योगी सरकार द्वारा व्यापारियों को शत्-प्रतिशत सुरक्षा प्रदान किए जाने पर दिया बल

भदोही ।। उ0प्र0 के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या भदोही जनपद भ्रमण व निरीक्षण कार्यक्रम के क्रम में कलेक्टेªट सभागार में जनपद के उद्यमियों व प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक कर शासन के विकास कार्यो की समीक्षा किया। इस अवसर पर उन्होंने सेवा पखवाड़ा के अन्तर्गत ‘एकात्म मानववाद’ के प्रणेता, भारतीय जनसंघ के संस्थापक पंडित दीन दयाल उपाध्याय जी की आज जयन्ती पर कोटि-कोटि नमन करते हुए उनके व्यक्तित्व व कृतित्व पर आधारित दो पुस्तकों का विमोचन करते हुए उनके विचारों को साकार करने का आह्वान किया।

उद्यमियों के साथ बैठक करते हुए उद्यमी प्रतिनिधियों ने 15 अक्टूबर से शुरूवात होने वाले अन्तराष्ट्रीय कालीन मेला में उन्हें आमंत्रित करते हुए समस्याओं व सुझावों से अवगत कराया। कालीन उद्यमी संजय गुप्ता ने कालीन निर्यात को बढ़ाने की दिशा में बल दिये जाने पर जोर दिया। उद्यमी असलम महबूब ने बताया कि चूकि जनपद के कालीन उद्योग को जीआई टैग भी मिला है। जिस प्रकार से जम्मू कश्मीर के कालीन निर्यातको को सरकार द्वारा अनुदान दिया जाता है, उसी तरह भदोही के निर्यातको भी अनुदान दिये जाने का निवेदन किया। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय व अन्तराष्ट्रीय खरीदारों द्वारा जनपद भदोही में अच्छा होटल न होने के कारण वाराणसी में रूकना पड़ता है। जिससे उनके समय का नुकसान होता है। इसके दृष्टिगत भदोही में एक अच्छे होटल की नितांत आवश्यकता पर बल दिया। आईटीआई में कारपेट उद्योग को स्थानीय स्तर पर सुगमता व निर्यात प्रगति के दृष्टिगत कालीन बुनाई से सम्बन्धित अन्य टेªड कोर्सो के संचालन शुरूवात की आवश्यकता पर जोर दिया। एकमा समूह द्वारा 15 अक्टूबर से प्रस्तावित कार्पेट मेला के सुव्यवस्थित सम्पन्न होने के दृष्टिगत समस्याओं की सूची प्रस्तुत करते हुए उनके अविलम्ब निस्तारण की आकांक्षा व्यक्त की गई।

उप मुख्यमंत्री ने एक जनपद एक उत्पाद के अन्तर्गत भदोही में कालीन को प्रोत्साहन के दृष्टिगत बताया कि एक समय में हिन्दुस्तान का सबसे बड़ा कालीन निर्यातक भदोही था। कुछ कारणों से आज प्रगति थोड़ी धीमी हुइ है। किन्तु हम सभी के प्रयासों एक बार पुनः भदोही कालीन प्रगति में अग्रसर होगा। उन्होंने कालीन निर्यात सवर्धन परिषद (सीईपीसी) बीडा, एकमा के शत् प्रयासों की तारीफ करते हुए कहा कि दिल्ली नॉयडा जैसे बड़े शहरों में लगने वाले अन्तराष्ट्रीय व्यापार मेले को भदोही जनपद में कराना बड़ी बात है। उन्होंने ओ0डी0ओ0पी0 द्वारा भारत के ‘‘आत्मनिर्भर भारत’’ बनने की दिशा पर बल दिया। उद्यमियों ने अपनी समस्या/शिकायत/सुझाव विषयक सूची प्रस्तुत कियां जिस पर मा0 उप मुख्यमंत्री जी ने आश्वस्त किया कि जल्द ही प्राथमिकता के आधार पर सरकार व प्रशासन मिलकर समाधान करेंगी।  

जिलाधिकारी गौरांग राठी व पुलिस अधीक्षक डॉ0 अनिल कुमार ने अन्तराष्ट्रीय कालीन मेले व उद्यमियों की समस्याओं के सम्बन्ध में उप मुख्यमंत्री को विश्वास दिलाया कि प्राथमिकता के आधार पर क्रमिक रूप से सुझाये गये बिन्दुओं को समाहित करते हुए निस्तारण कर लिया जाएगा।

इस अवसर पर सांसद डॉ0 रमेश चन्द बिन्द, जिला पंचायत अध्यक्ष अनिरूद्ध त्रिपाठी, विधायक औराई दीनानाथ भाष्कर, ज्ञानपुर विधायक विपुल दुबे, पूर्व विधायक भदोही रवीन्द्र नाथ त्रिपाठी, जिला प्रभारी कौशलेन्द्र सिंह, भाजपा जिलाध्यक्ष विनय कुमार श्रीवास्तव, मुख्य विकास अधिकारी भानु प्रताप सिंह, अपर जिलाधिकारी शैलेन्द्र कुमार सिंह, शिवनारायण सिंह, उपायुक्त उद्योग उमेश चन्द्र वर्मा सहित जनपद के सभी उद्यमी, निर्यातक, व्यापारीगण, एकमा, बीडा, सीईपीसी एवं अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहें ।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट