31 जनवरी से किशोर-किशोरियों को दी जाने लगेगी वैक्सीन की दूसरी डोज

- जिले में प्राप्त लक्ष्य के आधार पर 15 से 18 वर्ष से कम उम्र के 81 प्रतिशत लाभार्थियों को दी गयी टीके की पहली डोज

- जिलाधिकारी के निर्देश पर जल्द से जल्द पूरा किया जाएगा निर्धारित उम्र वर्ग का टीकाकरण

बक्सर।।  जिले में टीकाकरण को लेकर युवाओं के साथ साथ किशोर-किशोरियों में भी उत्साह देखने को मिल रहा है। यही कारण है कि 15 से लेकर 18 वर्ष से कम उम्र के 81 प्रतिशत किशोरों को टीके की पहली डोज दी जा चुकी है। शुक्रवार की दोपहर तक टीके की पहली डोज ले चुके किशोर-किशोरियों की संख्या 76471 हो चुकी थी। वहीं, विभाग अब इन नौजवानों को दूसरी डोज देने की तैयारी में जुट गया है। राज्य स्वास्थ्य समिति के निर्देश पर जिले में 31 जनवरी से इन किशोर-किशोरियों को टीके की दूसरी डोज देने की प्रक्रिया शुरू की जायेगी। चूंकि, इस उम्र वर्ग के लाभार्थियों को टीकाकरण का कार्य तीन जनवरी से शुरू किया गया था। ऐसे में जिन बच्चों ने 3 जनवरी को टीके की पहली डोज ली थी, वे 31 जनवरी को अपने निर्धारित सत्र स्थल पर जाकर टीके की दूसरी डोज ले सकते हैं।

परीक्षा के दौरान भी टीका ले सकते हैं बच्चे :

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. राज किशोर सिंह ने बताया, जिले में एक फरवरी से इंटरमीडिएट की परीक्षा शुरू हो रही है। वहीं, 17 फरवरी से मैट्रिक के बच्चों की परीक्षा शुरू होगी। जिसको देखते हुए राज्य स्वास्थ्य समिति ने पूर्व में ही 15 से 18 वर्ष तक बच्चों को टीकाकृत करने का निर्णय लिया था। जिन किशोरों ने कोवैक्सिन टीके की पहली डोज ले ली है। वे 28 दिनों के बाद दूसरी डोज ले सकते हैं। उन्होंने बताया कि कुछ इंटरमीडिएट और मैट्रिक के बच्चों के अभिभावक उनसे टीके को लेकर सवाल कर रहे है। उन्हें डर है कि बच्चे परीक्षा की अवधि के दौरान टीका लेने से उनके बच्चों को परेशानी तो नहीं होगी। उन्होंने अभिभावकों से किसी प्रकार की चिंता न करने की सलाह दी। कहा कि जिले में अब तो टीकाकरण अभियान का एक साल पूरा भी हो चुका है। ऐसे में कई भ्रांतियों को भी दूर किया गया। टीका पूरी तरह से सुरक्षित है। परीक्षा के दरम्यान भी किशोर-किशोरियां अपना टीका ले सकते हैं।

कोविड से बचाव को सही समय पर दोनों डोज़ जरूर लें :

डॉ. राज किशोर सिंह ने कहा, वैक्सीन ना सिर्फ पूर्णतः सुरक्षित है। बल्कि, इस घातक महामारी से बचाव के लिए काफी प्रभावी है। यही नहीं, कोविड से बचाव के लिए सबसे बेहतर और कारगर उपाय भी है। इससे ना सिर्फ कोई एक व्यक्ति विशेष सुरक्षित होगा बल्कि, पूरा समुदाय सुरक्षित होगा। सभी लोग खुद को सुरक्षित महसूस करेंगे। सभी टीकाकरण केन्दों पर पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन की व्यवस्था की गई है। वहीं, ऑन द स्पॉट रजिस्ट्रेशन की सुविधा भी सुनिश्चित की गई है। ताकि सभी लाभार्थी सुविधाजनक तरीके से वैक्सीन ले सकें और अधिकाधिक युवाओं का वैक्सीनेशन सुनिश्चित हो सके। उन्होंने सभी जिलेवासियों से अनुरोध करते हुए कहा कि कृपया सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। मास्क का उपयोग करें। अनावश्यक रूप से भीड़-भाड़ इक्कठा न करें। सतर्क रहें, सुरक्षित रहें एवं अपना तथा अपने परिवार का ख्याल रखें।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट