तहसील बरहज मे संपूर्ण समाधान दिवस पर जिलाधिकारी रहे उपस्थिति

देवरिया।। (सू0वि0) 16 जुलाई। जिलाधिकारी अमित किशोर ने आज बरहज तहसील में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस के दौरान अधिकारियों को यह स्पष्ट व कडे़ निर्देश दियंे है कि तहसील दिवसो सहित आई0जी0आर0एस0 आदि स्तर से प्राप्त शिकायतो का निस्तारण समयबद्धता गुणवत्ता के साथ वास्तविक रुप में सुनिश्चित करें। निस्तारण आख्या गुणवत्ता के विपरीत पाये जाने तथा शिकायतकर्ता द्वारा निस्तारण से अनभिज्ञता जाहिर करने पर ऐसे अधिकारियों/कर्मचारियों के विरुद्ध कडी कार्यवाही की जायेगी और उन्हे क्षम्य नही किया जायेगा। तहसील दिवस के उपरान्त जिलाधिकारी ने तहसील परिसर में वृक्षारोपण तथा क्षेत्राधिकारी कार्यालय के सुन्दरीकरण कार्य का लोकार्पण फीता काटने के साथ किया जिलाधिकारी अमित किशोर तहसील बरहज में जनसुनवायी व समस्याओं का निस्तारण सम्पूर्ण समाधान दिवस पर कर रहे थे। उन्होने कहा कि निस्तारण वास्तविक रुप से होना चाहिए। किसी भी स्तर पर कही से भी गलत आख्या नही आनी चाहिए अन्यथा ऐसे संलिप्त अधिकारी/कर्मचारी के विरुद्व कडी कार्यवाही की जायेगी। उन्होने यह भी कहा कि सी श्रेणी के अन्तर्गत निस्तारण प्रकरण को पुनः संबंधित विभाग को वापस किया जायेगा और उन्हे हर हाल में ए श्रेणी में निस्तारित करना होगा। 

      आज जन सुनवायी के दौरान पैना निवासी ने पूर्व में लिये गये के0सी0सी0 लोन का ऋणमोचन योजना में माफ नही किये जाने का प्रकरण रखा जिस पर जिलाधिकारी ने नियमानुसार जिला कृषि अधिकारी को कार्यवाही करने का निर्देश दिया। ग्राम समोगर निवासी कालिन्दी पाल पुत्री स्वतंत्रता संग्राम सेनानी स्व0 हरिप्रसाद सिंह तथा ग्राम दुबौली निवासी अवधेश दूबे ने ग्राम मोहरा में मूलभुत सुविधायें सड़क नाले अस्पताल आदि से अछूता होने की बात रखी कहा कि ग्राम मोहरा का स्वतंत्रता संग्राम सेनानीयों का गांव होने के बावजूद भी मूलभुत सुविधाओ से वंचित है। जिलाधिकारी इस पर गंभीरता से लिया और इस गांव में चैपाल लगाये जाने का निर्देश खण्ड विकास अधिकारी को दिया जिससे कि इस प्रकरण का निस्तारण किया जा सके। पी0सी0एफ0 गोदाम महेन में सेल्समैन की शिकायत आयी कि उसके द्वारा कार्यो में शिथिलता मनमानी व कृषको को समय से खाद-बीज उपलब्ध नही कराया जाता है इस पर जिलाधिकारी ने ए0आर0 कारपोरेटिव को इसकी जाॅच के लिये भेजा। ग्राम नवापार निवासी देवेन्द्र यादव आदि ने नालाबन्द होने से जलजमाव के कारण दिक्कतो का सामना करने का प्रकरण रखा जिलाधिकारी ने एस0ओ0 व खण्ड विकास अधिकारी को मौके पर जाकर इस प्रकरण पर प्रभावी कार्यवाही किये जाने का निर्देश दिया। वकुची मिश्र की ग्राम प्रधान देवेन्ती देवी ने गांव के विद्यालय में बाउन्ड्री व शौचालय के निर्माण के प्रस्ताव पर पैमाईश कर दिये जाने के बावजूद भी कुछ लोगो द्वारा उस पर अवैध कब्जा किये जाने तथा निर्माण कार्य में बाधा उत्पन्न करने की शिकायत रखी जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी व क्षेत्राधिकारी को स्वयं जाॅच कर प्रकरण का निस्तारण किये जाने का निर्देश दिया। 

            पुलिस अधीक्षक डा0श्रीपति मिश्र ने कहा कि सभी अधिकारी अपने अधीनस्थो के लिये यह आदेश निर्गत करे कि बिना हेलमेट के गाडी न चलाये। दूपहिया वाहनो पर 3 सवारी कदापि न बैठे तथा चार पहिया को चलाते समय सीटबेल्ट का अवश्य ही उपयोग करें। उन्होने कहा कि हेलमेट प्रयोग नही किये जाने पर प्रथम जुर्माना 500 द्वितीय 1000 तथा इसके उपरान्त पकडे़ जाने पर लाइसेन्स निरस्त किये जाने की कार्यवाही की जायेगी। उन्होने कहा कि यह व्यवस्था लोगो के स्वयं के सुरक्षा के लिये है इसलिये सभी का नैतिक कर्तव्य भी है कि अपने जीवन रक्षा के लिये इन उपायो को अवश्य ही अपनाये। 

         उप जिलाधिकारी बरहज विनीत कुमार सिंह ने कहा कि शिकायतो के निस्तारण में लेखपाल व राजस्व कर्मी फर्जी आख्या कदापि अंकित नही करेगें तथा जाॅच में इसकी पुष्टि होने पर उन्हे निलंबित करने की कार्यवाही की जायेगी। इसलिये जो भी निस्तारण करे वह सही, स्पष्ट व साक्ष्य आधारित करें। 

         आज सम्पन्न हुए इस समाधान दिवस में कुल 118 प्रकरण आये जिसमें से राजस्व विभाग के 4 प्रकरणो का निस्तारण मौके पर ही कर दिया गया। प्राप्त प्रकरणो में सर्वाधिक 45 प्रकरण राजस्व विभाग के 25 पुलिस विभाग के विकास के 22 व अन्य विभागो के 26 मामले पंजीकृत हुए। अनिस्तारित प्रकरणो को संबंधित विभाग को इस निर्देश के साथ सौपा गया कि इसका निस्तारण एक सप्ताह के अन्दर करते हुए आख्या उपलब्ध करायेगें।      

 इस दौरान प्रभागीय निदेशक सामाजिक वानिकी पी0के0 गुप्ता जिला विकास अधिकारी श्रीकृष्ण पाण्डेय डी0सी0मनरेगा गजेन्द्र तिवारी क्षेत्राधिकारी पुलिस निष्ठा उपाध्याय सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी खण्ड विकास अधिकारी थानाध्यक्ष व संबंधित विभागो के अधिकारी व कर्मचारी गण उपस्थित रहे।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट