एफपीएलएमआईएस एप के माध्यम से परिवार नियोजन से संबंधित सामग्री मंगा सकती हैं आशा


- सदर प्रखंड में आशा फैसिलिटेटर्स को एप का दिया गया प्रशिक्षण

- स्टॉक, खपत और मांग को एप पर अपलोड करने की दी गई जानकारी


बक्सर ।। जिले में परिवार कल्याण कार्यक्रम को सुदृढ़ करने और आशा कार्यकर्ताओं की सहूलियत के उद्देश से स्वास्थ्य विभाग ने फैमिली प्लानिंग लॉजिस्टिक मैनेजमेंट सिस्टम (एफपीएलएमआईएस) लॉन्च किया है। यह सॉफ्टवेयर परिवार नियोजन के साधनों का स्टॉक, खपत या उनके न रहने की जानकारी देने व साधनों की डिमांड करने के लिए विकसित किया गया है। जिसको लेकर सोमवार को सदर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में आशा फैसिलिटेटर्स के लिए प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। 

जिसमें आशाओं को एप के संबंध में विस्तृत जानकारी दी गई। 

इस दौरान जिला सामुदायिक उत्प्रेरक हिमांशु कुमार सिंह ने आशा फैसिलिटेटर्स को बताया कि परिवार नियोजन के गर्भ निरोधक साधनों की नियमित आपूर्ति जिलास्तर से लेकर उप-स्वास्थ्य केंद्र व आशा तक की जा रही है। परिवार नियोजन के साधनों की आपूर्ति व खपत की जानकारी एफपीएलएमआईएस की वेबसाइट पर ऑनलाइन करना है। अगर लैपटॉप नहीं है तो मोबाइल एप के माध्यम से भी साधनों की डिमांड की जा सकती है। अब किसी भी तरह के साधनों की ऑफलाइन आपूर्ति (सप्लाई) नहीं की जाएगी। ऑनलाइन मांग के बाद साधनों की उपलब्धता उनके संबंधित स्वास्थ्य केंद्र पर हो जाएगी।


स्वास्थ्य केंद्र पर उपलब्ध करा दी जाएगी सामग्री :

पीरामल के राहुल पांडेय ने बताया कि सिस्टम के द्वारा फैमिली प्लानिंग के संसाधन ऑनलाइन डिमांड करना होगा। जिसके बाद सारी सामग्री उनके स्वास्थ्य केंद्र पर उपलब्ध करा दी जाएगी। जहां से एएनएम व सीएचओ अपने अपने केंद्र पर उन संसाधनों को लेकर जा सकती हैं। परिवार नियोजन कार्यक्रम अंतर्गत सभी गर्भनिरोधक सामग्रियों का सप्लाई चेन मैनेजमेंट एफपीएलएमआईएस के माध्यम से ही किया जाएगा। सप्लाई चेन मैनेजमेंट को सुव्यवस्थित करने एवं राज्य स्तर से आशा स्तर तक परिवार नियोजन कार्यक्रम अंतर्गत गर्भनिरोधक सामग्रियों के निर्बाध उपलब्धता को सुदृढ़ करने के उद्देश्य एफपीएलएमआईएस एप्लीकेशन को बनाया गया है। जिला स्तर पर एफपीएलएमआईएस एप्लीकेशन के बेहतर संचालन से परिवार नियोजन सामग्रियों की आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन को सुदृढ़ करने एवं गर्भनिरोधक कुशल वितरण में सहायता प्राप्त होगी तथा परिवार नियोजन कार्यक्रम को बढ़ावा मिलेगा।


शिकायत मिलने पर होगी कार्रवाई :

वहीं, सदर प्रखंड के सामुदायिक स्वास्थ्य उत्प्रेरक प्रिंस कुमार सिंह ने आशा फैसिलिटेटर्स से कहा कि इस एप का उद्देश्य लाभुकों को अनुमंडलीय अस्पताल से लेकर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एवं अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र स्तर पर बेहतर लाभ व सुविधा मुहैया कराया जाना है। इसमें किसी प्रकार की शिकायत मिलती है, तो संबंधित लोगों पर कार्रवाई हो सकती है। उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा दिए गए कार्यों को हर हाल में पूरा करें। प्रत्येक सप्ताह उपस्वास्थ्य केंद्र पर भी बैठक की जाए। ताकि ग्रामीण क्षेत्र के मरीजों को स्वास्थ्य केंद्र पर भी नियोजन की सारी सुविधाएं मुहैया कराई जा सके। इसके अलावा आशा फैसिलिटेटर को शादी की सही उम्र, पोषण, परिवार कल्याण में आशाओं की भूमिका, परिवार कल्याण के साधनों, उनके प्रकार, साधनों को कब कहां कैसे प्रयोग में लिया जाए के बारे में विस्तार से बताया गया।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट