उपायुक्त की अध्यक्षता में कोविड वैक्सिनेशन ड्राई रन को लेकर प्रेसवार्ता का किया गया आयोजन

झारखंड ।। देवघर के उपायुक्त-सह-जिला दण्डाधिकारी श्री मंजूनाथ भजंत्री की अध्यक्षता में आज दिनांक-08.01.2021 को प्रेसवार्ता का आयोजन समाहरणालय सभागार में किया गया। इस दौरान उपायुक्त द्वारा मीडिया प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए जानकारी दी गयी कि आज देवघर जिला अन्तर्गत ड्राई रन ट्रायल के दौरान जिले के प्रेसवार्ता के दौरान उपायुक्त ने सभी मीडिया प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए जिले में चल रहे कोविड वैक्सिनेशन ड्राई रन की तैयारियों से संबंधित जानकारी साझा करते हुए कहा कि जिला अन्तर्गत कुल 08+01 शहरी पीएससी व सीएससी केन्द्र (देवघर, सारठ, जसीडीह, देवीपुर सारवां, मधुपुर, करौं एवं पालोजोरी) को सेन्टर बनाया गया है, जहां शत प्रतिशत माॅकड्रील की तैयारियों को बेहतर तरीके से पूरा किया गया। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम व संबंधित अधिकारी बधाई के पात्र हैं, जिन्होंने टीम भावना के साथ बेहतर कार्य का प्रदर्शन किया है।

इसके अलावे प्रेसवार्ता के दौरान उपायुक्त श्री मंजूनाथ भजंत्री द्वारा जानकारी दी गयी कि वर्तमान में कोरोना वैक्सिन के प्रति लोगों को जागरूक करने के उदेश्य से सोशल मीडिया, वाह्ट्स एप्प गु्रप एवं अपने-अपने स्तर से पदाधिकारियों द्वारा लोगों को जागरूक किया जा रहा है। ऐसे में आप सभी से भी आग्रह होगा कि लोगों को जागरूक करने में जिला प्रशासन का सहयोग करें, ताकि किसी तरह के अफवाहों या गलत खबरों पर विराम लगाया जा सके।

प्रेसवार्ता के दौरान उपायुक्त द्वारा ड्राई रन को लेकर विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि आज माॅकड्रील के दौरान सबसे पहले व्यक्ति वैक्सीनेशन ऑफिसर-1 के पास जाते है। वहां पर उसका सूची में नाम और आइडी चेक की जाती हैं। उसके बाद उसे वैक्सीनेशन ऑफिसर-2 के पास भेजा जाता है। जहां पर उसका नाम विभाग की कोविन एप में चेक किया जाता है और उसके नाम का मिलान किया जाता है। यहां पर वेरीफाई होने के बाद उसे वैक्सीनेशन ऑफिसर-3 के पास भेजा गया। यहां पर उसको वैक्सीन दी जाती है। वैक्सीन के बाद यहां पर ऑब्जर्वेशन रूम में रखा गया। जहां पर वैक्सीन देने के बाद व्यक्ति को आधा घंटा बैठाया गया, ताकि वैक्सीन के किसी प्रकार के साइड इफेक्ट का पता चल सके। कोई साइड इफेक्ट आता है तो यहां पर एएफआइ रूम की व्यवस्था की गई है। यहां पर किसी प्रकार की दिक्कत होने पर उसका उपचार किया। उसके बाद भी किसी प्रकार की परेशानी महसूस होती है तो उसे एंबुलेंस के माध्यम से सामान्य अस्पताल पहुंचाया गया।

इसके अलावे राज्य सरकार द्वारा जारी गाईडलाईन के निदेशानुसार प्रथम चरण में 4500 चिकित्सकों व स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सिन दिया जायेगा, जिसके पश्चात पुलिस कर्मियों, आंगनबाड़ी सेविका, जैप-05 के पुलिस जवानों, एनडीआरएफ की टीम, मंडलकारा एवं सिविल डिफेंस के वोलेन्टियरों को वैक्सिन दिया जायेगा। साथ हीं आने वाले दिनों में जिले के सभी लोगों को कोविड वैक्सिन दिया जायेगा।

इस दौरान उपरोक्त के अलावे प्रभारी सिविल सर्जन डाॅ0 एस के मेहरोत्रा, जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी श्री रवि कुमार, सहायक जनसम्पर्क पदाधिकारी श्री रोहित कुमार विद्यार्थी, सोशल मीडिया पब्लिसिटी ऑफिसर सुश्री सुधा राज, जनसम्पर्क कर्मी श्री निर्भय शंकर ओझा के साथ-साथ विभिन्न मीडिया संस्थानों के प्रतिनिधि

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट