आज़ाद भारत के प्रथम प्रधानमंत्री स्व. पं. जवाहर लाल नेहरू की जयन्ती धूमधाम से मनाई गई.

आज़ाद भारत के प्रथम प्रधानमंत्री स्व. पं. जवाहर लाल नेहरू की जयन्ती धूमधाम से मनाई गई.

रिपोर्ट-राम मोहन अग्निहोत्री 

 *भदोही के कांग्रेसियों ने उनके  सपनों का भारत बनाने का लिया संकल्प.*


ज्ञानपुर,भदोही। आज अपराह्न मशाल रोड स्थित कांग्रेस कार्यालय मे स्थानीय काग्रेस जन इकठ्ठा होकर देश के प्रथम प्रधानमंत्री के चित्र पर माल्यार्पण कर नमन करते हुए उनके सिद्धांतों को आत्मसात करने पर जोर दिया और देश की आजादी के बाद प्रथम प्रधानमंत्री बनें पंडित जवाहर लाल नेहरू के सपनों का भारत बनाने का संकल्प लिया।इस अवसर पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मुशीर इकबाल ने उन्हें भावभीन श्रद्धांजलि अर्पित कर याद किया और कहा कि अंग्रेजी शासन से देश को मुक्त कराने के लिए चलाये जा रहे।आन्दोलनो मे पंडित जवाहर लाल नेहरू  मुख्य नेता रहे। पंडित जवाहर लाल नेहरू आज ही के दिन उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद जनपद मे 14 नवम्बर सन्1889 को पैदा हुए। ज़िला काग्रेस उपाध्यक्ष कमर मलिक ने कहा कि पंडित जवाहर लाल नेहरू को आधुनिक भारत का निर्माता कहा जाता है ।उन्होंने ने एक लोकतांत्रिक व धर्मं निरपेक्ष भारत बनाया ।

पूर्व पीसीसी सदस्य काशीनाथ उनको नमन करते हुए कहाकि पंडित जवाहर लाल नेहरू के नेतृत्व में देश की आजादी के लिए चलाये जा रहे आन्दोलन के पश्चात  स्वतंत्र भारत के पहले प्रधानमंत्री  बने वह बच्चो को बहुत प्रेम करते थे। इसीलिए उनके जयन्ती को बाल दिवस के रूप में हर साल मनाया जाता है ।

युवा पीसीसी सदस्य मसूद आलम ने कहा कि देश को अंग्रेजों से आजाद कराने के लिए हमारे महान नेताओं ने बलिदान देकर देश को आज़ाद कराया  और पंडित जवाहर लाल नेहरू  देश के प्रथम प्रधानमंत्री बने।

पूर्व जिला सचिव करम चन्द बिन्द ने कहा आज दुर्भाग्य है। कि जिन लोगो की देश की आजादी मे कोई भूमिका नहीं रही  वह अपने को राष्ट्र भक्त और दूसरे को गद्दार कह रहे है ।तथा  देश मे नफरत फैला कर अवाम मे दहशत का माहौल बना रहे है हम नौजवानों को उनके मंसूबों को नाकाम कर देश को विकास के पथ पर आगे ले जाने का संकल्प लें ना होगा ।

इस मौके पर नूर आलम, निजामुद्दीन मंसूरी ,स्वालेह अंसारी, अरशद मलिक, उपेन्द्रनाथ,  डाक्टर महेन्द्र कुमार यादव, अब्दुल रब,अफजल हसन,मो०मोहसिन, शमशाद अहमद अंसारी,  दिनेश कुमार चौरसिया, शेख मो०असलम, मो०शाह आलमएडवोकेट,अब्दुल अलीम ,मो० शमीम हाशमी, तौफीक अहमद, बद्री प्रसाद पटवा, शफीक अंसारी आदि मौजूद रहे।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट