महाराष्ट्र के यह जिले होंगे अनलॉक.......मुंबईकरो को नही कोई राहत

18 जिलों को अनलॉक करने की नही हुई कोई भी घोषणा

मुंबई ।। सीएम उद्धव ठाकरे की अध्यक्षता में हुई डिजास्टर मैनेजमेंट की बैठक में महाराष्ट्र के 18 जिलों को अनलॉक करने का बड़ा फैसला लिया गया है. राज्य के जिन जिलों में पॉजिटिविटी रेट 5% से कम है या ऑक्सीजन के बेड 25 फ़ीसदी से कम ऑक्यूपाइड है ऐसे 18 जिलों में जिम, मॉल, रेस्टोरेंट्स, सलून, थिएटर, फिल्म शूटिंग, शादी समारोह के लिए इजाजत दी गई है. राज्य सरकार ने महाराष्ट्र को 5 लेवल में विभाजित किया है ।

मुंबई में संक्रमण की दर 5.53% है ऐसे में मुंबई में क्या शुरू रहेगा क्या बंद इस पर आगे बात करेंगे. लेकिन पहले बात कर लेते हैं उन 18 जिलों की जो कल से अनलॉक होने के लिए तैयार हैं ।

जाने कौन सा जिला है किस लेवल में-

Level 1- औरंगाबाद, नासिक, भंडारा. बुलढाणा, नागपुर, नांदेड़, नाशिक, ठाणे, परभणी, गोंदिया, गडचिरोली, वर्धा, वाशिम, चंद्रपुर, लातूर, यवतमाल, धुले जालना ।

Level 2- मुंबई, मुंबईउप-नगर, अमरावती, हिंगोली, नंदुरबार, अहमदनगर ।

Level 3- कोल्हापुर, सांगली,अकोला, रत्नागिरी, उस्मानाबाद, बीड, सिंधुदुर्ग ।

Level 4- पुणे, रायगढ़ ।

कल से लागू होंगे नियम

मंत्री विजय वडेट्टीवार ने घोषणा करते हुए साफ कर दिया है कि जो जिले लेवल वन में आ रहे हैं वही पूरी तरीके से अनलॉक होंगे. यहां हर ऑफिस में 100% उपस्थिति हो सकेगी. हालांकि कलेक्टर और महानगरपालिका कमिश्नर को इस बात का ख्याल रखना होगा कि संक्रमण की दर 5 फ़ीसदी के अंदर ही रहे. मुंबई को अनलॉक होने के लिए अभी थोड़ा इंतजार और करना होगा. हर शुक्रवार को कलेक्टर और कमिश्नर स्थानीय लेवल पर पॉजिटिविटी रेट के संबंध में रिव्यू करेंगे. जानकारी के मुताबिक मुंबई में फिलहाल पॉजिटिविटी का रेट 5.53 फीसदी है. लिहाजा उम्मीद की जा रही है कि अगले सप्ताह तक मुंबई भी अनलॉक हो सकेगा. हालांकि राज्य सरकार ने फिलहाल आम आदमी को लोकल में सफर करने की इजाजत नहीं दी है ।

पुणे और रायगढ़ की स्थिति

पुणे में संक्रमण की दर 12 फीसदी से ज्यादा है जो सरकार के लिहाज से काफी ज्यादा है. यही वजह है कि पुणे को level-4 में रखा गया है. आपको बता दें कि ब्लैक फंगस के सबसे ज्यादा मामले पुणे में ही दर्ज किए गए हैं. वहीं रायगढ़ जिले में भी संक्रमण तेजी से फैल रहा है यहां संक्रमण की दर 18 फ़ीसदी से ज्यादा है ।

बाहर से आने वालों के लिए RTPCR टेस्ट अनिवार्य

दूसरे देशों से और दूसरे राज्यों से आने वाले लोगों को महाराष्ट्र में आने से पहले आरटी पीसीआर टेस्ट कराना अनिवार्य होगा. राज्य सरकार ने इस फैसले को वापस नहीं लिया है ।

अभी तक असमंजस बरकरार

अभी तक इस संदर्भ में उद्धव ने कोई निर्णय नही दिया है अनलॉक की प्रक्रिया पर मुहर नही लगाई गई है जिलों को level में विभाजित कर 18 जिलों को अनलॉक करने की बात तो की गई पर इसकी घोषणा नही की गई इस निर्णय पर अभी तक रोक लगाई गई है ।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट