के एम शुगर मिल किसानों का गन्ना खरीदने में कर रहीं धोखाधड़ी

सरेआम बाहरी क्षेत्रों से आया गन्ना कम रेट पर नगद खरीद रही ...


जिला गन्नाधिकारी पर चीनी मिल से मिलीभगत होने का आरोप ...


मसौधा, अयोध्या ।। जिला प्रशासन व गन्ना विभाग की साठगांठ से के• एम• शुगर मिल मोतीनगर (मसौधा) सरेआम बाहरी क्षेत्रों से आया गन्ना कम रेट पर नगद खरीद रही हैं। जबकि मसौधा मिल क्षेत्र के ताजपुर ,चौरे बाजार, उमरनी पिपरी,तारुन क्षेत्र के सैकड़ों किसानों का गन्ना खेत में खड़ा है।

यही कारण है कि अनुबंधित क्षेत्र के किसानों को पर्चियां जारी नहीं की जा रही हैं। क्षेत्र के किसानों ने जिलाधिकारी से बाहरी गन्ने की खरीद पर पाबंदी लगाए जाने की मांग की है।

गन्ना किसानों का आरोप है कि के• एम• शुगर मिल द्वारा बाहरी गन्ने की खरीद की जा रही है। लेकिन ना तो गन्ना विभाग इस पर कोई कार्रवाई करने को तैयार है और ना ही जिला प्रशासन। किसान के पास धन की कमी हो रही है, जिससे विवश होकर किसान इन्हीं चीनी मिलों के बिचौलियों को नगद में 240 रुपये प्रति क्विंटल के भाव में बेच रहा है।

इसके साथ ही आसपास के जिलों से भी चीनी मिलों के बिचौलिये नगद गन्ना खरीदकर ला रहे हैं। चीनी मिलों पर बाहरी गन्ने की खरीद के लिए अलग से व्यवस्था की गई है। वह गन्ना आते ही तेजी के साथ खरीद लिया जाता है, जबकि पर्ची वाले किसानों को कई-कई दिन तोल के इंतजार में चीनी मिल पर खड़ा रहना पड़ रहा है। पर्चियां भी कम ही जारी हो रही हैं।

 मसौधा गन्ना सोसाइटी भी किसानों को पर्ची नहीं दे रही हैं। पर्चियों में भी हेराफेरी का भी आरोप लगाया। जिला गन्नाधिकारी पर चीनी मिल से मिलीभगत होने का आरोप लगाया।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट