परिवहन व खनन विभाग को पुलिस संग अभियान चलाकर कार्रवाई करने का दिया निर्देश- जिलाधिकारी

भदोही ।। भदोही जनपद में जिलाधिकारी आर्यका अखौरी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में कर  करेत्तर /राजस्व वसूली की समीक्षा बैठक का आयोजन सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों के साथ किया गया।

जिलाधिकारी आर्यका अखौरी ने उप जिलाधिकारियों को निर्देशित किया कि लक्ष्य के सापेक्ष राजस्व वसूली पूरी करें, इसमें किसी तरह की ढिलाई बर्दाश्त नहीं की जाएगी, अधिकारी राजस्व वसूली में हिला-हवली करेंगे उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।खनन विभाग, वन विभाग द्वारा वार्षिक लक्ष्य के अनुरूप राजस्व वसूली नहीं किए जाने पर स्पष्टीकरण मांगी गई है। जिलाधिकारी ने कहा की थानों में परिवहन व खनन विभाग द्वारा पकड़ी गाड़ियों का एसओपी जारी कर नीलामी कराई जाए। परिवहन एवं खनन विभाग संयुक्त अभियान चलाकर ओवरलोडेड गाड़ियों पर कार्रवाई करें। उन्होंने खनन अधिकारी को जनपद में बालू व मिट्टी की अवैध खनन को अविलंब नियंत्रित कर  सुनिश्चित करने का निर्देश दिया इसके लिए अभियान चलाकर कार्रवाई की जाए। जिलाधिकारी ने सभी उप जिलाधिकरियों को निर्देश दिया कि इस माह के अंत तक तहसीलों में लंबित भूमि विवादों, मुकदमों को निस्तारण कराए अन्यथा की दशा में कठोर कार्रवाई की जाएगी।

जिलाधिकारी महोदया ने कर करेत्तर एवं लक्ष्य वसूली के सम्बन्ध में उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिये कि लम्बित राजस्व वादों का निस्तारण शीघ्र सुनवाई करके उनका निस्तारण किया जाये। कुछ तहसीलों में लक्ष्य के अनुरूप वादों का निस्तारण न किये जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुये तत्काल लक्ष्य निर्धारित करने के निर्देश दिये। उन्होंने राजस्व संहिता के अविवादित वरासत, अविवादित दाखिल खारीज, तलाब, आवासीय भूमि, कृषि भूमि, वृक्षारोपण आदि का आवंटन, चकमार्ग तथा सार्वजनिक उपयोग की भूमि व तालाब पोखरों आदि से हटाये गये अतिक्रमण एवं अवैध कब्जे पर विस्तार से चर्चा की। उन्होंने कहा कि राजस्व वसूली का लक्ष्य शतप्रतिशत पूरा किया जाये। टाॅप टेन के बकाये दारों से वसूली शत प्रतिशत सुनिश्चित की जाये और उनकी लिस्ट तहसील में चस्पा की जाए।

जिलाधिकारी महोदया ने आई0जी0आर0एस0 के अन्तर्गत प्राप्त शिकायतों का निस्तारण, रिट याचिकायें, खतौनी अशं निर्धारण की कार्यवाही, स्वामित्व योजना, रोस्टर के अनुसार खतौनियों का दाखिला, इंटी भू माफिया जैसे कार्यों पर अब तक किये गये कार्यों की प्रगति को बढ़ाने के निर्देश दिए। कर करेतर की वार्षिक लक्ष्य के सापेक्ष पूर्ति के सम्बन्ध में वाणिज्य कर, स्टाम्प एवं रजिस्ट्रेशन, आबकारी, परिवहन, ऊर्जा विभाग, नगर विकास, वन विभाग, खनन, कृषि विपणन/मण्डी समिति सिंचाई विभाग के वार्षिक लक्ष्य को निर्धारित समय में राजस्व की वसूली पूरी करने के निर्देश दिये गये है। आबकारी विभाग को जिलाधिकारी महोदया ने निर्देश दिए कि किसी भी स्थल पर कोई अवैध शराब व ओवर रेटिंग शराब बिक्री नहीं होनी चाहिए इसके लिए वृहद अभियान चलाया जाए।

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी शैलेन्द्र कुमार मिश्र,मुख्य विकास अधिकारी श्री भानु प्रताप सिंह, सभी उप जिलाधिकारी,  तहसीलदार ,डी एस टी ओ , एवं संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहें।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट