12 से 14 साल तक के लाभुकों के अभिभावक हो जागरूक, कराएं अपने बच्चों का टीकाकरण

अब तक जिले के 36983 स्कूली बच्चों को दिया जा सका है टीका, लक्ष्य का 40% 

- सरकारी स्कूलों के बाद निजी स्कूलों में शिविर लगाने के लिए जारी होगा गाइडलाइन

बक्सर ।। देश दुनिया में एक बार फिर से कोरोना वायरस ने अपना प्रसार शुरू कर दिया है। कोरोना का नया वैरिएंट एक्सई पिछले सभी म्यूटेटेड वायरस से संक्रामक है। बीते दिनों डब्लूएचओ ने भी ओमिक्रोन के मुकाबले इसके 10 गुना तेजी से प्रसारित होने की पुष्टि की है। जिसके बाद राज्य सरकार ने 12 साल से ऊपर के सभी निर्धारित वर्ग के लाभुकों को जल्द से जल्द टीकाकृत करने का निर्णय लिया है। ताकि, कोरोना की संभावित लहर से जिला समेत सूबे के लोगों को सुरक्षित किया जा सके। इस क्रम में जिलास्तर पर भी टीकाकरण को गति देने के लिए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। फिलवक्त जिले में 12 से 14 साल तक के स्कूली बच्चों का टीकाकरण पर फोकस किया जा रहा है। ताकि, स्कूली बच्चों को कोरोना के प्रभाव से सुरक्षित किया जा सके।

जागरूक हो अभिभावक, आगे बढ़कर दिलाएं बच्चों को टीका :

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. राज किशोर सिंह ने बताया, मंगलवार की दोपहर तीन बजे तक 12 से 14 साल तक के 36983 बच्चों को टीकाकृत किया जा सका है। जो प्राप्त लक्ष्य का 40 प्रतिशत ही है। हालांकि, इस उम्र के लाभुकों को टीकाकृत करने में परेशानी नहीं है। चूंकि, इन बच्चों को टीका देने के लिए संबंधित स्कूलों में ही शिविर लगाए जाने हैं। उसके बावजूद टीकाकरण अभियान की गति धीमी है। जो चिंता का विषय है। उन्होंने बताया, राज्य सरकार ने सबसे पहले सभी सरकारी स्कूलों के बच्चों को टीकाकृत करने का निर्देश जारी किया है। जिसके बाद निजी स्कूलों में शिविर लगाने के लिए गाइडलाइन्स जारी किए जाएंगे। जिसको देखते हुए 12 से 14 साल के बच्चों के अभिभावक जागरूक हों और अपने बच्चों को टीका दिलाएं। कोरोना के खिलाफ यह टीका ठीक उसी प्रकार से काम करता है, जिस प्रकार से पांच साल तक के बच्चों को 12 जान लेवा बीमारियों से बचाने के लिए  नियमित टीका दिया जाता है।

कोरोना का प्रसार बंद है, उसकी संभावना से इंकार नहीं :

'जिले में अभी कोरोना के नए मामले सामने नहीं आए हैं। लेकिन, उसकी संभावना को नजर अंदाज नहीं किया जा सकता। अब जिले में शादी विवाह शुरू होने वाले हैं, जिसमें अन्य जिलों, राज्यों व देश से लोगों का आवागमन शुरू होगा। वहीं, कोरोना का नया वैरिएंट भी अपनी रफ्तार बढ़ाने लगा है। इसलिए लोगों को अभी से सजग और सतर्क रहने की जरूरत है। उन्हें समझना होगा कि जिले में कोरोना का प्रसार बंद है, उसकी संभावना नहीं। इसलिए निर्धारित उम्र वर्ग के सभी लाभार्थी अपने अपने हिस्से की वैक्सीन की डोज अनिवार्य रूप से लें। वहीं, बाजारों में जाने से पूर्व मास्क का उपयोग अनिवार्य रूप से करें और शारीरिक दूरी का पालन करें।' - डॉ. जितेंद्र नाथ, सिविल सर्जन, बक्सर

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट