पंचायत चुनाव में जनता ने की यह प्रमुख मांग

सुरियावां।

पंचायती चुनाव प्रत्येक पद के लिए स्नातक डिग्री अनिवार्य करे। ब्लाक प्रमुख व जिला पंचायत अध्यक्ष के लिए भी जनता द्वारा चुनाव किया जाए।

शिक्षित, सदस्य,  प्रधान, बीडीसी, प्रमुख, जिला पंचायत सदस्य , जिला पंचायत अध्यक्ष की कुर्सी होगी तो गाव से लेकर जिला प्रदेश का विकास  में हरित क्रांति आएगी।

धर्मराज यादव ग्राम बलीपुर का कहना है कि गाव का विकास ज्यादातर अनपढ़, अशिक्षित के कारण सही मायने में विकास नही हो पा रहा है अनपढ़ प्रधान व अन्य पद  वाले  अधिकारियों व कर्मचारियों के पाकेट मैंन  बनकर पांच साल गुजार देते है । विकास के लिए आए धन का लूट खसोट होता है।

प्रभात यादव  तेजसिंहपुर का कहना है कि पंचायत चुनाव में सदस्य से लेकर हर पद स्नातक डिग्री अनिवार्य करना जरूरी है। सबसे पढ़ालिखा सदस्य भी हो। क्योंकि पूरे पांच साल ग्राम पंचायतों में अनपढ़ लोग न तो सरकार की योजना को जान पाते है विकास भी मनमानी होता है।

राधा सिंह का कहना है शिक्षित स्नातक डिग्री हर पद होगा तो  विकास निश्चित होगा, लूट खसोट पर रोक लगेगी, तब असली पंचायती राज का सपना पूरा होगा। हर पड़ के लिए स्नातक डिग्री जरूरी की जाए।

सुरेंद्र मौर्य सनाथपुर का कहना है कि पढ़ा लिखा व्यक्ति जब प्रतिनिधि बनेगा तो उत्तर प्रदेश का गौरव बढ़ जाएगा। इसके अलावा शहरी निकाय की तरह पंचायत चुनाव में ब्लाक प्रमुख व जिला पंचायत अध्यक्ष पद का चुनाव जनता द्वारा कराया जाए तो धन बल से पड़ हथियाने वालो पर लगाम लगेगी। खरीद फरोख्त का ब्यापार बन्द हो जाएगा।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट