछ संदेह हुआ. पुलिस ने जब घर के अंदर जमीन की खुदाई की तो वहां से भारी मात्रा में विस्फोटक और नक्सली सामग्री बरामद हुआ. पुलिस को इस दौरान वहां से 9 बोरा विस्फोटक, एक केन, दो नक्सली वर्दी, 5 इलेक्ट्रिक डेटोनेटर, आरडीएस, 6 पीस बेल्ट, 1 राईफल सिलिंग, दो ग्राउंड शीट, एक मच्छरदानी, एक मोबाईल चार्जर, पांच बंडल रस्सी, एक टार्च, सत्तु, दो पानी टंकी, वाटर बोतल, पांच साबुन, 6 कलम, दो नक्सल किताब, नोटबुक, स्टील प्लेट, फेवीगम, आई ड्राप, बैट्री, पिट्ठु आदि मिले हैं.

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट