जिला प्रशासन ने आढ़ा में आयोजित किया ग्राम विकास शिविर

जमुई चकाई से मनोज कुमार यादव की रिपोर्ट


जमुई।। जिला प्रशासन ने ग्रामीणों की समस्याओं की सुनवाई उनके घर पर ही कर देने के उद्देश्य से जिले के ई. अलीगंज प्रखंड अंतर्गत मध्य विद्यालय आढ़ा में ग्रामीण  विकास शिविर का भव्य आयोजन किया। इस शिविर में प्रखंड , अनुमंडल एवं जिला के अधिकारी उपस्थित हुए और ऑन द स्पॉट जनसमस्याओं से रू-ब-रू होकर उसका विधि सम्मत तरीके से निष्पादन किया। वहीं जटिल मामलों के लिए मौके पर ग्रामीणों से आवेदन भी प्राप्त किए गए। आढ़ा में आयोजित ग्राम विकास शिविर में गांव के विकास के हर पहलुओं पर जनप्रतिनिधि , अधिकारी , कर्मी और जनता द्वारा विस्तृत चर्चा की गई और इसके निराकरण के उपाय सुझाए गए। शिविर में स्वास्थ्य , शिक्षा , सड़क , बिजली , पानी , राजस्व , भूमि सुधार , पेंशन , ग्रामीण आवास , मुख्यमंत्री सात निश्चय , आधार कार्ड , राशनकार्ड , कृषि , पशुपालन , मत्स्यपालन आदि से सम्बंधित स्टॉल लगाए गए और यहां पर जरूरतमंदों की बातों को गौर से सुना गया तथा उसका कानून सम्मत ढंग से निराकरण किया गया। विकास शिविर में जन सैलाब उमड़ पड़ा। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। 

विधायक प्रफुल्ल कुमार मांझी एवं जिलाधीश अवनीश कुमार सिंह ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर विकास शिविर का शुभारंभ किया और अग्नि को साक्षी मानकर इसकी सफलता की कामना की।

विधायक श्री मांझी ने इस अवसर पर कहा कि गांव के विकास से ही राज्य और देश का विकास संभव है। उन्होंने सरकार द्वारा चलाई जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ जनता तक पहुंचाने के लिए जिला प्रशासन के द्वारा ग्राम विकास शिविर के आयोजन को अत्यंत लाभकारी करार देते हुए कहा कि इसके माध्यम से जनता की समस्याओं का ऑन द स्पॉट निराकरण किया जा रहा है जो हर्ष की बात है। उन्होंने आगे कहा कि ग्रामीण स्तर पर विकास कार्यो को समय - सीमा के भीतर पूरा किया जाना इस शिविर का मूल उद्देश्य है। विकास शिविर का महत्व ग्रामीण विकास में अहम है। श्री मांझी ने विकास शिविर आयोजित करने के लिए जिला प्रशासन की जमकर तारीफ करते हुए कहा कि क्षेत्र की तरक्की हेतु वे हर संभव सहयोग करने के लिए संकल्पित हैं।

जिलाधीश अवनीश कुमार सिंह ने शिविर को संबोधित करते हुए कहा कि ई. अलीगंज प्रखंड को नई पहचान दिलाना  जिला प्रशासन की सर्वोच्च प्राथमिकता है। उन्होंने ग्राम विकास शिविर की चर्चा करते हुए कहा कि सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी जनता को देने तथा जनता की समस्याओं से रूबरू होने में इस शिविर का खास महत्व है। श्री सिंह ने इस शिविर के जरिए ऑन द स्पॉट समस्याओं का निराकरण किए जाने के साथ जरूरतमंदों के बीच जीवकोपार्जन के लिए सामग्री का वितरण किए जाने की बात कही। उन्होंने शिविर में मौजूद विशाल जनसमूह के प्रति आभार जताया। डीएम ने जनता की विभिन्न समस्याओं का मंच से ही निराकरण कर विकास शिविर की सार्थकता को साबित किया।

वरीय उप समाहर्त्ता स्वतंत्र कुमार सुमन , बीडीओ विवेक कुमार , सीओ अरविंद कुमार आदि अधिकारियों एवं पंचायत जनप्रतिनिधियों ने ग्राम विकास शिविर में हिस्सा लिया और इसे सफल बनाया। मौके पर पंचायत सचिव , विकास मित्र , आवास सहायक सहित हजारों ग्रामीण उत्साह और उमंग के साथ उपस्थित होकर इसे भव्यता प्रदान की। ग्रामीण विकास शिविर तरक्की की नई गाथा लिखने के साथ संपन्न हो गया।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट