अप्रवासी भारतीय एवं विदेशी नागरिक देश में ले सकेंगे सेकंड एवं प्रीकॉशन डोज

आरा ।। राज्य सरकार एवं स्वास्थ्य विभाग सभी योग्य लाभार्थियों को पूर्ण रूप से टीकाकृत करने के लिए प्रयासरत है. कोविड- 19 टीकाकरण की शुरुआत स्वास्थ्यकर्मियों से हुई और इसके उपरांत अग्रिम पंक्ति के कर्मियों को भी टीकाकृत किया गया. चरणबद्ध तरीके से सरकार सभी को टीका लगवाने के लिए प्रयासरत है. इसी क्रम में अब अप्रवासी भारतीय एवं विदेशी नागरिकों को भी देश में सेकंड एवं  प्रीकॉशन डोज का टीका लगाया जायेगा. इस संदर्भ में अपर कार्यपालक निदेशक, राज्य स्वास्थ्य समिति, बिहार केशवेन्द्र कुमार ने जिलाधिकारी एवं सिविल सर्जन को पत्र द्वारा आवश्यक निर्देश जारी किया है. 

अप्रवासी भारतीय एवं विदेशी नागरिकों के अनुरोध पर लिया गया निर्णय:

जारी पत्र में बताया गया है कि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार को कोविड- 19 टीकाकरण के लिए कई  अप्रवासी भारतीय एवं विदेशी नागरिकों के अनुरोध प्राप्त हो रहे हैं कि  उनके द्वारा देश के बाहर कोविड- 19 का टीका लिया गया है और वे भारत में शेष ड्यू टीका जैसे सेकंड डोज एवं  प्रीकॉशन डोज लगवाने के लिए  इच्छुक हैं. 

कोविन पोर्टल पर किया जा रहा संशोधन:

जारी पत्र में बताया गया है कि नेशनल टेक्नीवियल एडवाइजरी फोरम ऑन इम्यूनाइजेशन की अनुशंसा के अनुसार वैसे सभी अप्रवासी भारतीय एवं विदेशी लाभार्थी जो आंशिक रूप से टीकाकृत हैं,को  घरेलु स्तर पर उपलब्ध कोविड- 19 वैक्सीन की दूसरी खुराक एवं  प्रीकॉशन डोज लगायी  जाये. इसके लिए कोविन पोर्टल पर भी आवश्यक संशोधन किया जा रहा है. 

उपलब्ध सुविधा का होगा प्रचार प्रसार:

जारी पत्र में निर्देशित है कि कोविड-19 की दूसरी खुराक एवं  प्रीकॉशन डोज से ड्यू सभी अप्रवासी भारतीय एवं विदेशी लाभार्थी जो आंशिक रूप से टीकाकृत हैं उन्हें राज्य में स्थानीय स्तर पर उपलब्ध कोविड-19 वैक्सीन से आच्छादित कराना सुनिश्चित किया जाये. पत्र में बताया गया है कि उक्त सुविधा का व्यापक पैमाने पर प्रचार प्रसार कराना भी सुनिश्चित किया जाये.

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट