समय से ऋण का भुगतान करके बड़े ऋण के लिए आवेदन करें

भदोही ।। जनपद में प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना में जिले के 3973 स्ट्रीट वेण्डर, पटरी व्यवसायी तथा खोमचे वाले को दस हजार रूपये का ऋण प्रदान किया गया है। मुख्य अतिथि माननीय विधायक रविंद्र नाथ त्रिपाठी  कलेक्ट्रेट सभागार में में आयोजित ऋण वितरण समारोह को सम्बोधित करते हुए विधायक जी ने सभी का आवाह्रन किया कि समय से ऋण का भुगतान करके बड़े ऋण के लिए आवेदन करें।विधायक जी ने कहा कि ऐसे ऋण प्रदान करने का उद्देश्य गरीब लोगों के जीवन में गुणवत्तापूर्ण सुधार लाने का है।  उन्होने ऋण देने वाले बैंको को आश्वस्त किया कि गरीब व्यक्ति अपना ऋण समय से चुकता करता है। इसके लिए उन्होने योजना को सफल बनाने के लिए बैंक कर्मियों को बधाई दिया एवं 50 लाभार्थियों का प्रमाण पत्र वितरण किया गया ।जिलाधिकारी ने कहा कि इस योजना में ऋण के लिए आवेेदन आनलाइन किया जाता है। इसमें ऋण भुगतान डिजिटल तरीके से करने पर कैशबैक की सुविधा है। उन्होने बताया कि जिले में इस योजना में स्वीकृत 3973 स्ट्रीट वेण्डर को ऋण वितरित करके 110 प्रतिशत की उपलब्धि हासिल की गयी है।    समारोह में जिला अध्यक्ष विनय श्रीवास्तव ने भी सम्बोधित किया। इस दौरान अपर जिलाधिकारी शैलेंद्र कुमार मिश्रा, डूडा अधिकारी उषा त्रिपाठी , एलडीएम, बैंकर्स एम् लाभार्थियों उपस्थित रहे।इसके पूर्व मा0 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दिल्ली से प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के आगरा, वाराणसी तथा लखनऊ के लाभार्थियों से वीडियों कान्फ्रेन्सिंग करके सवंाद किया। मा0 प्रधानमंत्री ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत का सपना पूरा करने के लिए हम सभी प्रतिबद्ध है। पटरी व्यवसायी आगे बढेंगे तो उत्तर प्रदेश की अर्थ व्यवस्था मजबूत होंगी। इसके लिए उन्होने दिन-रात मेहनत करके योजना को सफल बनाने के लिए बैंक कर्मियों को बधाई दिया।

उन्होने बताया कि इस योजना में उ0प्र0 में मा0 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में उल्लेखनीय कार्य किया है। उन्होने बताया कि  पूरे भारत में 25 लाख स्ट्रीट वेण्डर्स ने इस योजना में आनलाइन आवेदन किया। इसमें से 12 लाख का ऋण स्वीकृत किया गया है। स्वीकृत ऋण आवेदन पत्रों में से 6.50 लाख उ0प्र0 के है, जिसमें से 3.75 लाख का ऋण स्वीकृत हो गया है, जो कि एक रिकार्ड है।

उन्होने कहा कि कोरोना वायरस के मामलों में कमी आ रही है लेकिन हम लोगों को अभी भी पूरी सतर्कता बरतते हुए कार्य करना है। उन्होने आने वाले त्यौहारों के लिए सभी को शुभकामनाए व्यक्त किया तथा दो गज की दूरी-मास्क है जरूरी का पालन करते हुए कार्य करने की हिदायत भी दिया।

लखनऊ में प्रदेश के मा0 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया तथा बताया कि इस योजना में प्रदेश में 07 लाख से अधिक स्ट्रीट वेण्डर्स ने आवेदन किया है। उन्होने आश्वस्त किया कि उनके मार्ग निर्देशन में प्रदेश सभी योजनाओं को भली प्रकार से क्रियान्वयन करेंगा। 

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट