मिशन मोड : 24 अप्रैल 2022 से 01 मई 2022 तक विशेष अभियान चला किसानों को प्रदान की जाएगी क्रेडिट कार्ड की सुविधा -डीएम

भदोही ।। जिलाधिकारी आर्यका अखौरी की अध्यक्षता में किसान भागीदारी - प्राथमिकता हमारी अभियान दिनांक 24 अप्रैल 2022 से 01 मई 2022 तक चलाए जाने से सबंधित बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई। 

जिलाधिकारी आर्यका अखौरी ने जनपद के किसाना भाईयों को सूचनार्थ अवगत कराया है कि ‘‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना’’ के लाभार्थियों के लिए दिनांक 24 अप्रैल 2022 से शुरू किए जा रहे ‘‘किसान भागीदारी प्राथमिकता हमारी’’ अभियान के अंतर्गत ‘‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना’’ के उन सभी लाभार्थियों को, जिनके पास अभी तक बैंक से किसान क्रेडिट कार्ड ऋण की सुविधा नहीं है उनके लिए मिशन मोड में 24 अप्रैल 2022 से 1 मई 2022 तक 07 दिनों का विशेष अभियान चलाकर उन्हें किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा प्रदान की जाएगी।

उन्होंने बताया कि इस अभियान के दौरान सभी पीएम किसान योजना के लाभार्थी किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने हेतु बैंकों द्वारा दिए गए एक पन्ने का आवेदन पत्र, अपने खसरा, खतौनी के साथ अपने बैंक शाखा में जमा करके, कृषि ऋण का लाभ प्राप्त कर सकते है। इसके साथ ही जिन पीएम किसान लाभार्थियों का किसान क्रेडिट कार्ड बना हुआ है, वे अपनी लिमिट बढ़ाने के लिए अथवा निष्क्रिय किसान क्रेडिट कार्ड खाता धारक उसे सक्रिय कराने या नया किसान क्रेडिट कार्ड जारी करने हेतु अपनी बैंक शाखा से संपर्क कर सकते है। 

जिलाधिकारी ने बताया कि भारत सरकार से प्राप्त दिशा निर्देश के अनुसार योजनावधि के दौरान किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने वाले किसानों को किसी भी प्रकार का शुल्क या फीस नहीं देनी पड़ेगी। इसके अतिरिक्त जो किसान कृषि हेतु किसान क्रेडिट कार्ड ले चुके है, और वे पशुपालन एवं मत्स्य पालन कर रहे है वे भी डेयरी, बकरी पालन, शूकर पालन, मुर्गी पालन तथा मत्स्य पालन आदि गतिविधियों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन संबंधित बैंक में जमा कर सकते है। इसके अतिरिक्त जिन किसानों ने तालाब के लिए पट्टा करा रखा है वह मत्स्य पालन के लिए लोन ले सकते है। जिलाधिकारी ने जनपद के सभी किसान क्रेडिट कार्ड योजना से वंचित किसान भाइयों से अपील की है कि इस अभियान के अंतर्गत किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा अपने बैंक में संपर्क करते हुए ले, किसी भी समस्या/जानकारी हेतु किसान भाई कृषि विभाग के अधिकारियों/कर्मचारियों से संपर्क कर सकते है। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी भानु प्रताप सिंह, उप निदेशक कृषि अरविंद कुमार सिंह, जिला कृषि अधिकारी अशोक कुमार, एल डी एम अभिषेक एवं संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे। 



रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट