वैक्सीनेशन की बदौलत मिली हिम्मत तो दूसरी लहर के दौरान बिना डरे निभाई जिम्मेदारी : नागेश



- वैक्सीन लेने के कारण संक्रमण से जल्द स्वस्थ हो सके पारा मेडिकल वर्कर

- पीएमडब्ल्यू ने की जिलेवासियों से अनिवार्य रूप से वैक्सीन की दूसरी डोज लेने की अपील

बक्सर ।। कोविड-19 की दूसरी लहर ने जहां आम लोगों को नियमों का पालन करने का पाठ पढ़ाया , वहीं स्वास्थ्य कर्मियों व फ्रंट लाइन वर्कर्स की हिम्मत भी बढ़ाई। जिसकी बदौलत वह  संक्रमण की विकट परिस्थिति में भी लोगों की सेवा के लिए डटे रहे । कोरोना  काल में न इन स्वास्थ्य कर्मियों ने हिम्मत हारी और न ही लोगों की हिम्मत को टूटने दिया। जिसके कारण जिले के हजारों लोगों ने संक्रमण को मात दी और पूरी तरह से ठीक हुए। इन्हीं स्वास्थ्य कर्मियों में से एक हैं, सदर पीएचसी में कार्यरत पारा मेडिकल वर्कर (पीएमडब्ल्यू ) नागेश दत्त पांडेय। जो संक्रमण की पहली लहर के साथ-साथ दूसरी लहर में भी संक्रमित हुए, उसके बावजूद भी वह जनसेवा की अपनी जिम्मेदारी से डिगे नहीं। नागेश दत्त ने बताया, कोविड-19 की पहली के बाद दूसरी लहर में वह संक्रमित हुए थे। पहली बार उन्हें स्वास्थ्य संबंधित परेशानियों का सामना करना पड़ा था। वहीं, वैक्सीन की दोनों डोज लेने के बाद जब उनमें दुबारा लक्षण दिखे, तब उन्हें केवल हल्की परेशानियां हुईं। लेकिन, दो दिनों के अंदर वह पूरी तरह से स्वास्थ्य हुए और अपनी जिम्मेदारी में फिर से लग गये ।

वैक्सीन की दोनों डोज के कारण ही बढ़ी हिम्मत, प्लाज़्मा भी किया दान :

पीएमडब्ल्यू  नागेश दत्त पांडेय ने बताया, जिले में जब दूसरी बार कोविड-19 के संक्रमण का प्रसार होने लगा, तब उनकी प्रतिनियुक्ति बक्सर स्टेशन पर कोविड जांच में की  गयी। जहां जांच के दौरान उनमें कोविड-19 के लक्षण फिर से दिखने लगे। फिर भी उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और स्वस्थ होने के लिए आइसोलेट हो गए। इस दौरान उन्हें हल्का बुखार भी हुआ। लेकिन, वह दो दिनों में ही पूरी स्वस्थ हो गये । जिसके बाद उनको वैक्सीनेशन पर पूरी तरह से भरोसा हुआ और उसके बाद बिना डरे फिर से स्टेशन पर रेल यात्रियों की जांच करने लगे। इसी बीच, जिला प्रशासन व स्वास्थ्य समिति ने संक्रमण से ठीक हो चुके लोगों से प्लाज्मा दान करने की अपील की। जिसके बाद नागेश अपनी सामाजिक जिम्मेदारी के तहत प्लाज्मा दान करने के लिए एम्स  (पटना) गए और ख़ुशी से प्लाज्मा भी डोनेट किया।

वैक्सीन की दूसरी डोज लेना अनिवार्य :

पीएमडब्ल्यू  नागेश दत्त पांडेय ने बताया, जिले में जब लोगों को वैक्सीन देने का अभियान शुरू हुआ, तब लोग भ्रांतियां और अफवाह पर भरोसा कर वैक्सीन लेने से हिचकते थे। लेकिन, धीरे धीरे  स्थिति बदली और आज जिले में वृहद तौर पर लोग वैक्सीन लेने को जुट रहे हैं। लेकिन अभी भी लोग दूसरी डोज लेने में उदासीन हैं । जो बेहद चिंता की बात है। उन्होंने कहा, वैक्सीन की दूसरी डोज लेना अनिवार्य है। वैक्सीन की दोनों डोज के बाद ही शरीर में कोविड-19 वायरस के खिलाफ एन्टी बॉडीज का निर्माण होता है। इसका सटीक उदाहरण वह खुद को मानते हैं। इसलिए उन्होंने निर्धारित उम्र वर्ग के सभी लाभुकों से वैक्सीन की दोनों डोज अनिवार्य रूप से लेने की अपील की। ताकि, लोग कोविड-19 की संभावित लहर से खुद को सुरक्षित कर सकें।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट