कृपया ध्यान दें : बाहर से आने वाले टीबी मरीज अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र से प्राप्त कर सकते हैं दवा

सिविल सर्जन की पहल पर बक्सर रेलवे स्टेशन पर टीबी मरीजों की दवाओं के लिए किया जा रहा अनाउंसमेंट

- रेल यात्रियों को टीबी के प्रति किया जा रहा जागरूक, मिलेगी नि:शुल्क दवा

बक्सर ।। “कृपया ध्यान देंगे, जो भी टीबी के मरीज बाहर से आ रहे हैं और भूलवश उनकी टीबी की दवाई छूट गई हो या खत्म हो गई या फिर खत्म होने को है, उन्हें चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। वो कृपया अपनी आवश्यक दवाओं की प्राप्ति अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र से प्राप्त कर सकते हैं”। जी हां यह सूचना बक्सर रेलवे स्टेशन पर विभिन्न ट्रेनों के आने पर स्टेशन रेल इंक्वायरी से की जा रही है। ताकि, बाहर से आने वाले टीबी मरीजों की दवाओं की कमी को पूरी की जा सके। सिविल सर्जन डॉ. सुरेश चंद्र सिन्हा की पहल पर जिला स्वास्थ्य समिति अंतर्गत जिला यक्ष्मा केंद्र और स्टेशन प्रबंधन के समन्वय से यह अनाउंसमेंट की रही है। 

टीबी मरीजों को ध्यान में रखकर की गयी है व्यवस्था: 

इस संबंध में जिला यक्ष्मा पदाधिकारी डॉ. शालिग्राम पांडेय ने बताया कि छठ के महापर्व के अवसर पर दूसरे राज्यों और जिलों से आने वालों लोगों की संख्या काफी अधिक होती है। जिनमें टीबी से ग्रसित मरीजों की घर आने की संभावना को नजरंदाज नहीं किया जा सकता है। जिसको लेकर यह व्यवस्था की गई है।

टीबी मरीजों को एक दिन भी दवा का सेवन नहीं रोकना है :

डॉ. शालिग्राम पांडेय ने बताया कि टीबी मरीजों को इलाज अवधि के दौरान एक दिन भी दवा के सेवन नहीं रोकना है। जिसको लेकर विभाग पूरी तरह से तत्पर है। उन्होंने बताया कि बिहारियों के लिए छठ का पर्व बहुत महत्व रखता है। जिसके लिए बाहरी राज्यों और जिलों में काम करने वाले मजदूर और कामगार प्राथमिकता के साथ अपने गांव घर आते हैं। इस क्रम कोई टीबी मरीज भी अपने घर लौट रहा हो और सफर की आपाधापी में यदि उसकी दवा छूट गई हो या फिर खत्म होने के कगार पर हो और घर आने के चक्कर में दवाएं नहीं ले पाया हो तो उनके लिए ये गलती परेशानी का सबब बन सकती है। इसलिए स्टेशन पर अनाउंसमेंट कराया जा रहा है, ताकि बाहरी जिलों से आने वाले टीबी मरीज अपनी दवा बक्सर जिले में भी ले सकें। इस व्यवस्था से वो डिफाल्टर न बनेंगे और उनका इलाज बिना किसी बाधा के चलता रहेगा।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट