अन्नप्राशन के साथ हुआ पोषण पखवाड़ा का आगाज, स्वास्थ बालक बालिका स्पर्धा भी शुरू

- जिले के सभी आंगनबाड़ी केंद्र अंतर्गत बच्चों के वजन और लंबाई की कराई जायेगी मापी

- लोगों को पोषण के प्रति जागरूक करने के लिये पूरे पखवाड़ा विभिन्न गतिविधियों का होगा आयोजन

आरा ।। कुपोषण को दूर करने के लिये सरकार और आईसीडीएस विभाग समय समय पर गतिविधियों का संचालन करती है। इस क्रम में 21 मार्च से चार अप्रैल तक जिले में पोषण पखवाड़ा का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें अभिभावकों और लाभुक महिलाओं को जागरूक करने के उद्देश्य से विभिन्न गतिविधियों का संचालन किया जायेगा। ताकि, पोषण के महत्व की जानकारी जन-जन तक पहुंचाई जा सके। इस क्रम में सोमवार को जिले में अन्न प्राशन के साथ पोषण पाखवाड़ा का आगाज हुआ। जिसमें आंगनबाड़ी केंद्रों पर गतिविधियों का आयोजन किया गया। वहीं, भारत सरकार के महिला एवं बाल विकास मंत्रालय से प्राप्त निर्देशों के आलोक में जिले के आंगनबाड़ी केंद्रों पर स्वास्थ बालक बालिका स्पर्धा की भी शुरुआत की गई। जिसके तहत केंद्रों पर बच्चों के वजन और लंबाई की मापी की गई।

कैलेंडर के अनुसार गतिविधियों का होगा आयोजन :

जिला प्रोग्राम पदाधिकारी माला कुमारी ने बताया, जिले में पोषण पाखवाड़ा के आयोजन के लिये मंत्रालय से कैलेंडर व गाइडलाइन्स जारी किये गये हैं। जिसके आधार पर गतिविधियों का आयोजन होगा। इस क्रम में 21 से 27 मार्च तक आंगनबाड़ी केंद्रों पर स्वास्थ बालक बालिका स्पर्धा का आयोजन होगा। जिसके बाद 28 व 29 मार्च को पानी बचाओ अभियान में महिलाओं की भूमिका के तहत गतिविधियों का आयोजन होगा। वहीं, 30 मार्च से एक अप्रैल तक एनीमिया की जांच व इलाज के संबंध में लाभुक महिलाओं को जागरूक किया जायेगा। दो व तीन अप्रैल को लोगों को स्थानीय स्तर पर पोषण की कमी को दूर करने के लिये पोषण पंचायत व पोषण वाटिका को लेकर गतिविधियों का आयोजन किया जायेगा। अंतत: चार मार्च को पोषण पखवाड़ा के निचोड़ से लोगों को अवगत कराते हुये इसका समापन किया जायेगा।

मूल्यांकन में कोई भी ले सकता है हिस्सा :

राष्ट्रीय पोषण मिशन जिला समन्वयक पीयूष पराग यादव ने बताया, स्वस्थ बालक बालिका स्पर्धा का उद्येश्य 0 से 06 साल तक के पोषित बच्चों को चिन्हित कर उनमें पोषण को बनाये रखने के साथ-साथ परिवार एवं समुदाय को बच्चों के स्वास्थ्य एवं पोषण के प्रति संवेदित एवं जागरूक करना है। इस मूल्यांकन में कोई भी हिस्सा ले सकता है। इसके लिये पोषण ट्रेकर एप या वेब साइट (https://poshantracker.in) के माध्यम से खुद को पंजीकृत करना होगा। इस अभियान का उद्देश्य है कि शून्य से 06 साल तक के सभी बच्चों की ट्रेकिंग हो जाए, जिसके आधार उनकी काउंसिलिंग की जाएगी। उन्होंने बताया, इस प्रतिस्पर्धा के माध्यम से बच्चों की लंबाई एवं वजन को मापा जाएगा। जिसके आधार पर उनमें सुपोषित और कुपोषित बच्चों का चिन्हित किया जायेगा। जो बच्चे सुपोषित निकलेंगे उनको प्रमाणित किया जाएगा।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट