जिलाधिकारी नवीन कुमार ने गुप्ताधाम में महाशिवरात्रि मेले की तैयारी को लेकर किया गया समीक्षा बैठक

दिनेश तिवारी की रिपोर्ट

चेनारी/रोहतास ।। जिला पदाधिकारी रोहतास नवीन कुमार की अध्यक्षता में सोमवार को गुप्ताधाम में महाशिवरात्रि की तैयारी के संबंध में मंदिर परिसर  में एक समीक्षा बैठक आयोजित की गई। इसमें उप विकास आयुक्त अजित कुमार , अनुमंडल पदाधिकारी, सासाराम, आशुतोष रंजन, चेनारी प्रखंड विकास पदाधिकारी प्रियंका कुमारी, चेनारी प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी ओमप्रकाश, चेनारी अचंलाधिकारी पूजा शर्मा, चेनारी थानाध्यक्ष रंजन कुमार, प्रखंड विकास पदाधिकारी सासाराम, प्रखंड विकास पदाधिकारी तिलौथू ,अंचल अधिकारी सासाराम सहित विभिन्न पदाधिकारी गण तथा न्यास समिति की सदस्य गण सम्मिलित रहे। 



जिला पदाधिकारी द्वारा गुप्तेश्वर धाम के रास्ते का भी निरीक्षण किया गया। वहां रास्ते में श्रद्धालुओं के सुगम एवं समुचित आवागमन को सुनिश्चित करने के लिए तथा मूलभूत सुविधाओं के उपलब्धता के संबंध में भी गहनता से निरीक्षण किया गया। रास्ते में पडने वाले दुकानों की भी जांच की गई। 

जांच के क्रम में कोटपा अधिनियम के अंतर्गत प्रतिबंधित गुटका जैसी अवैध सामग्रियों की बड़ी मात्रा जब्त की गई जो लगभग चार बोरे से अधिक थे। इस क्रम में दुकानदारों को सख्त हिदायत दी गई की। ध्रुमपान एवं प्रतिबंधित गुटके का भंडारण एवं बिक्री करना अवैध है। 

इसी प्रकार से विभिन्न पदाधिकारी द्वारा भी अलग-अलग टीम बनाकर के भी जांच की गई तथा अवैध सामग्रियों को जब्त किया गया और दुकानदारों को चेतावनी दी गई। 

जांच के क्रम में तीन दुकानों में अवैध शराब भी जब्त की गई तथा गांजा भी एक दुकान से जब्त किया गया। इन सभी जब सामग्रियों को चेनारी थाने को सुपुर्द किया गया तथा चार लोग संदेह के आधार पर भी पकड़े गए, जिनसे चेनारी थाना में पूछताछ की जा रही है तथा आगे की विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी । 

मंदिर परिसर में व्यापक अव्यवस्था पाई गई। अनुमंडल पदाधिकारी तथा न्याय समिति को निर्देशित किया गया कि अभियान चलाकर साफ सफाई दो पालियों में एक सुबह के 5:00 से 6:00 के बीच में तथा इसी प्रकार से अपराह्न में  दूसरी पाली में 5 से 6 बजे के बीच में किया जाएगा। 

मंदिर के भीतर गुफा के रास्ते में भी काफी गंदगी पाई गई प्लास्टिक एवं अन्य हानिकारक कचरा पाया गया जो श्रद्धालुओं के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है । सीढ़ियों पर फिसलन और गंदगी पाई गई जिसका लगातार पानी से सफाई करते रहने का निर्देश दिया गया। 

गुफा के अंदर ऑक्सीजन का पर्याप्त प्रबंध करने का आदेश न्याय समिति को दिया गया तथा उद्योग महाप्रबंधक रोहतास को निर्देशित किया गया कि ऑक्सीजन की गुणवत्ता की जांच समय-समय पर करते रहेंगे। 

गुफा में रोशनी की काफी कमी पाई गई। इसके लिए लगभग स 350 मीटर की दूरी में प्रत्येक 20-20 मीटर पर अच्छी गुणवत्ता का एलइडी लाइट लगाने का निर्देश दिया गया। जिला पदाधिकारी द्वारा गुफा के अंदर ऑक्सीजन की अस्थाई रूप से आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक प्रबंध करने का निर्देश दिया गया। वन विभाग के रेंजर को निर्देशित किया गया कि उनके नाका क्षेत्र पर कड़ाई से जांच किया जाए जिससे कि कोई भी व्यक्ति अवैध सामग्रियों तथा प्रतिबंधित नशीली सामग्रियों को लेकर के  मंदिर क्षेत्र अथवा मेला क्षेत्र में प्रवेश न करें । इस सघन जांच और निरीक्षण से अवैध सामग्रियों का कारोबार करने वाले दुकानदारों में हड़कंप मच गया है तथा कई लोग वहां से अपने दुकान बंद  करके भागने लगे। श्रद्धालुओं द्वारा इसमें काफी प्रसन्नता व्यक्त की गई तथा जिला प्रशासन को लगातार इस तरह के कार्यक्रम चलाने का अनुरोध किया गया। अनुमंडल पदाधिकारी सासाराम तथा न्यास समिति एवं स्थानीय जनप्रतिनिधियों को निर्देश दिया गया कि स्वयंसेवी  लोगों का चयन कर लेंगे पर्याप्त संख्या में और उन्हें आवश्यकता अनुसार जिम्मेदारी सौंपेंगे। श्रद्धालुओं में जिला प्रशासन के कार्यवाही से तथा आवश्यक मूलभूत सुविधाओं के निरीक्षण से काफी हर्ष का माहौल है। श्रद्धालुओं द्वारा रास्ते को बनवाने के लिए जिला पदाधिकारी महोदय से अनुरोध किया गया तथा आवागमन की समुचित सुविधाओं को स्थापित करने हेतु अनुरोध किया गया। जिला पदाधिकारी द्वारा यह भी बताया गया कि शीघ्र ही वरिष्ठ पदाधिकारी एवं स्थानीय जनप्रतिनिधियों की एक समिति बनाई जाएगी जो गुप्ता गुप्तेश्वर धाम क्षेत्र में तथा पूरे मेला क्षेत्र में साफ सफाई और आधारभूत सुविधाओं के प्रबंधन के लिए अपना प्रतिवेदन और कार्य योजना प्रस्तुत करेगी । 

इसके साथ ही जिला पदाधिकारी के नेतृत्व में विभिन्न पदाधिकारी के टीम द्वारा इस क्षेत्र में पर्यटन बढ़ाने तथा श्रद्धालुओं के लिए बेहतर सुविधाओं को प्रदान करने के लिए जिला स्तर पर एक समेकित कार्य योजना बनाने की दृष्टि से आकलन भी किया गया। 

जिला प्रशासन रोहतास संपूर्ण जिले के ऐतिहासिक, भौगोलिक, प्राकृतिक एवं पौराणिक  क्षेत्र के विकास और इसे विश्व पटल पर स्थापित करने की दिशा में कृत संकल्पित है और लगातार इस दिशा में अनेक प्रयास किया जा रहा है । जिसका बेहतर परिणाम भी परिलक्षित हो रहा है।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट