मण्डलायुक्त मीरजापुर प्रीति शुक्ला ने विकास कार्यो, निर्माण कार्यो का किया समीक्षा


भदोही ।। भदोही जनपद में अधिकारीगण अपने-अपने कार्यशैली सोच में परिवर्तन लाते हुए शासन के मंशाअनुरूप सौपे गये दायित्वों निर्माण/विकास कार्यो को निष्ठा/ईमानदारी पूर्वक करते हुए प्राथमिकता के आधार पर क्रियान्वयन कराना सुनिश्चित कराये। जो भी निर्माण कार्य किये जाये वे मानक के अनुरूप पारदर्शीयुक्त/गुणवत्तायुक्त कराये जाय, इस कार्य में लापरवाही/शिथिलता बरती गयी तो ऐसे अधिकारियो के कार्यशैली को गम्भीरता से लिया जायेगा।

उक्त निर्देश मण्डलायुक्त मीरजापुर प्रीति शुक्ला ने विकास कार्यो/निर्माण कार्यो के समीक्षा के दौरान सम्बन्धित विभागो के अधिकारियो को दी है। आयुक्त महोदया ने महिला हेल्पलाईन 181 का व्यापक प्रचार-प्रसार कराने के साथ महिला पीड़ित लाभार्थियों का विभाग की योजनाओं से तत्काल लाभ दिलाने के निर्देश जिला प्रोवेशन अधिकारी को दिया। आयुक्त महोदया ने गंगा यात्रा के दौरान गॉवों लगे नोडल अधिकारियों को निर्देश दिया कि जो भी गॉव में ड्यूटी लगी है, उन गावों का निरीक्षण कर ले, और लोगो को साफ-सफाई हेतु प्रेरित कर साफ-सफाई कराये। आयुक्त महोदया ने ग्राम प्रधान व लेखपाल ग्राम पंचायत अधिकारी को निर्देश दी कि गंगा यात्रा के दौरान गॉवों में पशु स्वामी पशुओं को छूट्टा न छोड़े, अन्यथा दण्डित किया जायेगा। गंगा यात्रा के दौरान पुलिस विभाग के अधिकारी को निर्देश दी कि आप अपने प्रशासन में ड्यूटी जहॉ से यात्रा शुरू हो तथा जहॉ समाप्त हो वहॉ तक पुलिस प्रशासन की ड्यूटी लगा दिया जाय। इस अवसर पर आयुक्त महोदया ने विभाग वाईज एक-एक विभाग के अलग-अलग अब-तक किये गये कार्यो की प्रगति की जानकारी ली, तत्पश्चात कमियो के प्रति सम्बन्धित विभाग के अधिकारियो के कार्यशैली के प्रति आगाह भी किया है। आयुक्त महोदया ने  जनपद में कार्यदायी संस्थाओं द्वारा निर्माणाधीन बड़ी परियोजनाओं के अधिकारियो को हिदायत दी है कि वे समय-सीमा के भीतर मानक के अनुरूप पारदर्शीयुक्त/गुणवत्ता सहित ध्यान देते हुए निर्माण कार्यो को पूर्ण कराये, यह भी कहे कि इस कार्य में शिथिलता कत्तई बर्दाश्त नही की जायेगी। स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान चिकित्सको की उपस्थिति शत्-प्रतिशत सुनिश्चित कराये। क्यो कि स्वास्थ्य आमजन से जुड़ा हुआ है, यह भी कहे कि जेनरीक दवाओं की उपलब्धता के बावजूद बाहर की दवा लिखते है, ऐसे डाक्टरो को चिन्ह्ति कर सख्त कार्यवाही करे, रिपोर्ट भी उपलब्ध कराने का निर्देश मुख्य चिकित्साधिकारी को दिया। उन्होने विशेष रूप से जनशिकायतों, किसान दिवस, जमीन से सम्बन्धित विवादो, प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छता मिशन, शिक्षकों की उपस्थिति, सड़को को गढ्ढ़ा मुक्त, पारिवारिक लाभ योजना, फसल बीमा योजना, मनरेगा, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, कार्पेट सिटी, बीडा, आदि प्रमुख विषयों पर सम्बन्धित विभागों के अधिकारियो के कार्यो की अलग-अलग विभागवार गहन समीक्षा करते हुए अधिकारियो को कड़ी हिदायत दी है कि समय सीमा के भीतर निर्माण कार्य एवं अन्य लाभार्थीपरक योजनाओं से सम्बन्धित अधिकारीगण अपने-अपने विभाग के कार्यो में पात्र लाभार्थियों को लाभान्वित कराये। इस कार्य में शिथिलता बरतने वाले अधिकारियो के कार्यशैली को गम्भीरता से लिया जायेगा।

भदोही जनपद में विन्ध्याचल मण्डल मीरजापुर नोडल आफिसर प्रीति शुक्ला ने आज अपने जनपद भ्रमण के दौरान पूर्व माध्यमिक विद्यालय कंसापुर विकास खण्ड ज्ञानपुर में ग्रामीणों के बीच चौपाल लगाकर एक-एक लाभार्थियों से रूबरू होकर उनसे मिल रहे योजनाओं के बारे में जानकारी ली, उन्होने कहा कि लाभार्थीपरक योजनाओं से सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण अपने-अपने विभागों के योजनाओं से पात्र लाभार्थियों को प्रत्येक दशा में लाभान्वित कराये जाने में अहम भूमिका निभाये। इस कार्य में स्वयं रूची लेते हुए अपने अधिनस्तो के भरोसे न छोड़े, विन्ध्याचल मण्डल मीरजापुर नोडल आफिसर प्रीति शुक्ला ने कहा कि समाज के अन्तिम पंक्ति पर बैठे पात्र व्यक्ति का विकास नही होगा तब-तक सही मायने में विकास नही माना जायेगा। उन्होने ग्रामीणों के शिकायत पर खण्ड विकास अधिकारी ज्ञानपुर को कड़ी हिदायत देते हुए यह निर्देश दिया कि प्रधानों और सेग्रेटरी के साथ बैठक कर रणनीति बनाकर ग्राम सभा के खुली बैठक कराकर सर्व सहमति से एक सप्ताह के भीतर सूची तैयार कराकर निर्माण कार्य कराये जाय। इसी प्रकार ग्रामीणों ने शिकायता किया कि विद्युत आपूर्ति सही ढ़ग से नही हो पा रही है। जिसे गम्भीरता से लेते हुए आयुक्त महोदया ने अधिशासी अभियन्ता विद्युत को हिदायत दी है कि शासन द्वारा निर्धारित रोस्टर के अनुरूप ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युति आपूर्ति सुनिश्चित कराये जाय। यह भी कहे कि जहॉ भी ट्रान्सफार्मर खराब पाये जाय। उसे तत्काल ठीक कराये जाय। इसके आलावा जिन बिन्दुओं पर समीक्षा की गयी, सम्पर्क मार्ग, खाद्यान वितरण, पशुओं का टीकाकरण, विधवा पेशन, वृद्धा पेंशन, विकलांग पेंशन, विद्युत, स्वास्थ्य, महिला हेल्पलाईन, आगनबाड़ी, आदि बिन्दुओं की अलग-अलग विभागवार समीक्षा कर सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को कमियों के प्रति आगाह किया है। लोगो राजेश परदेशी ने बेटी बचाओं, बेटी पढ़ाओं से सम्बन्धित लोकगीत गाकर लोगो के जागरूक किया। एवं कार्यक्रम का संचालन राकेश कुमार सिंह के द्वारा किया गया।

भदोही जनपद में विन्ध्याचल मण्डल मीरजापुर नोडल आफिसर प्रीति शुक्ला ने फायर सर्विस मुसीलॉटपुर के निरीक्षण के दौरान आवास विकास विभाग के बनाये जा रहे फायर सर्विस भवन के भौतिक सत्यापन के बारे में जानकारी प्राप्त की और कहा कि इस भवन को जल्द से जल्द बनाकर हैण्डओवर किया जाय। उन्होने कहा कि भौतिक सत्यापन की एक समरी रिपोर्ट भी बनायी जा जिसमें बजट कितने बारे मॉगा गया तथा कितने बार रिमाइन्डर भेजा गया इसकी कालम तथा निर्माण कार्य पूर्ण होने की तिथि भी प्रोफार्मा बनाकर रिपोर्ट अवगत कराये। तथा कृषि विभाग के द्वारा बीज गोदाम पिपरीस में हो रहे निर्माण कार्यो का स्थलीय निरीक्षण किया गया जिसमें अभी हो रहे प्लास्टर के कार्य को सही ढ़ग से कराने का निर्देश मण्डलायुक्त महोदया ने दी। तथा ईटो/सीमेंट की जॉच करने का निर्देश जॉच अधिकारी को निर्देश दिया कि जॉच कर रिपोर्ट अवगत कराये।

तत्पश्चात् विन्ध्याचल मण्डल मीरजापुर नोडल आफिसर प्रीति शुक्ला ने पुरानी कलेक्ट्री के पास विद्युत कार्यालय का निरीक्षण के दौरान कार्यालय में ग्राउण्ड में ही साड़ तथा विद्युत विभाग के ग्राउण्ड में अत्यधिक कचरा दिखाई देने पर एक्सीयन को फटकार लगायी। अभिलेख/रजिस्टर, जी0पी0एफ0 रजिस्टर, सर्विस बुक, हाजरी रजिस्टर, आई0जी0आर0एस0 रजिस्टर की जायजा ली रजिस्टर मेन्टेनेंस कुछ महिनों का रजिस्टर में अंकित न होने पर लिपिक को निर्देश दिया कि रजिस्टर पूर्ण कर मुख्य विकास अधिकारी को अवगत कराये।

इस अवसर पर जिलाधिकारी राजेन्द्र प्रसाद, मुख्य विकास अधिकारी विवेक त्रिपाठी, अपर जिलाधिकारी विवेक त्रिपाठी, उप जिलाधिकारी ज्ञानपुर कविता मीना, अपर उपजिलाधिकारी भदोही ज्ञानप्रकाश, एवं अन्य चिकित्सगण उपस्थित रहे।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट