आजादी के पीछे छिपी हुई है अमर शहीदों के बलिदान की गाथा :राम किशुन वर्मा

शिष्यों को निष्ठा और ईमानदारी के साथ शिक्षित कर श्रेष्ठ नागरिकों के निर्माण के लिए कार्य करें शिक्षक: हृदय प्रसाद सिंह रानू 


गांधी स्मारक विद्यालय संकुल समोधपुर की समस्त  शाखाओं में धूमधाम से मनाया गया 75 वाँ गणतंत्र दिवस


सुईथाकला/ शाहगंज। गांधी स्मारक विद्यालय संकुल समोधपुर  के डीपीएड ग्राउंड में  75  वाँ गणतंत्र दिवस धूमधाम और  हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।बतौर मुख्य अतिथि के रूप में विद्यालय प्रबंध समिति के सदस्य राम किशुन वर्मा रहे। उन्होंने उद्बोधन  में कहा कि  गणतंत्र दिवस अंग्रेजों की गुलामी से छुटकारा पाने का उत्सव है। इस उत्सव को सुंदर रूप देने के लिए अनगिनत शहीदों और महापुरुषों ने अपने प्राणों की आहुति दी। देश की आजादी के पीछे भारत माता के अमर शहीदों के बलिदान की गाथा छिपी हुई है।  भारत का संविधान दुनिया का सर्वोत्तम संविधान है ।आजादी के बाद भारत के नागरिकों के लिए कोई कायदे और कानून नहीं थे जो उन्हें उनके अधिकार दिला सकें।भारत का संविधान ही नागरिकों को जीने का अधिकार दिलाता है। प्रबंधक हृदय प्रसाद सिंह रानू ने कहा कि हमें महापुरुषों के बलिदानों को याद रखना चाहिए। आज भारत विकसित, विश्व गुरु,राम राज्य बनने की तरफ अग्रसर है।देश के हर नागरिक को राष्ट्र निर्माण में योगदान देना चाहिए।

शिष्यों को निष्ठा और ईमानदारी के साथ शिक्षित कर श्रेष्ठ नागरिकों के निर्माण के लिए शिक्षकों से आह्वान किया।संकुल की समस्त शाखाओं में गणतंत्र दिवस का राष्ट्रीय पावन पर्व छात्र-छात्राओं ने मनाया।इस अवसर पर  प्राचार्य प्रो.डॉ. रणजीत कुमार पांडेय, प्रो. अरविंद सिंह,प्रो.राकेश कुमार यादव,राजेश सिंह,डॉ.अजेय प्रताप सिंह,पूर्व प्रधानाचार्य विनोद सिंह,बसुधा पति तिवारी सहित समस्त शिक्षक एवं शिक्षणेत्तर कर्मचारी उपस्थित रहे। श्री गांधी स्मारक इंटर कॉलेज समोधपुर में संगीत शिक्षक प्रेमनाथ सिंह चंदेल  व स्काउट गाइड के जिला प्रशिक्षण आयुक्त रामबख्श सिंह के मार्गदर्शन एवं निर्देशन में छात्र-छात्राओं ने विविध सांस्कृतिक कार्यक्रमों की शानदार प्रस्तुति से लोगों का मन मोह लिया।प्रधानाचार्य  डॉ.अजेय प्रताप सिंह ने कहा कि देश का संविधान ही प्रत्येक नागरिकों के सम्मान और अधिकारों की रक्षा करता है। हमारे देश का संविधान पूरी दुनिया में सर्वश्रेष्ठ है ।

गणतंत्र दिवस का यह पर्व हमें अपने अधिकारों और राष्ट्र के प्रति कर्तव्य की याद दिलाता है।मां तुझे सलाम  देश भक्ति गीत की बेहतर प्रस्तुति ने श्रोताओं के मन में शहीदों के त्याग और बलिदान की स्मृति को ताजा कर दिया।छात्राओं द्वारा राजमाता के कारनामे हास्य नाटक ने श्रोताओं को हंसा कर लोटपोट कर दिया। बच्चों ने नाटक, एकांकी ,कव्वाली, राष्ट्रीय गीत, गजल ,भजन आदि सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करके लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया। संचालन अंग्रेजी प्रवक्ता विनय त्रिपाठी ने किया ।इस अवसर पर  पूर्व प्रधानाचार्य विनोद सिंह ,अजय कुमार सिंह, संतोष कुमार सिंह ,संतोष कुमार ,धर्मदेव शर्मा, पुष्पेंद्र बहादुर सिंह ,देवेंद्र चौधरी, मनीष कुमार ,अरुण कुमार मौर्य, कृष्ण मोहन श्रीवास्तव ,शिवानी सिंह, प्रगति सिंह, अमृतलाल विश्वकर्मा, मनोज तिवारी ,दिनेश कुमार सिंह, अंकित मिश्रा मनीष कुमार दुबे, अंजनी सिंह, प्रेमचंद अग्रहरि , जितेंद्र बहादुर सिंह बबलू जयप्रकाश सिंह मुरली सिंह आशीष सिंह लकी समस्त शिक्षक  शिक्षणेत्तर कर्मचारी मौजूद रहे।

पीजी कॉलेज में छात्र-छात्राओं ने विभिन्न कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी ।प्राचार्य  प्रो.रणजीत कुमार पांडेय  ने विद्यार्थियों को गणतंत्र दिवस की बधाई देते हुए कहा कि भारत के सांस्कृतिक विरासत समृद्ध है । उन्होंने कहा कि इस दिन हर भारतीय अपने देश के सभी शहीदों के निःस्वार्थ बलिदान की याद दिलाता है, जिन्होंने आज़ादी के संघर्ष में अपने जीवन बलिदान कर दिए और विदेशी पराधीनता से भारत को मुक्ति दिलाई।राजनीति विज्ञान के विभागाध्यक्ष प्रोफेसर अरविंद कुमार सिंह ने राष्ट्रीय पर्व गणतंत्र दिवस की बधाई देते हुए भारत की स्वतंत्रता और संवैधानिक विकास के महत्वपूर्ण बिंदुओं को बताया तथा यह भी कहा कि मानवजनित विषमताओं का निषेध होना चाहिए।प्रोफेसर सिंह ने गणतंत्र शब्द की व्याख्या भी की ।

प्रो.राकेश कुमार यादव ने गणतंत्र दिवस के बारे में विद्यर्थियों को बताया कि संविधान क्यों 26 जनवरी को लागू हुआ।उन्होंने संविधान की प्रस्तावना तथा मूल अधिकारों  से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्यों का उल्लेख किया।प्रोफेसर यादव ने विद्यार्थियों से आह्वान किया कि संविधान के अनुच्‍छेद 51 'क'  में वर्णित मौलिक कर्तव्‍यों को आत्मसात करें।डॉ लालमणि प्रजापति ने गणतंत्र दिवस के महत्व के बारे में विस्तार से विद्यार्थियों को बताया।इस अवसर पर जितेंद्र सिंह, विष्णुकांत त्रिपाठी, विकास कुमार यादव, नीलम सिंह, कार्यलय अधीक्षक बिंद प्रताप सिंह, अखिलेश सिंह, डॉ सन्दीप कुमार सिंह।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट