हजारों की संख्या में छठ व्रतधारी महिलाओं ने दिया भगवान सूर्य को अर्घ्य

त्रेतायुग में माता सीता ने भी रखा था व्रत ...


अयोध्या ।। भगवान राम की नगरी में छठ महापर्व की धूम है 4 दिन के इस महापर्व में तीसरे दिन आज व्रती महिलाओं ने सरयु की जलधारा में खड़े होकर डूबते हुए सूरज को अर्घ्य दिया व्रती महिलाएं पिछले 36 घंटे से निर्जल व्रत है छठ महापर्व के कठिन व्रत में सरयू के घाटों पर जो नजारा था वह भक्ति में वाला था बड़ी संख्या में वृद्धि महिलाओं ने सरयू की जलधारा में खड़े होकर डूबते हुए सूरज को अर्घ्य दिया है कल व्रत के आखिरी दिन व्रती महिलाएं सूर्योदय के समय प्रयोग की जलधारा में खड़ी होकर उगते सूरज को जल देंगी और इस महापर्व का कल समापन होगा बड़ी संख्या में सरयू के घाटों पर गाजे-बाजे के साथ छठ महोत्सव मना रही व्रती महिलाएं पहुंची हैं और सरयु की जलधारा में खड़ी होकर सूर्य देव की आराधना कर रही हैं।

छठ पूजा वैसे तो बिहार और झारखंड का विशेष पर्व माना जाता है लेकिन राम नगरी अयोध्या में छठ पूजा प्राचीन परंपरा है। ऐसी मान्यता है कि जब भगवान श्री राम वह माता सीता का विवाह के उपरांत अयोध्या पहुंची थी तो माता सीता ने पहला छठी व्रत अयोध्या में रखा था। अयोध्या में आज भी उसी परंपरा को देखते हुए अयोध्या की रहने वाली सुहागन महिलाएं छठ व्रत के पर्व को भी बड़े ही उत्सव उल्लास के साथ मनाते हैं।

छठ महापर्व पर व्रती महिला संगीता सिंह ने कहा कि छठ महापर्व बहुत ही अच्छा पर्व है इस महापर्व के व्रत से मनोकामना की पूर्ति होती है साधना सिंह ने कहा कि अपने परिवार की कुशलता और अपने देश के लिए लोग इस व्रत में माता से पूजा करके आशीर्वाद मांगते हैं छठ मां सभी की मनोकामना पूरी करती हैं पूरे श्रद्धा योग से हम इस महापर्व को मनाते हैं वहीं व्रती महिला प्रीति त्रिपाठी ने बताया कि हम पिछले 3 वर्षों से इस महापर्व के व्रत को रख रहे हैं छठ महाव्रत पति और पुत्र के लिए किया जाता है आज डूबते हुए सूरज को रख दिया गया है इसके बाद हम लोग डाला छठ के मौके पर घर पर भी डाले की पूजन अर्चन करेंगे।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने बताया कि छठ महापर्व पर सुरक्षा की पर्याप्त व्यवस्था की गई है भीड़ कंट्रोल ट्रैफिक से लेकर सिविल पुलिस को लगाया गया है इसके अलावा पानी में जल पुलिस और एसडीआरएफ की तैनाती की गई है इसके अलावा छठ पूजा को देखते हुए जितने भी इनपुट हैं उनकी पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था की गई है।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट