वार्ड व पंचायतवार तैयार की जायेगी कोविड वैक्सीन से वंचित लोगों की ड्यू लिस्ट

- कोविड टीकाकरण अभियान को गति देने के लिये चलाया जायेगा हर घर दस्तक अभियान 

- 31 जुलाई तक आशा व एएनएम करेंगी टीके के विभिन्न डोज से वंचित लोगों का सर्वे

बक्सर ।। कोरोना महामारी को रोकने के लिये जिले में शुरू हुये टीकाकरण को एक साल से भी अधिक हो चुका है। शुरुआती दिनों में तो टीकाकरण की रफ्तार ठीक रही। वहीं, अब टीकाकरण की गति थोड़ी धीमी है। लेकिन, एक बार फिर कोविड-19 टीकाकरण को गति देने की तैयारी की जा रही है। ताकि, जिलेवासियों को कोरोना की संभावित लहर के प्रभाव से सुरक्षित रखा जा सके। जिला प्रतिरक्षण विभाग ने रणनीति तैयार कर ली है। जिसके माध्यम से जमीनी स्तर से टीकाकरण अभियान को गति दिलाई जा सके। इस क्रम में टीकाकरण से वंचित लाभार्थियों को टीकाकृत करने के लिये जिले में पंचायतवार व वार्डवार माइक्रोप्लान तैयार किया जायेगा। इसके लिये 31 जुलाई तक पूरे जिले में हर घर दस्तक अभियान चलाया जायेगा।

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. राज किशोर सिंह ने बताया, टीकाकरण अभियान में 18 साल व उससे अधिक उम्र के लोग स्वैच्छिक रूप से टीकाकरण करा रहे हैं। लेकिन, समस्या 12 से 14 तथा 15 से 18 साल तक के लाभार्थियों के टीकाकरण की है। इस उम्र वर्ग के ज्यादातर लाभार्थियों का सेकेंड डोज भी ड्यू है। जिसको देखते हुये फ्रंटलाइन वर्कर्स हर घर दस्तक अभियान के क्रम में घर-घर जाकर टीका से वंचित लोगों का सर्वे करेंगे। जिसमें 12 से 14, 15 से 18, 18 से 59 तथा 60 व उससे अधिक उम्र के सभी लाभार्थियों को फर्स्ट डोज, सेकेंड डोज और प्रिकॉशनरी डोज की ड्यू लिस्ट तैयार किया जायेगा। जिसके आधार पर जनप्रतिनिधियों व सहयोगी संस्थानों के द्वारा लाभार्थियों को टीके की निर्धारित डोज लेने के लिये प्रेरित किया जायेगा।

अधिकारियों और कर्मियों के साथ की गई वर्चुअल बैठक :

डॉ. राज किशोर सिंह ने कहा, टीकाकरण के लक्ष्य को शत-प्रतिशत हासिल करने के लिये हर घर दस्तक अभियान चलाया जायेगा। जिसको सफल बनाने के लिये शुक्रवार को सभी प्रखंडों के स्वास्थ्य अधिकारियों और कर्मियों के साथ वर्चुअल बैठक की गई। जिसमें आशा व एएनएम को अपने  क्षेत्र में टीका की निर्धारित डोज से वंचित लोगों को चिह्नित करते हुए विशेष अभियान के तहत उनका टीकाकरण सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया। वहीं, अभियान की सफलता के लिये सभी सहयोगी संस्थाओं, जीविका व पंचायत प्रतिनिधियों से भी सहयोग लिया जायेगा। ताकि, 31 जुलाई तक टीका से वंचित लाभार्थियों उनके ड्यू लिस्ट के अनुसार टीकाकृत किया जा सके।

पहली डोज ले चुके लोग समय पर लें दूसरी डोज : 

“कोरोना का संक्रमण अभी खत्म नहीं हुआ है। संक्रमण की संभावित लहर को देखते हुए लोग टीका लेने में कोई भी कोताही न बरतें। जिन्होंने अब तक टीका नहीं लिया है, वे सबसे पहले टीके की पहली डोज लें। पहली डोज ले चुके लोग समय पर दूसरी डोज लें और दूसरी डोज ले चुके लोग निर्धारित समय प्रीकॉशनरी डोज अवश्य लें। ताकि, जिले को कोरोना के प्रभाव से सुरक्षित रखा जा सके। – डॉ. जितेंद्र नाथ, सिविल सर्जन, बक्सर

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट