अमानीगंज में एक ही क्रय केन्द्र होने से किसानों को करना पड़ रहा है मुश्किलों का सामना

लक्ष्य से काफी कम हो रही है धान की खरीद 

अमानीगंज, अयोध्या ।। सरकारी क्रय केन्द्र अमानीगंज पर अब तक बीस हजार क्विंटल लक्ष्य के सापेक्ष महज पच्चीस किसानों से नौ सौ क्विंटल ही धान की खरीद हो सकी है, इसमें भी अभी केवल दस किसानों के खातों में ही पैसा पहुंच पाया है । बाकी लोग पैसे के चक्कर में केन्द्र के चक्कर लगा रहे हैं । इस बार धान बेचने वाले किसानों के खाते में पैसा आरटीजीएस के माध्यम से न देकर पब्लिक फाइनेंसियल मैनेजमेंट सिस्टम के तहत भेजा जा रहा है, जिसके चलते अधिकारी देरी का कारण बता रहे हैं वहीं धान बेचने वाले काश्तकार रामदेव व कृष्णकुमार समेत कई लोगों का कहना है कि धान का पैसा न मिलने से उन की बुवाई पिछड़ रही है । इस संबंध में विपणन निरीक्षक आशुतोष सिंह का कहना है कि तकनीकी खराबी के चलते पैसा अभी तक खातों में नहीं जा सका है, उक्त विषय में प्रयास किया जा रहा है ।

सैंतालीस किलोमीटर लंबे इस विकास खंड में एकमात्र धान क्रय केन्द्र जनपद अमेठी की सीमा से सटे कुमारगंज बाजार में खोला गया है, जहां पर अमानीगंज विकासखंड के किसानों का पहुंचना बहुत ही मुश्किल कार्य है । जिसके कारण किसानों को अपना धान ओने -पौने दाम पर बेचना पड़ रहा है ।

अमानीगंज विकास खंड के डूड़ी में विगत वर्ष धान क्रय केन्द्र साधन सहकारी समिति द्वारा खोला गया था जिसे इस बार बंद कर दिया गया है । डूड़ी के प्रधान जितेंद्र सिंह बबलू ने विधायक गोरखनाथ बाबा को पत्र देकर क्रय केन्द्र खोले जाने की मांग की थी । जिसका संज्ञान लेते हुए विधायक ने एडीएम व जिला खाद्य विपणन अधिकारी को क्रय केन्द्र खोले जाने का निर्देश दिया था । लेकिन अब तक क्रय केंद्र न खुलने से किसानों में मायूसी है और उन्हें कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है ।

बताते चलें कि जनपद अयोध्या में कुल बत्तीस क्रय केन्द्र बनाए गए हैं । अमानीगंज अकेला ऐसा विकासखंड है जहां पर मात्र एक ही क्रय केन्द्र बनाया गया है वह भी विकासखंड के एक कोने में स्थित है ।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट