पंचायत चुनाव की तैयारियों को दिया जा रहा अंतिम रूप नामांकन 3 अप्रैल से

जौनपुर ।। जिले में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के तहत मतदान प्रथम चरण में 15 अप्रैल को है। इसके लिए तीन व चार अप्रैल को नामांकन होगा। नामांकन की तैयारियों में जिला निर्वाचन विभाग युद्ध स्तर पर जुटकर अंतिम रूप दे रहा है। जिला पंचायत सदस्य पद के दावेदार जहां जिला मुख्यालय पर अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगे वहीं ग्राम प्रधान, बीडीसी, ग्राम पंचायत सदस्य पद के दावेदार ब्लाक मुख्यालयों पर नामांकन करेंगे। एक तरफ जहां उम्मीदवार फार्म खरीदने, नोड्यूज पत्र बनवाने में तो दूसरी तरफ प्रशासन नामांकन स्थल पर बैरिकेडिग करवाने में लगा हुआ है।

नामांकन के लिए 22 आरओ व 228 एआरओ बनाए गए हैं। इसके अलावा सहयोग में एक से दो बाबू लगाए गए हैं। जिला पंचायत सदस्य पद के नामांकन के लिए सीआरओ को आरओ बनाया गया है। इनका नामांकन सीआरओ कोर्ट में होगा। इसके साथ ही वार्ड के अनुसार एआरओ की तैनाती की गई है। वहीं प्रत्येक ब्लाक पर नामांकन के आरओ बनाए गए हैं तो ब्लाक के न्याय पंचायतों के हिसाब से एआरओ लगाकर नामांकन किया जाएगा। इस दौरान पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था रहेगी। नामांकन सुबह 10 से तीन बजे तक होगा।

नामांकन में यह अभिलेख है आवश्यक..

ग्राम प्रधान पद के लिए प्रपत्र एक, ग्राम पंचायत सदस्य के लिए प्रपत्र दो, क्षेत्र पंचायत सदस्य के लिए प्रपत्र तीन, जिला पंचायत सदस्य पद के लिए प्रपत्र चार लेना होगा। इसके साथ सभी को जमानत राशि का ट्रेजरी चालान, जिला पंचायत व भूमि विकास बैंक का अदेय प्रमाण पत्र, प्रत्याशी व प्रस्तावक की एक-एक पासपोर्ट साइज फोटो, आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को जाति प्रमाण पत्र लगाना होगा। इसके साथ ही हलफनामा लगाना अनिवार्य होगा। अगर किन्ही कारणों से किसी का ट्रेजरी चालान नहीं बना है तो वह मौके पर आरओ को जमानत राशि देकर रसीद संख्या 385 कटवाकर साथ में संलग्न कर दे। नामांकन स्थल पर सुरक्षा का रखा जाएगा ख्याल

नामांकन के दिवसों में ब्लाक मुख्यालय पर नामांकन स्थल से 200 मीटर की परिधि के बाहर ही उम्मीदवारों के साथ आने वाली भीड़ को रोक दिया जाए। नामांकन स्थल पर उम्मीदवार, उसका चुनाव अभिकर्ता, प्रस्तावक व सहायतार्थ एक अन्य व्यक्ति को ही जाने की अनुमति दी जाएगी। नामांकन की जांच व प्रतीक आवंटन के दिवस में उम्मीदवार के साथ एक अन्य व्यक्ति को सहायतार्थ आने की अनुमति होगी। ब्लाक परिसर के पास जुलूस के रूप में भीड़ एकत्रित न हो और न कोई भी व्यक्ति अस्त्र-शस्त्र लेकर परिसर में आए।

बोले जिम्मेदार..

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर तैयारी युद्ध स्तर पर चल रही है। इसके लिए कुल 22 केंद्र बनाए गए हैं। जिला मुख्ख्याल पर सीआरओ कोर्ट में जिला पंचायत सदस्य पद के लिए व ब्लाकों पर ग्राम प्रधान, बीडीसी, गाम पंचायत सदस्य पद का नामांकन होगा। इसके लिए आरओ व एआरओ को मीटिग में निर्देश दिया जा चुका है। प्रत्येक उम्मीदवार अधिकतम चार सेट में अपना नामांकन पत्र प्रस्तुत कर सकता है।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट