Up बटेगा 3 हिस्सों मे बुंदेलखंड की राजधानी बन सकती है प्रयागराग

झांसी ।। एक लम्बे अरसे से चली आ रही बुन्देलखंड राज्य बनाने की मांग पर विराम लग सकता है, क्योंकि बुन्देलखंड को राज्य बनाने की तैयारी की जा रही है। फर्क इतना है कि बुन्देलखंड राज्य बनने के बाद राजधानी झांसी नहीं बल्कि प्रयागराज को राजधानी बनाया जायेगा। जिसका बुन्देलखंड में पुरजोर विरोध हो सकता है। क्योंकि बुन्देलखंड और प्रयागराज की भौगलिक परिस्थितियों में बड़ा अंतर है।  

बताते चलें कि बुन्देलखंड को राज्य बनाने की मांग काफी समय से चल रही है। इसके लिए राज्य समर्थक धरना प्रदर्शन, आंदोलन और पुतला फूंक चुके हैं। यहां तक पांच साल पहले पूर्व केन्द्रीय मंत्री उमा भारती, गृहमंत्री राजनाथ सिंह और देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी बुन्देलखंड राज्य बनाने की वकालत कर चुके हैं। सरकार बनने के बाद भी जब राज्य नहीं बना तो राज्य समर्थक अपनी मांग जारी रखे हुए है। जिसे देखते हुए आखिरकर सरकार अब बुन्देलखंड को राज्य बनाने का विचार कर रहे हैं।

सोशल मीडिया पर चल रही चर्चा की मानें तो शीघ्र ही बुन्देलखंड को राज्य को बनाया जा सकता है। बुन्देलखंड को राज्य बनाने के लिए सरकार कुछ जिलों को इसमें शामिल भी कर सकते हैं। जिसमें कानपुर और प्रयागराज भी शामिल है। यदि बुन्देलखंड राज्य बनता है तो प्रयागराज राजधानी बन सकती है।

मालूम हो कि केन्द्रीय मंत्री उमा भारती ने जैसा कि पहले बताया था कि बुन्देलखंड राज्य बनने में मध्य प्रदेश के जिले शामिल नहीं हो रहे है। जिस कारण उत्तर प्रदेश के जिलों को शामिल किया जायेगा। आशंका है कि इसी कारण बुन्देलखंड को राज्य बनाने के लिए कानपुर व प्रयागराज समेत अन्य जिलों को शामिल किया जा रहा है। क्योंकि सरकार अभी भी बुन्देलखंड राज्य नहीं बनाती है तो उसे 2022 में इसका हर्जाना भुगतना पड़ सकता है।

ये 17 जिले हो सकते हैं शामिल

प्रयागराज, फतेहपुर, कौशाम्बी, प्रतापगढ़, चित्रकूट, हमीरपुर, बांदा, महोबा, झांसी, जालौन, ललितपुर, मिर्जापुर, संतरविदास नगर, सोनभद्र, कानपुर नगर, कानपुर देहात, औरया है।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट