28 वीं राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस की जनपद स्तरीय प्रतियोगिता सम्पन्न

डी डी शर्मा की रिपोर्ट

28 वीं राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस 2020 की जनपद स्तरीय प्रतियोगिता 17 जनवरी 2021 को नेहरू बालोद्यान इंटर कॉलेज जौनपुर में आयोजित हुई ,जिसमें श्री गांधी स्मारक इंटर कॉलेज समोधपुर की दो टीमों का चयन राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के लिए किया गया । सीनियर वर्ग में रिया मिश्रा को प्रथम तथा जूनियर वर्ग में रिया अग्रहरी को प्रथम स्थान प्राप्त हुआ ।


जनपद जौनपुर से चयनित कुल 5 टीमों में दो टीम इंटर कॉलेज समोधपुर की ,दो टीम नेहरू बालोद्यान इंटर कॉलेज जौनपुर तथा एक टीम मोहम्मद हसन इंटर कॉलेज जौनपुर की रही। जनपद स्तरीय प्रतियोगिता में जिले के 20 विद्यालयों की कुल 121 टीमों ने प्रतिभाग किया जिसमें इंटर कॉलेज समोधपुर की 7 टीम शामिल रही। ऑनलाइन आयोजित इस प्रतियोगिता में रिया मिश्रा को उनके प्रोजेक्ट "Moringa:A gift of nature given to mankind" तथा रिया अग्रहरी को "Efficiency of e -rickshaw" के लिए प्रथम स्थान प्राप्त हुआ ।


विद्यालय के प्रबंधक श्री ह्रदय प्रसाद सिंह 'रानू' ने चयनित छात्राओं को एवं साथ ही पूरे विद्यालय परिवार को बधाई देते हुए कहा कि ऐसे कार्यक्रमों में सहभागिता करने से वैज्ञानिक दृष्टिकोण का विकास होता है। प्रधानाचार्य श्री विनोद सिंह ने छात्र-छात्राओं के मेहनत की सराहना की तथा कहा कि चयनित टीमों ने विद्यालय का सम्मान बढ़ाया है । साथ ही इन्हें राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के लिए शुभकामनाएं भी दी । राज्य स्तरीय प्रतियोगिता  23 ,24 एवं 25 जनवरी को ऑनलाइन आयोजित की जाएगी । उपरोक्त टीमों के मार्गदर्शक भौतिक विज्ञान प्रवक्ता श्री धर्म देव शर्मा तथा जीव विज्ञान प्रवक्ता डॉ अजय कुमार सिंह रहे। उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस राष्ट्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी संचार परिषद भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा प्रायोजित एक कार्यक्रम है जो 10 से 17 वर्ष के  छात्र-छात्राओं को नवाचार का एक उचित प्लेटफार्म उपलब्ध कराता है।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट