छुट्टा गोवंश होंगे विधानसभा चुनाव में मुद्दा

मिल्कीपुर, अयोध्या ।। छुट्टा गोवंशों की समस्या के चलते किसान बिल्कुल तबाह हो चुका है। छुट्टा मवेशी किसानों की गाढ़ी कमाई फसल को चट कर जा रहे हैं। जिसके चलते किसान भीषण ठंड एवं बरसात के बीच अपने फसलों की रखवाली करने को विवश है। विधानसभा चुनाव बिल्कुल करीब है। ऐसे में मिल्कीपुर विधानसभा क्षेत्र वासी अपनी समस्याओं का मुद्दा प्रमुखता से उठा रहे हैं। 

‌हिन्दी समाचार के संवाददाता ने जब मिल्कीपुर क्षेत्र के मतदाता किसानों का मन टटोला तो उनके चेहरे पर फसलों की बर्बादी और उसके चलते तबाही का दर्द छलक आया।

मिल्कीपुर ब्लाक क्षेत्र अंतर्गत डीली गिरधर गांव निवासी प्रगतिशील कृषक विजय कुमार सिंह का कहना है कि अबकी बार के चुनाव में मिल्कीपुर के मतदाता छुट्टा जानवरों तथा नील गायोंं की समस्या को चुनावी मुद्दा बनाकर ही वोट करेंगे। उन्होंने बताया कि मेरेे द्वारा अपने संपूर्ण खेत को कटीलेे तारों 6 लाइन वाली बाड़ लगाई गई है, इसकेेे बावजूद भी नीलगाय एवं छुट्टा जानवर खेतों मे घुुसकर लहलहाती फसलों को बर्बाद कर दे रहे हैं। 

मिल्कीपुर ब्लाक क्षेत्र के ही तेन्धा गांव निवासी कृषक ओम प्रकाश उर्फ पिटू का कहना है कि अबकी बार के विधानसभा चुनाव में छुट्टा जानवरों की समस्या सबसे बड़ा चुनावी मुद्दा होगा। उनका कहना है कि फसलों की बर्बादी की तो बात ही अलग है आवारा बिगड़ैल मवेशियों के चलते लोगों को गांव तथा खेतों एव खलिहान में निहत्थे चल पाना मुश्किल हो गया है ऐसे आवारा जानवर लोगों पर टूट पड़ते हैं। अब तक मिल्कीपुर क्षेत्र में दर्जनों लोगों की मौत इन जानवरों के हमलों में हो चुकी है। 

अमानीगंज ब्लाक क्षेत्र के अमावा सूफी गांव निवासी कृषक राजेश उपाध्याय का कहना है कि छुट्टा जानवरों की समस्या इस समय सबसे बड़ी समस्या ग्रामीण क्षेत्र में खेती कर रहे किसानों के लिए है। उनका भी कहना है कि अब तक न जाने कितने लोग इन जानवरों के हमलों में काल के गाल में समा चुके हैं। अभी आज ही छुट्टा जानवर से अपने क्षेत्र में बोई गई फसल की रखवाली कर रहे 22 वर्षीय एक युवक की दर्दनाक मौत हो गई है। काश अगर यह समस्या न पैदा हुई होती तो कई परिवारों का घर उजड़ने से बचते हुए तमाम मां, बहनों का सुहाग भी बचा रहता। 

हैरिंगटन गंज ब्लाक क्षेत्र अंतर्गत ग्राम पंचायत खड़भड़िया पूरे नगरहन मिश्रा निवासी कृषक पुत्र अरुण मिश्रा का कहना है कि छुट्टा जानवरों ने मेरी 2 बीघे सरसों की फसल बर्बाद कर दिया हम ही नहीं सभी किसान इस समस्या से बिल्कुल हैरान परेशान हैं ऐसे में कैसे किसानों की आय दोगुनी होगी इसका अंदाजा लगाया जा सकता है उन्होंने कहा कि आपकी बार विधानसभा चुनाव में छुट्टा जानवरों की समस्या एक महत्वपूर्ण मुद्दा बनेगी।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट