कोविड टीकाकरण के सेकेंड डोज से वंचित फ्रंटलाइन वर्कर व हेल्थ केयर वर्कर्स का किया जायेगा टीकाकरण

भोजपुर ।। कोरोना संक्रमण से सुरक्षा के लिए वैक्सीन लगवाना सबसे प्रबल सुरक्षा कवच माना जा रहा है. स्वास्थ्यकर्मी एवं अन्य फ्रंटलाइन वर्कर को सबसे अधिक खतरा है इसलिए सरकार द्वारा इन्हें सबसे पहले टीकाकृत करने की मुहीम शुरू की गयी थी. लेकिन अभी भी कई फ्रंटलाइन वर्कर व हेल्थ केयर वर्कर्स टीका के दोनों डोज से किसी न किसी कारण वंचित हैं. टीकाकरण के लक्ष्य को शत-प्रतिशत हासिल करने के लिए विभाग प्रतिबद्ध है। इसको लेकर तमाम प्रयास किये जा रहें है। इसको लेकर राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक ने पत्र जारी कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिया है। जारी पत्र में कहा गया है कि निर्धारित समय सीमा पार करने के बावजूद भी फ्रंटलाइन वर्कर व हेल्थ केयर वर्कर ने सेकेंड डोज नहीं लिये है। वैक्सीन का दोनों डोज लेना अनिवार्य है। दूसरे डोज से वंचित लाभार्थियों को एक सप्ताह के अंदर टीकाकृत करने का निर्देश दिया गया है। 

सुरक्षा के लिए दोनों खुराक हैं जरूरी

जिले में कोरोना संक्रमण की दूसरी रफ्तार थमी जरूर है, लेकिन खतरा अभी टला नहीं है। तीसरी लहर की आशंका बना हुई है। ऐसे में लोगों को सुरक्षित रहने के लिए कोरोना बचाव के दोनों टीके लगवाने जरूरी है। यूं तो शहर से लेकर ग्रामीणों में टीकाकरण को लेकर जागरूकता बढ़ी है। यही वजह है कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा दिए जा रहे लक्ष्य से अधिक लोग टीका लगवा रहे हैं।

सुरक्षित रहने के लिए दोनों डोज आवश्यक:

सिविल सर्जन डॉ. ललितेश्वर प्रसाद झा ने कहा कोरोना संक्रमण से पूरी सुरक्षा टीके की दोनों डोज लेने के बाद ही संभव है. दोनों डोज लगाने के करीब दो हफ्ते बाद शरीर में प्रतिरोधक क्षमता का विकास आरंभ होता है. विभाग की प्राथमिक लोगों को दूसरी डोज देकर महामारी से सुरक्षित करना है। लोग दूसरी डोज जरूर लगवाएं, दोनों डोज लगने के बाद ही कोरोना वायरस से लड़ने की क्षमता मिलेगी. दोनों डोज लगने के बाद ही आप पूर्ण तरह सुरक्षित रह पाएंगे।

ऐसे रोकें संक्रमण का प्रसार:

• एक साथ 2 मास्क का प्रयोग करें

• आंतरिक स्थानों पर वायु संचार सुनिश्चित करें

• दूरी बनायें रखने का हरसंभव प्रयास करें

• साबुन से नियमित हाथ साफ़ करते रहें

• कोविड मरीजों को अलग कमरे में रखें

• सतहों को नियमित रूप से कीटाणुनाशकों से नियमित रूप से साफ़ करें

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट