सार्वजनिक स्थलों पर होली मिलन समारोह सहित अन्य कार्यक्रमों के आयोजनों पर रहेगी रोक

कैमूर ब्यूरो आशुतोष कुमार सिंह की रिपोर्ट

कैमूर (भभुआ)।। आज माननीय मुख्यमंत्री ने ज़िले के अधिकारियों के साथ वीडियोकॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया संवाद स्थापित कर सार्वजनिक स्थलों पर होली मिलन समारोह के आयोजनों पर रहेगी रोक।कोविड-19 से संबंधित जागरूकता को लेकर शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में माइकिंग से किया जाएगा प्रचार-प्रसार। सार्वजनिक स्थलों पर होली मिलन समारोह सहित अन्य तरह के कार्यक्रमों के आयोजनों पर रहेगी रोक । आरटी-पीसीआर" के माध्यम से न्यूनतम 70 प्रतिशत जांच करने होंगे सुनिश्चित।

वैश्विक महामारी कोविड-19 संक्रमण को रोकने के लिए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य के सभी प्रमंडलीय आयुक्त, जिलाधिकारियों, पुलिस अधीक्षक, सिविल सर्जन, डीडीसी सहित कई अन्य अधिकारियों के साथ वीडियोकॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बिहार में कोरोना संक्रमण की बढ़ती संख्या को रोकने के लिए संवाद स्थापित कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिया । उन्होंने कहा विगत वर्ष की तरह इस बार भी हम सभी को सतर्क रहने की जरूरत हैं। ताकि राज्य को कोरोना संक्रमण मुक्त किया जा सके। 

शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में माइकिंग से किया जाएगा व्यापक प्रचार-प्रसार। जिला पदाधिकारी ने अधिकारीयों को संबोधित करते हुए कहा कैमूर जिले में बिहार के बाहर या अन्य जिलों से आने वाले यात्रियों की कोरोना जांच बस स्टैंड व रेलवे स्टेशनों पर ही कराना सुनिश्चित किया जाना है। यात्रियों की जांच में किसी तरह की लापरवाही बर्दास्त नही की जाएगी। उन्होंने कहा होली जैसे पर्व के दौरान जिले के जिस पंचायत या गांव में यात्रियों का आना हो रहा है, उस क्षेत्र में लाउडस्पीकर के माध्यम से कोविड-19 की जांच कराये जाने के लिए अपील संबंधित अधिकारी को करनी हैं। जांच से संबंधित हर तरह की व्यवस्था के लिए स्थानीय स्तर पर स्वास्थ्य विभाग को तैयार रहना हैं। दूसरे राज्यों से आनेवाले ट्रेनों के संबंध में भी दैनिक रूप से सूचना प्राप्त कर इन ट्रेनों से उतरने वाले सभी यात्रियों की रैपिडएंटीजनकिट द्वारा जांच एवं बस स्टैंड पर कौन सी बस कहां से आ रही हैं उसकी अद्दतन जानकारी लेने के बाद जांच केंद्र की स्थापना करनी हैं। ताकि बाहर से आने वाले सभी यात्रियों की कोरोना जांच कराई जा सके। सार्वजनिक स्थलों पर होली मिलन समारोह सहित अन्य तरह के कार्यक्रमों के आयोजनों पर रहेगी रोक। जिलाधिकारी ने बताया फ़िलहाल होली के दिन तक ज़िले में सभी तरह के सार्वजनिक स्थलों पर होली मिलन समारोह सहित कोई भी सार्वजनिक कार्यक्रमों का आयोजन नही करना हैं। क्योंकि सामूहिक रूप से कार्यक्रमों के आयोजन पर भीड़ होने की संभावना ज्यादा बनी रहती है। होली जैसे पर्व के मद्देनजर यह कदम उठाया गया हैं, क्योंकि भीड़ भाड़ वाले इलाको में कोरोना संक्रमण बढ़ने के आसार हो जाते है। ज़िले के किसी भी क्षेत्र में अगर कोई व्यक्ति कोविड-19 संक्रमित पाया जाता है तो उस इलाके को माइक्रोकंटेनमेंट जोन गठित करना सुनिश्चित करना हैं। पूर्व में निर्गत आवश्यक दिशा-निदेशों के आलोक में शत-प्रतिशतकोरोना जांच एवं अन्य कार्रवाई सुनिश्चित किया जाएगा। ज़िले में पहले से स्थापित किये गए कोविडकेयरसेन्टर एवं उपलब्ध सुविधाओं का सत्यापन करा कर पहले की तरह सुव्यवस्थित कराना सुनिश्चित करना है। ताकि हमलोग संक्रमण को रोकने में सफ़ल हो। बैठक में जिला पदाधिकारी कैमूर के अलावे पुलिस अधीक्षक कैमूर, सिविल सर्जन कैमूर इत्यादि मौजूद थे।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट