मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह की तिथि निश्चित

देवरिया(सू0वि0) 19 सितम्बर। जिलाधिकारी अमित किशोर ने मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत जनपद को 351 जोड़ो का लक्ष्य निर्धारित करते हुए 14 नवंबर को सामूहिक विवाह कराने हेतु तिथि निश्चित की गयी है। तत्क्रम में जनपद स्तरीय समिति द्वारा इस दिन 1001 जोडो की शादी कराये जाने का निर्णय लिया गया है तथा इसके लिये सभी विकास खण्डो व नगर पालिका को लक्ष्य भी निर्धारित कर अभी से इस कार्य में तन्मयता के साथ लगने का निर्देश दिया गया है, साथ ही जोडो का आवेदन/पंजीकरण किये जाने की जाने का निर्देश दिया है।

      जिलाधिकारी ने बताया कि शासन द्वारा 51 हजार रुपये प्रति जोडा व्यय किया जाना निर्धारित है, जिसमें से कन्या के बैंक खाते में 35 हजार तथा 10 हजार का गृहस्थी के सामाग्री बस्त्र आभूषण दिये जायेगें एवं रुपये 6 हजार प्रति जोडा शादी आयोजन पर व्यय किया जायेगा। उन्होने आगामी 14 नवंबर को शादी के लक्ष्य पूर्ति हेतु प्रत्येक विकास खण्ड को 75-75 तथा सभी नगर पालिकाओं/नगर निकायो को 25-25 का लक्ष्य भी निर्धारित किया है।

       इसी क्रम जिला समाज कल्याण अधिकारी रामपाल यादव ने पात्रता/औपचारिकताओं के विवरण में बताया कि आवेदक को आवेदन पत्र के साथ आय प्रमाण, जाति प्रमाण पत्र, लडकी या लडके का आधार कार्ड तथा लडकी के बैंक खाते की छायाप्रति संलग्न करना अनिवार्य होगा। दो लाख वार्षिक से कम आय वाले जरुरतमंद निराश्रित/निर्धन परिवारो की विवाह योग्य कन्या /विधवा/परित्यक्ता/ तलाकशुदा महिलाओं की इस योजना के तहत शादी किया जाना प्राविधानित है। उन्होने इच्छुक व्यक्तियों से अपने पुत्रियों की शादी कराने हेतु संबंधित विकास खण्ड/नगर पालिका/नगर पंचायत/जिला समाज कल्याण अधिकारी कार्यालय से आवेदन प्राप्त कर समस्त औपचारिकताओं को पूर्ण करते

हुए अपने विकास खण्ड/नगर पालिका/नगर पंचायत में आवेदन पत्र को जमा करने की अपेक्षा की है।

        

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट