मीडिया मूल्य और विकास विषय पर हुआ परिसंवाद, मूल्यनिष्ठ पत्रकारिता द्वारा भारत के गौरवशाली संस्कृति की पुनः स्थापना

पचोर ।। ब्रहमाकुमारीज मीडिया प्रभाग द्वारा इंदौर जोन के पूर्व क्षेत्रीय निदेशक एवं मीडिया प्रभाग के राष्ट्रीय अध्यक्ष ब्रह्माकुमार ओमप्रकाश भाईजी की 6वीं पुण्य स्मरण में ज्ञान शिखर  ओमशांति भवन में ”मीडियाः मूल्य और विकास” विषय पर परिसंवाद का आयोजन किया गया ।

कार्यक्रम का शुभारंभ ब्रह्माकुमार ओमप्रकाश भाईजी,  मूल्यानुगत मीडिया अभिक्रम समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष दिवंगत प्रो कमल दीक्षित, वरिष्ट पत्रकार जयकृष्ण गौड, युगप्रभात के संपादक जीवन साहू तथा प्रमुख सेनाध्यक्ष जनरल बिपिन रावत सहित लष्कर के 13 अधिकारियों को भावभीनी श्रध्दासमुन अर्पित कर किया गया।

परिसंवाद के शुभारंभ में आये हुए अतिथियों का स्वागत  करते हुए इंदौर जोन के मुख्य क्षेत्रीय समन्वयक ब्रहमाकुमारी हेमलता दीदी ने कहा कि मीडिया प्रभाग के अध्यक्ष राजयोगी ब्रह्माकुमार ओमप्रकाश भाईजी और भ्राता कमल दीक्षितजी ने जो मूल्यनिष्ठ पत्रकारिता का सपना देखा था उसे पूरा करने के लिए इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। आपने कहा कि आज मूल्यनिष्ठ पत्रकारिता के लिए मीडिया को आत्मअनुशासन का पालन करतें प्रसारण, प्रकाशन में बदलाव लाने की आवश्यकता है।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में पधारे भारतीय जनसंचार संस्थान नई दिल्ली के महानिदेषक प्रो संजय द्विवेदी ने अभ्यास पूर्ण और अनुभवयुक्त विचार रखते हुए कहा कि, भारत की संस्कृति गौरवशाली रही है, वर्तमान समय मूल्यनिष्ठ पत्रकारिता द्वारा मूल्यनिष्ठ समाज बनाकर पुनः नये विश्व की स्थापना कर सकते है। ब्रहमाकुमारीज और मूल्यानुगत मीडिया अभिक्रम समिति जैसी संस्थाओ के संयुक्त प्रयास इसके लिए प्रशसंनीय है, मूद्रित पत्रकारिता के महत्व पर बोलते हुए आपने कहा कि जो छपता है वह इतिहास बन जाता है नई सूचना प्रौद्योगिकी के इस जमाने में आज भी अखबारों का महत्व कायम है और सदा कायम रहेगा।

माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्व विद्यालय भोपाल  के कुलपति प्रो के.जी. सुरेष ने अपने अध्यक्षीय उदबोधन देते हुए कहा कि पत्रकारिता क्षेत्र में हमेशा बडे बदलाव आते हैं पत्रकारों की तो रोज परीक्षा होती है, अखबार में प्रकाशित खबरें तय करती है हमारा भविष्य क्या है। इस पेशे में अन्य किसी भी पेशे से चैकना रहना पडता है, सकारात्मकता का अर्थ यह नही की नकारात्मकता छपे ही नही, किन्तू नकारात्मक खबरों के साथ समाज में होने वाली सकारात्मक बातांे पर भी हमारी सत्त नजर रहे । वर्तमान समय मीडिया ने सकारात्मकता की मात्रा काफी कम कर दी है। समाज को भी मीडिया को देखने, पढने और सुनने के साथ उसे समझने की आवष्यकता है।

विशिष्ट अतिथि के रुप में देवी अहिल्या विश्व विदयालय इंदौर जनसंचार अध्ययनशाला की विभागाध्यक्ष श्रीमती सोनाली सिंह नरगुन्दे  ने कहा की पत्रकारिता शिक्षा के विदयार्थियों को रोजगार उपलबध कराने के उद्देश्य के साथ साथ उन्हें पत्रकारिता के मूल उद्देश्य मूल्यबोध पर भी समझाने की आवयकता है  

 परिसंवाद की प्रस्तावना करतें हुए इंदौर प्रेस क्लब के अध्यक्ष अरविंद तिवारी ने कहॉं की मूल्य और विकास के लिए भ्राता ओमप्रकाश भाईजी और प्रो. कमल दीक्षितजी को हमेशा याद किया जायेगा, उनकी बदौलत आज हम ब्रहमाकुमारीज जैसे संस्थाओं से जुडकर समाज परिवर्तन के कार्य में अपना हाथ बटा रहे हैं।

परिसंवाद में न्यूयॉर्क से विशेष ऑनलाईन उदबोधन करतें हूए ब्रहमाकुमारीज की अतिरिक्त मुख्य प्रषासिका ब्रहमाकुमारी मोहिनी दीदी ने पत्रकारिता को सेवा समझने की आवश्यकता पर जोर दिया, इसके लिए उन्होने रोज के तनाव को दूर करने हेतु ध्यान, धारणा को जीवन में अपनाने का आह्वान किया।

भोपाल से पधारी वरिष्ट राजयोग शिक्षिका एवम मूल्यानुगत मीडिया अभिक्रम समिति की सचिव ब्रहमाकुमारी डा. रीना बहन ने कहा की जीवन में सकारात्मकता लाने के लिए मूल्यों के स्त्रोत परमपिता परमात्मा कोे पहचान कर राजयोग के माध्यम से उनसे सबंध जोडना आवश्यक हैए इसके लिए उन्होंने राजयोग की अनुभूति कराई।

परिसंवाद के शुभारभ में ब्रह्माकुमारी शशी बहन , ब्रह्माकुमारी छाया बहन एवं ब्रह्माकुमारी उषा बहन ने पुष्पगुच्छ और बेंज के द्वारा अतिथियों का स्वागत किया तत्पश्चात दीप प्रज्वलन किया गया,  कार्यक्रम का कुशल संचालन नवभारत के समूह संपादक क्रांति चतुर्वेदी ने किया तथा वरिष्ठ राजयोग शिक्षिका तथा मीडिया प्रभाग कोर समिति सदस्य ब्रहमाकुमारी अनिता बहन ने सभी का आभार प्रगट किया। युवा गायक ब्रह्माकुमार युगरतन ने अॅानलाइन जुडकर सुंदर गीत प्रस्तुत किया ।

कार्यक्रम में  माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता युनिवर्सिटी भोपाल के रजिस्टार भ्राता अविनाश बाजपेई,  प्रेस क्लब के पूर्व अध्यक्ष भ्राता सतीश  जोशी,  इंदौर समाचार के प्रधान संपादक भ्राता विवेक सेठ,पूर्व कुलपति डा. मानसिंग परमार, डा. सोमनाथ बडनेरे सहित भोपाल, उज्जैन, रतलाम, राजगढ़ आदि मालवांचल के प्रिंट, इलेक्ट्रानिक, मीडिया, आकाशवाणी, दुरदर्शन से जुडे संपादक, पत्रकारत्र मीडिया प्रोफेसर तथा पत्रकारिता में अध्ययनरत छात्रों ने बड़ी संख्या में भाग लिया ईश्वरीय सेवा में ब्रह्माकुमारी अनिता

ज्ञानािखरए ओमशांती भवन इस अवसर पर राजगढ़ जिले के सारंगपुर से ओम पुष्पद राजेश बंसल कैलाश शर्मा दिलीप जाधव    दीपक  विश्वकर्मा गोपाल राठौर पचोर से मीडिया प्रभारी अजय साहू सूरज राजपूत शेलेन्द्र शर्मा राधेश्याम नागर सहित पचोर सेंटर संचालिका वैशाली दीदी  ने राजगढ़ जिले से गाइड की मीडिया प्रभारी अजय साहू ने कार्यक्रम की सराहना की

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट