मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जल-जीवन-हरियाली अभियान के तहत किया योजना शिलान्यास और उद्घाटन

रोहतास । बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को रोहतास जिले के डिहरी एनीकट में जल-जीवन-हरियाली अभियान के अंतर्गत सतही जल पर आधारित पेयजल आपूर्ति से संबंधित एक महत्वपूर्ण परियोजना का शिलान्यास किया। इस परियोजना का उद्देश्य सोन नदी के पानी को शुद्ध कर डेहरी, सासाराम, और औरंगाबाद के घरों में निर्बाध रूप से शुद्ध पेयजल की आपूर्ति करना है। इस योजना की कुल लागत 1347.32 करोड़ रुपए है, और इसका कार्य अगले ढाई सालों में पूरा होने का लक्ष्य है। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर जल संसाधन मंत्री विजय चौधरी, मंत्री जयंत राज, संतोष कुमार सुमन और संतोष सिंह की उपस्थिति में विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया।


इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) डिहरी ऑन सोन में टेक लैब और वर्कशॉप का उद्घाटन भी किया, जिससे यहां के छात्रों को आधुनिक तकनीकी प्रशिक्षण की सुविधा मिल सकेगी। इसके साथ ही, उन्होंने डिहरी के औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान का निरीक्षण भी किया और डेहरी प्रखंड के पंचायत भैसहा के अंतर्गत ग्राम-बस्तीपुर में एक पुस्तकालय और पंचायत भवन का उद्घाटन किया।


जलापूर्ति योजना से रोहतास और औरंगाबाद के घरों में पानी की होगी आपूर्ति

सीएम नीतीश कुमार ने 1347.32 करोड़ रुपए की लागत से सोन नदी के पानी को शुद्ध कर रोहतास के सासाराम, डेहरी और औरंगाबाद के घरों में पानी की आपूर्ति सुनिश्चित करने वाली जलापूर्ति योजना का शिलान्यास किया। इस योजना के तहत सोन नदी के इंद्रपुरी बराज से निकले पानी को शुद्ध करने के लिए डेहरी और औरंगाबाद में वाटर ट्रीटमेंट प्लांट लगाए जाएंगे। इन प्लांट्स से शुद्ध किया गया पानी शहरों में बने जल मीनारों तक पहुंचाया जाएगा, जहां से हर घर में शुद्ध जल की आपूर्ति होगी। इस योजना के पूरा होने के बाद, इन शहरों में भविष्य में पानी का संकट नहीं होगा।


इस परियोजना के तहत, प्रतिदिन 206 एमएलडी (मिलियन लीटर प्रति दिन) जल आपूर्ति और वितरण की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। इस परियोजना के लिए जल संसाधन विभाग पूरी तरह से तत्पर है और निर्माण कार्य शिलान्यास के तुरंत बाद शुरू कर दिया जाएगा। इस योजना के माध्यम से भविष्य में इन शहरों में पानी की समस्या को दूर करने की योजना है।


लाभुकों के बीच सेवा वितरण और एक्सिलेंस सेंटर का उद्घाटन

मुख्यमंत्री ने आईटीआई डेहरी के परिसर में पहुंचकर एक्सिलेंस सेंटर का उद्घाटन किया, जिससे यहां के छात्रों को उच्चस्तरीय तकनीकी प्रशिक्षण प्राप्त हो सकेगा। इसके बाद मुख्यमंत्री का काफिला बस्तीपुर गांव पहुंचा, जहां अभियान बसेरा टू के तहत 2502 लाभुकों को ऑनलाइन पर्चा वितरण किया गया। इसके साथ ही, सीएम दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना के तहत, बिहार लघु उद्यमी योजना के अंतर्गत 15 लाभुकों को प्रशिक्षण प्रमाण पत्र का वितरण किया गया। साथ ही, सीएम प्रखंड परिवहन योजना के तहत लाभुकों को वाहन की चाबी का वितरण भी किया गया।


मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर जिले के विभिन्न भागों में लगाए गए प्रदर्शनी मेलों का निरीक्षण किया और विकलांगों के लिए बैटरी से चलने वाली ट्राईसाइकिल का भी वितरण किया। मुख्यमंत्री ने लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से लगाए गए विभिन्न स्टॉल्स का भी निरीक्षण किया और विकासात्मक योजनाओं के लाभुकों को सेवा प्रदान किए जाने हेतु आयोजित वितरण कार्यक्रम में भी भाग लिया।


इस पूरी यात्रा के दौरान, मुख्यमंत्री ने अपने नेतृत्व में किए जा रहे विभिन्न विकासात्मक कार्यों का निरीक्षण किया और उन योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया, जिनसे लोगों को सीधा लाभ मिलेगा। उनकी यह यात्रा राज्य में जल-जीवन-हरियाली अभियान के तहत विकास और पर्यावरण संरक्षण को एक नई दिशा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट