छात्रों में एकाग्रता लाने के लिए योग जरूरी- हृदय प्रसाद सिंह “रानू”

सुईथाकला-जौनपुर ।। 21 जून, विश्व योग दिवस के अवसर पर श्री गांधी स्मारक इंटर कॉलेज समोधपुर , जौनपुर में गांधी स्मारक विद्यालय संकुल के प्रबंधक हृदय प्रसाद सिंह रानू की अध्यक्षता में एक कार्यक्रम आयोजित हुआ जिसमें पतंजलि योगपीठ के प्रशिक्षक शेषनाथ सिंह के द्वारा योग के विभिन्न आसनों का छात्रों व अधायपक बन्धुओं को अभ्यास कराया गया।

प्रबंधक ने पीएम मोदी द्वारा योग को  अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्थापित करने के महान योगदान की भूरि -भूरि  प्रशंसा की। उन्होंने छात्र-छात्राओं में एकाग्रता लाने के लिए योग को आवश्यक बताया। उन्होंने कहा कि आज योग पूरी दुनिया में उत्तरोत्तर प्रगति करता जा रहा है और संपूर्ण विश्व के लोगों के जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है।उन्होंने इसका श्रेय प्रधानमंत्री को दिया है। श्री 'रानू' ने  शरीर और मस्तिष्क  के सकारात्मक दिशा में कार्य करने के लिए योग को जरूरी बताया। उन्होंने कहा कि योग से हमारा, न केवल सामाजिक, शारीरिक एवं मानसिक विकास होता है बल्कि हमारा आध्यात्मिक विकास  भी होता है। ऋषियों- मनीषियों के द्वारा  आदिकाल से योग के प्रचलित होने का जिक्र उन्होंने अपने उद्बोधन में व्यक्त किया।

प्रधानाचार्य विनोद सिंह ने योग के इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने पहुंचे समस्त आगंतुकों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए धन्यवाद ज्ञापित किया।प्रधानाचार्य ने कहा कि योग को अपने जीवन में अमल में लाने से ही हमें इसका पूरा पूरा लाभ प्राप्त होगा।इस अवसर पर संतोष कुमार सिंह, विनय कुमार त्रिपाठी ,धर्मदेव शर्मा ,पुष्पेंद्र बहादुर सिंह, गोकर्ण यादव ,देवेंद्र चौधरी, अरुण कुमार मौर्या, कृष्ण मोहन श्रीवास्तव, दिनेश सिंह, दिनेश प्रसाद, दुर्गेश सिंह ,अनुराग यादव, ओम प्रकाश पटेल, अंकित मिश्रा, मनोज तिवारी, प्रेम चंद्र अग्रहरी, संतोष कुमार सहित सभी शिक्षक, शिक्षणेत्तर कर्मचारियों  और छात्र-छात्राओं ने योग में हिस्सा लिया।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट